Ashes Series 2023 | BazBall Test Cricket की असली परीक्षा होगी Ashes Series, 2023 में, जानिए क्या है ‘बैज़बॉल’ स्टाइल

Ben Stokes and Pat Cummins

-विनय कुमार

अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के बैजबॉल (Bazball) इन दिनों सुर्खियों में है। पिछले साल इंग्लैंड की टेस्ट ने अपने इस खास रणनीति से टेस्ट क्रिकेट में कई जीत हासिल की।

गौरतलब है कि ‘BazBall’ रणनीति पर अमल करते हुए इंग्लैंड ने पिछले साल पाकिस्तान के दौरे में पाकिस्तान के खिलाफ खेली गई टेस्ट सीरीज में (England’s tour of Pakistan 2022 England vs Pakistan Test Series, 2022) पाकिस्तान का क्लीन स्वीप करते हुए सूपड़ा साफ़ कर दिया था।

इंग्लैंड की इस रणनीति को अब दूसरे देश भी फॉलो करते दिख रहे हैं। इंग्लैंड के इस खास स्टाइल ने टेस्ट क्रिकेट के नजरिए को बदल दिया है। इंग्लैंड के पूर्व कप्तान डेविड गॉवर (David Gower Former Captain Team England) ने अपने ताज़ा स्टेटमेंट में कहा है कि इंग्लैंड के BazBall की असली परीक्षा आगामी Ashes Series, 2023 (England vs Australia 2023) एशेज सीरीज में होगी।

BazBall रणनीति से पिछले 11 में इतने मैचों में इंग्लैंड की जीत

गौरतलब है कि बेन स्टोक्स (Ben Stokes Captain Team England) की कप्तानी में इंग्लैंड की टेस्ट टीम ने साल 2022 में कुल खेले 11 टेस्ट मैचों में 9 में जीत हासिल की थी। जिसमें 17 साल बाद टेस्ट खेलने पाकिस्तान के हालिया दौरे में इंग्लैंड ने पाकिस्तान को 3-0 से धूल चटाई थी। इसके अलावा इंग्लैंड ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेली टेस्ट सीरीज में 2-1 से विजय प्राप्त की थी। और, न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली गई टेस्ट सीरीज में उसने 3-0 से कब्ज़ा जमाया था। 11 में से 9 में जीत दर्ज़ करने के बावजूद इंग्लैंड के पूर्व कप्तान डेविड गावर का ये कहना की एशेज सीरीज में BazBall रणनीति की असली परीक्षा होगी, हैरत वाला बयान माना जा रहा है।

ऑस्ट्रेलियाई बॉलिंग अटैक के आगे होगी परीक्षा

गॉवर ने कहा है कि Australia vs England की आगामी सीरीज बड़ा ही दिलचस्प होगी, क्योंकि, BazBall Cricket क्रिकेट के सामने ऑस्ट्रेलिया की खतरनाक बोलिंग अटैक होगी।  होगा।

यह भी पढ़ें

लेकिन, दूसरी तरफ उन्होंने इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स की खूब तारीफ भी की और कहा कि उनका टेस्ट क्रिकेट को बेहतरीन योगदान रहा है। टेस्ट क्रिकेट में बहुत ही शानदार रहा है। उन्होंने इयान बॉथम को पीछे छोड़ दिया है। Ben Stokes एक असाधारण खिलाड़ी हैं। उन्होंने 3 साल पहले।खेले।एक मुकाबले को याद करते हुए कहा कि 2019 में हेडिंग्ले में 81 रन की उनकी पारी लाजवाब थी। 

गौरतलब है कि England vs Australia Ashes Series, 2013 जून-जुलाई में इंग्लैंड में खेला जाना है। यह सीरीज 16 जून से आरंभ होगी, जिसमें 5 टेस्ट मैच होंगे। गौरतलब है कि इस ट्रॉफी के पिछले सीज़न साल 2022 में एशेज सीरीज में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 4-0 से हराया था। और 1 मैच ड्रॉ हो गया था।

गौरतलब है कि इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में जब ऋषभ पंत ने 146 रन ठोके थे, तब इंग्लैंड के असिस्टेंट कोच कॉलिंगवड ने कहा था, “पंत ने बैजबॉल क्रिकेट खेली।” इसके बाद ‘BazBall’ शब्द और भी प्रचलित हो गया। BazBall शब्द का संबंध इंग्लैंड के कोच ब्रेंडन मैक्कुलम (Brendon McCullum Coach Team England) से जुड़ा है।

मैक्कुलम अपने करियर में बहुत ही तेज और आक्रामक बल्लेबाजी करते थे। ब्रेंडन मैक्कुलम का निकनेम ‘Baz’ था। इंग्लैंड ने उस बैटिंग स्टाइल के लिए एक शब्द इजाद किया अपने कोच के निकनेम से। गौर करने वाली बात ये भी है कि जब से मैक्कुलम इंग्लैंड के कोच बने, तब से इंग्लैंड टेस्ट टीम की खेलने की स्टाइल ही बदल गई।

Leave a Comment