सीएम शिवराज की 450 रुपये में LPG सिलेंडर देने की योजना, यहां जानिए प्रोसेस से लेकर नियम तक सबकुछ

बुरहानपुर. मध्य प्रदेश की शिवराज सिंह चौहान सरकार ने महिला हित में एक बड़ा फैसला लेते हुए 450 रुपये में LPG गैस सिलेंडर देने की योजना शुरू की है. अब उज्जवला योजना और लाड़ली बहना योजना के तहत महिलाओं को प्रतिमाह 450 रुपये में गैस सिलेंडर उपलब्ध कराया जाएगा. आज (15 सितंबर) से यह योजना शुरू हो रही है. इस योजना के तहत महिलाओं को ऑयल कंपनियों से बाजार दर पर ही सिलेंडर खरीदना होगा.
बता दें कि केंद्र सरकार ने पिछले महीने एलपीजी गैस सिलिंडर की कीमत 200 रुपये कम कर दी है. इसके बाद सिलेंडर के दाम लगभग 1100 रुपये (अनुमानित कीमत) घटकर करीब 900 रुपये पर आ गए हैं. मध्य प्रदेश सरकार के फैसले के मुताबिक, लाभार्थियों को गैस एजेंसी पर सिलेंडर रिफिल कराने पर राज्‍य में निर्धारित कीमत (900 रुपये) देनी होगी. बाद में सरकार 450 रुपये लाभार्थियों के खाते में वापस कर देगी. यह रकम 1 सितंबर से लाभार्थियों को वापसी की जाएगी.

सीएम शिवराज ने कही ये बात
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की लाभार्थी लाड़ली बहनों के खाते में अनुदान राशि ऑयल कंपनियों द्वारा डाली जाएगी. यह अनुदान राशि राज्य सरकार द्वारा ऑयल कंपनियों कम्पनी को दी जाएगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसी लाड़ली बहनें जो उज्जवला योजना की लाभार्थी नहीं हैं, उनके बैक खाते में अनुदान राशि सीधे राज्य सरकार डालेगी. सावन के माह में अर्थात 4 जुलाई से लेकर 31 अगस्त तक गैस सिलेंडर रिफिल कराने वाली लाड़ली बहनों को भी अनुदान राशि का ट्रांसफर उनके बैंक खातों में इसी प्रक्रिया से होगा. यदि भविष्य में कभी गैस रिफिल करने की दरें बदलती हैं, तो उसके अंतर की राशि की पूर्ति राज्य सरकार करेगी.

Leave a Comment