Tuesday, August 9, 2022

National Herald Case: आज फिर ED के सवालों से घिरेंगे राहुल गांधी, सोनिया से इस दिन होगी पूछताछ

वेबवार्ता: कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को नेशनल हेराल्ड अखबार से जुड़े कथित मनी लॉन्ड्रिंग मामले (National Herald Case) में पांचवें दौर की पूछताछ के लिए आज 21 जून को फिर से समन भेजा गया है।

प्रवर्तन निदेशालय ने इस महीने चार दिनों में वायनाड के सांसद से करीब 40 घंटे तक पूछताछ की है। सूत्रों के मुताबिक राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को मंगलवार सुबह 11 बजे पेश होने को कहा गया है।

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) को भी मामले के सिलसिले में ईडी ने तलब किया है लेकिन उनकी बीमारी के कारण उन्हें 23 जून तक का समय दिया गया है। कोविड से संक्रमित होने के बाद गांधी को सोमवार शाम अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

ईडी नेशनल हेराल्ड अखबार चलाने वाली कंपनी एजेएल (एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड) के यंग इंडियन लिमिटेड के अधिग्रहण में सोनिया और राहुल गांधी की भूमिका की जांच कर रही है। यंग इंडियन में राहुल और उनकी मां सोनिया गांधी की 76 फीसदी हिस्सेदारी है। यंग इंडियन और एजेएल के प्रमोटरों की शेयरधारिता पैटर्न, वित्तीय लेनदेन और भूमिका का पता लगाने के लिए जांच के एक हिस्से के रूप में आती है।

अब तक की पूछताछ के दौरान रिपब्लिक को पता चला है कि राहुल गांधी ने यंग इंडियन और एजेएल लेनदेन में कथित वित्तीय अनियमितताओं के लिए कांग्रेस के पूर्व कोषाध्यक्ष मोतीलाल वोरा को जिम्मेदार ठहराया था। गांधी परिवार ने एजेंसी के अधिकारियों को बताया कि दिवंगत मोतीलाल वोरा एजेएल के अधिग्रहण से जुड़े सभी लेनदेन के लिए जिम्मेदार थे और उन्होंने यंग इंडियन द्वारा किए गए ऋण या लेनदेन के बारे में कोई व्यक्तिगत जानकारी होने से इनकार किया।

नेशनल हेराल्ड मामला

नेशनल हेराल्ड भारत के पहले प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू द्वारा शुरू किया गया और एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड द्वारा प्रकाशित किया गया था। 2010 में, एजेएल को वित्तीय कठिनाइयों का सामना करना पड़ा और एक नव-निर्मित यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड ने सुमन दुबे और सैम पित्रोदा के साथ निदेशक के रूप में कब्जा कर लिया – ये दोनों गांधी के वफादार थे।

दिल्ली उच्च न्यायालय में दायर एक शिकायत में, भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने सोनिया गांधी, उनके बेटे राहुल गांधी और अन्य पर धोखाधड़ी की साजिश रचने और धन का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया।

राहुल गांधी से अब YIL द्वारा AJL के अधिग्रहण के बारे में पूछताछ की जा रही है। कांग्रेस नेता से धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) की आपराधिक धाराओं के तहत पूछताछ की जा रही है।

पढ़ें देश-विदेश की ख़बरें अब हिन्दी में (Hindi News)| Webvarta की ताजा खबरों के लिए हमें Google News पर फॉलो करें |

Similar Articles

Most Popular