Delhi New Ministers | AAP विधायक आतिशी और सौरभ भारद्वाज ने ली दिल्ली के मंत्री पद की शपथ, संभालेंगे इन विभागों की जिम्मेदारी

Photo: @ANI/Twitter

नई दिल्ली: दिल्ली में आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) के विधायक सौरभ भारद्वाज (Saurabh Bharadwaj) और आतिशी (Atishi) ने गुरुवार को अरविंद केजरीवाल कैबिनेट में मंत्री पद की शपथ ली। आतिशी को शिक्षा, पीडब्लूडी, बिजली और पर्यटन विभाग मिला है। वहीं, सौरभ भारद्वाज को स्वास्थ्य, शहरी विकास, जल और उद्योग विभाग मिला है।  दिल्ली के एलजी हाउस (LG House) में उपराज्यपाल विनय सक्सेना सौरभ भारद्वाज और आतिशी ने मंत्री पद की शपथ दिलाई। इस मौके पर सीएम केजरीवाल समेत दिल्ली सरकार के दूसरे मंत्री भी मौजूद रहें। 

 सिसोदिया और जैन का इस्तीफा

उल्लेखनीय है कि,  इससे पहले आज ही मंगलवार (7 मार्च) को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने पूर्व मंत्री मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन का इस्तीफा स्वीकार कर लिया।  इसके अलावा अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार में आतिशी और सौरभ भारद्वाज को मंत्री भी नियुक्त किया।

यह भी पढ़ें

गृह मंत्रालय द्वारा जारीअधिसूचना में कहा गया है कि, दिल्ली के मुख्यमंत्री की सलाह पर राष्ट्रपति ने मनीष सिसोदिया का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है। साथ ही दिल्ली सरकार की तरफ से आप के विधायक सौरभ भारद्वाज और आतिशी के नाम को नए मंत्री पद के लिए भेजा गया था, जिसे मंजूरी मिल गई थी। इसके बाद सौरभ भारद्वाज और आतिशी ने गुरुवार को मंत्री पद की शपथ ली।

कौन हैं सौरभ भारद्वाज और  आतिशी

आम आदमी पार्टी के MLA सौरभ भारद्वाज दिल्ली की ग्रेटर कैलाश विधानसभा से विधायक हैं।  सौरभ भारद्वाज इस क्षेत्र से लगातार तीसरी बार विधायक बने हैं। सौरभ भारद्वाज आप के राष्ट्रीय प्रवक्ता भी हैं। वे दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष भी हैं।  वहीं, बात करें दूसरे आम आदमी पार्टी के विधायक आतिशी की तो उन्होंने  साल 2020 के विधानसभा चुनाव में कालकाजी विधानसभा क्षेत्र से चुनाव जीता था। उन्होंने इससे पहले 2019  को दूसरी ओर विधायक आतिशी जीतकर आम आदमी पार्टी से विधायक हैं। इससे पहले 2019 में आतिशी ने बीजेपी के गौतम गंभीर के खिलाफ लोकसभा का चुनाव लड़ा था, लेकिन  उन्हें उन्हें जीत नहीं मिल पाई थी।  आतिशी का सरकार की एजुकेशन पॉलिसी तैयार करने में महत्वपूर्ण योगदान है।

Leave a Comment