AUS vs SA | दक्षिण अफ्रीका के छह विकेट झटक कर ऑस्ट्रेलिया ने जीत की उम्मीदों को बढ़ाया

Australia’s hopes raised of series sweep over South Africa

सिडनी: ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने अपनी पहली पारी को चार विकेट पर 475 रन पर घोषित करने के बाद बारिश से प्रभावित चौथे दिन का खेल खत्म होने तक शनिवार को यहां दक्षिण अफ्रीका (Australia vs South Africa) के छह विकेट चटका कर तीन मैचों की टेस्ट श्रृंखला में सूपड़ा साफ करने की ओर मजबूत कदम बढ़ाया। कमिंस ने तेज गेंदबाजों के अनुकूल परिस्थितियों में शानदार गेंदबाजी का नमूना पेश करते हुए तीन विकेट झटके जबकि हेजलवुड को दो और नाथन लियोन को एक सफलता मिली।

दक्षिण अफ्रीका (South Africa) की टीम पहली पारी में अब भी ऑस्ट्रेलिया ये 327 रन पीछे है। इस मैच को जीतने के लिए ऑस्ट्रेलिया को रविवार को मैच के आखिरी दिन दक्षिण अफ्रीका के बाकी बचे चारो विकेट को जल्दी से झटक कर फॉलोऑन करना होगा। और फिर दूसरी पारी के सभी विकेट झटकने होंगे। इस मैच में जीत से ऑस्ट्रेलिया विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में अपनी जगह पक्की कर लेगा। शुक्रवार को बारिश के कारण खेल संभव नहीं हुआ।

यह भी पढ़ें

शनिवार की सुबह भी बारिश जारी रही जिससे लंच के पहले का सत्र धुल गया। कमिंस को इससे पारी घोषित करने के लिए मजबूर होना पड़ा। उस्मान ख्वाजा के 195 रन पर नाबाद थे लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने जीत दर्ज करने के लिए पांच सत्र में 20 विकेट चटकाने की चुनौती स्वीकार की।

पारी के नौवें ओवर में ही हेजलवुड की गेंद पर विकेटकीपर एलेक्स कैरी ने कप्तान डीन एल्गर (13) का शानदार कैच लपक कर ऑस्ट्रेलिया को शानदार शुरुआत दिलायी। इसके बाद लियोन ने सारेल एरवी और कमिंस ने हेनरिच क्लासेन को चलता किया जिससे दक्षिण अफ्रीका का स्कोर तीन विकेट पर 37 रन हो गया।

तेम्बा बावुमा और खाया जोड़ो ने चौथे विकेट के लिए 48 रन की साझेदारी की लेकिन हेजलवुड ने बावुमा को आउट कर दक्षिण अफ्रीका को चौथा झटका दिया। जोंडो काइल वेरेन के साथ 45 रन की साझेदारी करने के बाद कमिंस की यॉर्कर पर पगबाधा हुए। उन्होंने 39 रन बनाये। कमिंस ने इसके बाद वेरेन की 19 रन की पारी का अंत कर टीम की जीत की उम्मीदें बढ़ा दी। स्टंप्स के समय मार्को यानसेन 10 और सिमोन हार्मर छह रन बनाकर खेल रहे थे। (एजेंसी)

Leave a Comment