Earthquake In India | भूकंप वाले ‘नास्त्रेदमस’ की नई भविष्यवाणी! अब भारत में आएगा ‘भूचाल’, तुर्की के भूकंप की 3 दिन पहले ही दी थी ‘चेतावनी’

Photo: The Quint

नई दिल्ली. जहां एक तरफ तुर्की और सीरिया (Turkey-Syria Earthquake) में बीते सोमवार तड़के 7.8 तीव्रता के शक्तिशाली भूकंप ने इन देशों में सब कुछ जैसे में मिट्टी में मिला दिया है। इस भूकंप में हजारों इमारतें ढह गईं और अब मलबे में बचे लोगों की तलाश की जा रही है।

यह भूकंप इतना तेज़ था कि इसके झटके साइप्रस, ग्रीस, जॉर्डन, लेबनान, सीरिया, यूके, इराक और जॉर्जिया सहित कुछ अन्य देशों में भी महसूस किए गए थे। भूकंप के झटकों से तुर्की में करीब 3000 इमारतें ध्वस्त हो गईं थीं । न्‍यूज एजेंसी एएफपी ने बताया कि कम से कम 16000 लोग मारे गए और हजारों लोग घायल हुए हैं। यह संख्‍या और भी अधिक बढ़ने की आशंका है। 

क्या भारत में भी आएगा ऐसा भूकंप 

वहीं ऐसे कठिन समय में अपने इस दोस्त देश की मदद कर रहे ‘भारत’ (India) के लिए भी अब एक बुरी खबर है। दरअसल तुर्की में आए इस भीषण भूकंप को लेकर एक डच शोधकर्ता फ्रैंक हूगरबीट्स (Frank Hoogerbeets) ने  अब भारत में ऐसे ही एक शक्तिशाली भूकंप आने की भविष्यवाणी की है। उनके अनुसार यह भूकंप अफ़ग़ानिस्तान से शुरू होकर फिर पाकिस्तान से होते हुए भारत के हिंद महासागर में ख़त्म होगा।

गौरतलब है कि, डच शोधकर्ता फ्रैंक हूगरबीट्स  ने बीते 3 फरवरी, 2023 को ही भविष्यवाणी की थी। नीदरलैंड स्थित संगठन सोलर सिस्टम ज्योमेट्री सर्वे (SSGS) के लिए काम करने वाले हूगरबीट्स ने ट्विटर किया था, ‘जल्दी या बाद में इस क्षेत्र (दक्षिण-मध्य तुर्की, जॉर्डन, सीरिया, लेबनान) में ~ एम 7.5 भूकंप आएगा।’

दरअसल SSGS खुद को ट्विटर पर भूकंपीय गतिविधि से संबंधित खगोलीय पिंडों के बीच ज्यामिति की निगरानी के लिए एक शोध संस्थान बताता है। सोमवार को आया भूकंप, काहिरा में दूर तक महसूस किया गया। यह भूकंप सीरियाई सीमा से लगभग 90 किलोमीटर (60 मील) में गजियांटेप शहर के उत्तर में केंद्रित था।

पता हो कि, तुर्की फिलहाल दुनिया के सबसे सक्रिय भूकंप क्षेत्रों में से एक है। साल 1999 में 7.4 तीव्रता के आए भूकंप में ड्यूज़  क्षेत्र सबसे ज्यादा प्रभावित था। इस भूकंप ने दशकों में तुर्की को सबसे बुरी तरह प्रभावित किया है। जानकारी दें कि, तुर्की और सीरिया में 6 फरवरी को आए भूकंप से अब तक 16 हजार लोगों की मौत हो चुकी है। घायलों की संख्या 40 हजार के करीब हो गई है। 

All Pic/ Videos: Twitter

Leave a Comment