PM Modi ने सऊदी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान को लगाया फोन, जानें दोनों नेताओं में क्या हुई बातचीत?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्दुलअजीज अल सऊद (Saudi Crown Prince Mohammed bin Salman bin Abdulaziz Al Saud) से गुरुवार को बात की।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने यह जानकारी दी। पीएम मोदी (PM Modi) ने अप्रैल में सूडान (Sudan) से भारतीयों की निकासी के दौरान सऊदी अरब (Saudi Arabia) की मदद के लिए लिए उन्हें धन्यवाद दिया और साथ ही उन्होंने आगामी हज यात्रा (Haj Pilgrimage) की शुभकामाएं भी दीं।

पीएमओ ने एक बयान में बताया कि टेलीफोन पर बातचीत (Phone conversation) के दौरान दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय सहयोग के कई मामलों की समीक्षा की और आपसी हित के विभिन्न बहुपक्षीय एवं वैश्विक मामलों पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

यह भी पढ़ें: हो गया Confirm! मार्केट में गदर मचाने आ रही TATA Blackbird, ऑटो कंपनियों में हड़कंप

पीएम मोदी ने कहा ‘शुक्रिया’

पीएमओ के बयान के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने अप्रैल 2023 में जेद्दा के रास्ते सूडान से भारतीय नागरिकों की निकासी के दौरान सऊदी अरब द्वारा मुहैया कराए गए ‘उत्कृष्ट समर्थन’के लिए सऊदी अरब के प्रधानमंत्री मोहम्मद बिन सलमान को धन्यवाद दिया। इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने आगामी हज यात्रा के लिए शुभकामनाएं भी दीं।

भारत ने जेद्दा स्थापित की थी पारगमन सुविधा

बता दें भारत ने संकटग्रस्त सूडान से भारतीयों को निकालने के लिए अप्रैल में जेद्दा में एक पारगमन सुविधा स्थापित की थी। भारत अपने निकासी अभियान ‘ऑपरेशन कावेरी’ के तहत सूडान से निकाले गए लोगों को जेद्दा ले गया था, जहां से वे स्वदेश लौट सके थे।

दोनों नेता संपर्क में रहने पर सहमत

बयान में बताया गया है कि क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने जी20 के अध्यक्ष के तौर पर भारत द्वारा की जा रही पहलों के प्रति अपना पूर्ण समर्थन व्यक्त किया और कहा कि वह अपनी भारत यात्रा को लेकर उत्सुक हैं। इसमें बताया गया है कि दोनों नेताओं ने संपर्क में रहने पर सहमति जताई।

Leave a Comment