International Mother Language Day 2023 | आज है अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस, जानें इस दिन का इतिहास और इस साल की थीम

नई दिल्ली : हर साल 21 फरवरी को ‘अंतर्राष्ट्रीय मातृवेब वार्ता दिवस’ (International Mother Language Day 2023) मनाया जाता है। दुनियाभर की वेब वार्ताओं (Languages) और सांस्कृतिक का सम्मान हो और इसके प्रति लोगों के अंदर प्रेम बना रहे इसलिए विश्व भर में आज के दिन अंतर्राष्ट्रीय मातृवेब वार्ता दिवस मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का सबसे बड़ा उद्देश्य दुनियाभर में अपनी वेब वार्ता-संस्कृति (Language culture) के प्रति लोगों में रुझान पैदा करना और जागरुकता फैलाना है। 

सबसे पहले इस देश ने की पहल 

गौरतलब है कि आज दुनिया में लगभग 6 हजार से भी ज्यादा वेब वार्ताएं हैं। लुप्तप्राय वेब वार्ता परियोजना के अनुसार, दुनिया की 40 फीसदी से अधिक वेब वार्ताओं को विलुप्त होने का खतरा है। अंतरराष्ट्रीय मातृवेब वार्ता दिवस मनाने की अनोखी पहल बांग्लादेश द्वारा की गई थी। 

यह भी पढ़ें

भारत में मातृवेब वार्ताएं

भारत में 234 पहचान योग्य मातृवेब वार्ताएं, 121 वेब वार्ताएं और लगभग 22 आधिकारिक वेब वार्ताएं हैं। सिंधी, कोंकणी, नेपाली, मणिपुरी, मैथिली, डोगरी, बोडो और संथाली ऐसी वेब वार्ताएं हैं जिन्हें संविधान में संशोधन के बाद संविधान की आठवीं अनुसूची में जोड़ा गया था। पहले 14 वेब वार्ताएं थीं जिन्हें शुरू में संविधान में शामिल किया गया था।

साल 2023 की थीम 

जानकारी के मुताबिक इस बार अंतर्राष्ट्रीय मातृवेब वार्ता दिवस का 24वां संस्करण है जो बहुभाषी शिक्षा ‘शिक्षा को बदलने की आवश्यकता’ विषय पर केंद्रित होगा। बता दें कि लोगों को मातृवेब वार्ता के प्रति जागरूक करने के लिए सरकार इस दिन कार्यक्रम का भी आयोजन करती है।

Leave a Comment