E-Shram Card बनवाना हुआ आसान, मुफ्त में मिलेगा 2 लाख का बीमा! ऐसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

E-Shram Card: देशभर में केंद्र सरकार की कई ऐसी योजनाएं चलती है जो गरीब और मजदूर वर्ग को फायदा पहुंचा सकें. देश के गरीब वर्ग को आर्थिक रूप से सहयोग पहुंचाने और सक्षम बनाने के लिए केंद्र सरकार ने ई-श्रम कार्ड (E-Shram Card) योजना की शुरुआत की. तहत देश के असंगठित क्षेत्र से जुड़े श्रमिक इस स्कीम के तहत अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. जानकारी हो कि दिसंबर 2022 में भारत सरकार के ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्टर करने वाले कुल श्रमिकों की संख्या 28 करोड़ के पार चली गई. बता दें कि इस पोर्टल पर पंजीयन कराने के बाद श्रमिकों को सरकार की योजनाओं का लाभ मिलता है.

श्रमिकों को सरकार दे रही दो लाख का एक्सीडेंटल बीमा

बता दें कि ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्टर्ड श्रमिकों को सरकार दो लाख रुपये का एक्सीडेंटल बीमा भी दे रही है. पोर्टल से जुड़ने वाले श्रमिकों को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) के तहत 2 लाख रुपये तक का बीमा लाभ मिलता है. साथ ही बीमा के लिए प्रीमियम देने की आवश्यकता नहीं होती है. ऐसे में अगर किसी श्रमिक की दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है या कोई पूर्ण रूर से दिव्यांग हो जाते हैं, तो 2 लाख रुपये की बीमा राशि मिलती है. साथ ही आंशिक रूप से दिव्यांग श्रमिकों को एक लाख रुपये का बीमा मिलता है.

रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आधार कार्ड होना अनिवार्य

जानकारी हो कि ई-श्रम पोर्टल में रजिस्ट्रेशन कराने के लिए श्रमिकों के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है. साथ ही आधार से एक्टिव मोबाइल नंबर जुड़ा होना चाहिए. इसके अलावा बैंक अकाउंट भी जरूरी है. अगर जिनके पास आधार लिंक मोबाइल नंबर नहीं है, तो वह निकटतम सीएससी (CSC) केंद्र से संपर्क कर सकते हैं और बॉयोमैट्रिक माध्यम से रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं.

ई-श्रम कार्ड के लिए ऐसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.

  • फिर रजिस्ट्रेशन के लिए लिंक पेज के एकदम साइड में मौजूद होगा.

  • फिर ‘ई-श्रम पर रजिस्ट्रेशन’ पर क्लिक करें.

  • इसके बाद आपको आधार लिंक्ड मोबाइल नंबर डालना होगा और कैप्चा दर्ज करना होगा.

  • फिर Send OTP पर क्लिक करें.

  • इसके बाद OTP दर्ज करें और फिर ई-श्रम के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा.

  • फिर आपको अपनी व्यक्तिगत, शैक्षिक और बैंक डिटेल दर्ज करनी होंगी.

  • फिर आपका जिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा.

Leave a Comment