Rashid Khan | अफगानिस्तान के खिलाफ सीरीज से हटा आस्ट्रेलिया, राशिद खान ने दी BBL से बहिष्कार की धमकी

rashid-khan

File Pic

मेलबर्न. क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसने अफगानिस्तान के खिलाफ आगामी वनडे श्रृंखला से नाम वापिस ले लिया है क्योंकि महिलाओं और लड़कियों पर तालिबान की बढती पाबंदियों के कारण खेल पाना संभव नहीं है। इसके विरोध में एसीबी (अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड) के स्टार खिलाड़ी राशिद खान ने बिग बैश लीग (बीबीएल) से बहिष्कार की धमकी दी।

एसीबी ने क्रिकेट आस्ट्रेलिया के इस फैसले को निराशाजनक करार दिया जबकि राशिद ने सोशल मीडिया पर क्रिकेट आस्ट्रेलिया की आलोचना की। आस्ट्रेलिया को तीन मैचों की वनडे श्रृंखला के तहत अफगानिस्तान के खिलाफ यूएई में मार्च में खेलना था जो आईसीसी सुपर लीग का हिस्सा भी है।

आस्ट्रेलिया सरकार समेत सभी पक्षधारकों से मशविरे के बाद क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने इसमें भाग नहीं लेने का फैसला किया है। इसने एक बयान में कहा, “क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने तय किया है कि आस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के बीच मार्च 2023 में पुरूषों की वनडे श्रृंखला नहीं खेल सकेगा।”

इसमें आगे कहा गया, “तालिबान द्वारा महिलाओं और लड़कियों की शिक्षा और रोजगार , पार्क और जिम में उनके जाने पर पाबंदियों के बाद यह फैसला लिया गया। सीए दुनिया भर में महिलाओं और पुरूषों के बीच खेल के विकास का समर्थक है।”

अफगानिस्तान में तालिबान ने महिलाओं के यूनिवर्सिटी जाने और एनजीओ में काम करने पर प्रतिबंध लगा दिया है। अफगानिस्तान आईसीसी का एकमात्र पूर्णकालिक सदस्य देश है जिसकी महिला टीम नहीं है और शनिवार से शुरू हो रहे महिला अंडर 19 टी20 विश्व कप में नहीं खेलेगा। अपने बचाव में एसीबी ने कहा कि क्रिकेट आस्ट्रेलिया का फैसला राजनीति से प्रेरित है और यह देश में खेल के विकास के लिये बड़ा झटका होगा।

एसीबी ने एक बयान में कहा, “अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड मार्च में क्रिकेट आस्ट्रेलिया के अफगानिस्तान की तीन मैचों की घरेलू श्रृंखला से हटने के निराशाजनक बयान से काफी दुखी और आहत है और हम इस मुद्दे पर आधिकारिक रूप से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) को लिखेंगे।” उसने कहा, “एसीबी परिस्थितियों पर करीब से नजर रखे है और अगर अफगानिस्तान की घरेलू श्रृंखला से आस्ट्रेलिया के हटने के फैसले को नहीं बदला गया तो बोर्ड आईसीसी को आधिकारिक रूप से लिखने के अलावा बीबीएल में अफगानिस्तान के खिलाड़ियों की भागीदारी के बारे में दोबारा विचार कर रहा है।”

यह भी पढ़ें

राशिद खान ने भी आस्ट्रेलिया में बीबीएल से हटने की धमकी दी। उन्होंने कहा, “मुझे यह सुनकर काफी निराशा हो रही है कि आस्ट्रेलिया ने मार्च में हमसे श्रृंखला खेलने से हटने का फैसला किया है।” उन्होंने कहा, “अगर अफगानिस्तान के खिलाफ खेलना आस्ट्रेलिया को असहज बनाता है तो मैं बीबीएल में अपनी मौजूदगी से किसी को भी असहज नहीं बनाना चाहूंगा। इसलिये मैं टूर्नामेंट में अपने भविष्य पर कड़ाई से विचार करूंगा।”

आईसीसी के सीईओ ज्यौफ अलार्डिस ने महिला क्रिकेट को लेकर अफगानिस्तान में प्रतिबद्धता के अभाव के बारे में कहा कि आईसीसी बोर्ड की अगली बैठक में इस पर बात की जायेगी। उन्होंने कहा, “अफगानिस्तान का ताजा घटनाक्रम चिंताजनक है। हम हालात पर नजर रखे हुए हैं। बोर्ड अगली बैठक में इस पर बात करेगा।”

आस्ट्रेलिया को इस श्रृंखला में भाग नहीं लेने के कारण 30 प्रतिस्पर्धा अंक गंवाने पड़ेंगे जो अफगानिस्तान को मिलेंगे। वैसे इसके कोई मायने नहीं है क्योंकि आस्ट्रेलिया इस साल भारत में होने वाले वनडे विश्व कप के लिये क्वालीफाई कर चुका है। (एजेंसी)

Leave a Comment