वरिष्ठ लेखक पीयूष बबेले को प्रथम राष्ट्रीय पं. नेहरू शिखर सम्मान

-राजस्थान सरकार के जवाहरलाल नेहरू साहित्य अकादमी ने दिया सम्मान

भोपाल/जयपुर, 06 सितंबर (अकबर खान)। पं. जवाहर लाल नेहरू बाल साहित्य अकादमी और जवाहर कला केन्द्र के संयुक्त तत्वावधान में बुधवार को अकादमी के पुरस्कार वितरण व सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के मीडिया सलाहकार भोपाल निवासी ख्यात लेखक पीयूष बबेले को अकादमी द्वारा अपने प्रथम राष्ट्रीय पुरस्कार पं. नेहरू शिखर सम्मान से सम्मानित किया गया। बबेले को सम्मान स्वरूप प्रशस्ति पत्र और 100000 रू. का नगद पुरस्कार प्रदान किया गया। बबेले को यह सम्मान उनकी पुस्तक नेहरू मिथक और सत्य के लिए प्रदान किया गया।

इस अवसर पर श्री बबेले ने कहा कि देश में लोकतंत्र को बचाने के लिए पंडित नेहरू की लोकतांत्रिक और राष्ट्रनिर्माण की विचारधारा की ज़रूरत है। उनके साथ अकादमी की ओर से बाल साहित्य लेखन में विशेष योगदान देने के लिए 16 अन्य पुरस्कारों का वितरण व 9 सम्मान प्रदान किए गए। अकादमी की ओर से प्रकाशित बाल साहित्यकारों की 57 पुस्तकों का लोकार्पण किया गया। राजस्थान लघु उद्योग निगम के अध्यक्ष डॉ. राजीव अरोड़ा मुख्य अतिथि रहे वहीं कला संस्कृति विभाग की प्रमुख शासन सचिव डॉ. गायत्री राठौड़ ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की।

अकादमी के चेयरमैन इकराम राजस्थानी ने कहा कि अकादमी बचपन संवारने के लिए कार्य कर रही है। बाल मेला, बाल फिल्म निर्माण, बाल साहित्य लेखन समेत बच्चों से जुड़े विभिन्न आयोजन अकादमी की ओर से करवाए जाएंगे। कार्यक्रम के दौरान रंगायन के बाहर भोपाल की इकतारा संस्था की सहभागिता में पुस्तक व पोस्टर प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। नौनिहाल के तहत अक्षत सोनी, हिमाक्षी सोनी ने बांसुरी वादन की प्रस्तुति दी। दिव्य दृष्टि बालकों ने भी गायन किया। वरिष्ठ साहित्यकार फारूक आफरीदी, प्रो. सतीश राय, अकादमी उपाध्यक्ष बुलाकी दास समेत अकादमी के पदाधिकारी, साहित्यकार व कला प्रेमी इस दौरान मौजूद रहे।

Leave a Comment