Australia vs Afghanistan Series | तालिबान के खिलाफ खड़ा हुआ ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान के साथ क्रिकेट खेलने से किया इनकार

australia-vs-afghanistan-odi-series-cancelled-due-to-taliban-crackdown-on-women

नयी दिल्ली: मार्च 2023 के आखिर में यूएई (UAE) में ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान (Australia vs Afghanistan ODI Series) के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली जाने वाली थी। लेकिन, अब ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड (Cricket Australia) ने यह सीरीज खेलने से इनकार कर दिया है। ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड ने तालिबान (Taliban) के कुछ फैसलों का विरोध करते हुए यह बड़ा कदम उठाया है। 

यह भी पढ़ें

ऑस्ट्रेलिया (Australia) की टीम फरवरी में भारत दौरे करेगी। जहां वह चार टेस्ट और तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलने वाली है। इसके बाद कंगारू टीम यूएई में अफगानिस्तान के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलने वाली थी। लेकिन, अब ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड ने इस यह सीरीज खेलने से इनकार कर दिया। 

मालूम हो कि, अफगानिस्तान में तालिबान का राज है। वहां महिलाओं और लड़कियों पर कई तरफ की पाबंदियां लगायी हैं। उन्हें पढ़ाई के साथ घर से बाहर काम करने का भी अधिकार नहीं है। इतना ही नहीं खेलों में भी लड़कियों के आने पर प्रतिबंध लगा दिया है। तालिबान के इसी फैसले का विरोध करते हुए ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड ने क्रिकेट सीरीज नहीं खेलने का फैसला किया है।

ऑस्ट्रेलियाई बोर्ड ने जारी किए बयान में कहा, ‘सीए अफगानिस्तान समेत दुनियाभर में महिलाओं और पुरुषों को खेल में लाने और उनके विकास को लेकर प्रतिबद्ध है। साथ ही अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के साथ उनके देश में महिलाओं और लड़कियों की स्थिति को बेहतर बनाने के लिए लगातार संपर्क में है।’

सीए ने सपोर्ट के लिए अपनी ऑस्ट्रेलियाई सरकार को भी धन्यवाद दिया है। उन्होंने कहा, ‘हमारा इस फैसले (अफगानिस्तान से सीरीज रद्द करने) में सपोर्ट करने के लिए धन्यवाद।’ 

Leave a Comment