Gianluigi Buffon ने 45 साल की उम्र में फुटबॉल को कहा अलविदा, नम आंखों से कहा- ‘सफर खत्म हुआ दोस्तों’

New Delhi: इटली के साथ विश्व कप खिताब के अलावा यूवेंटस के साथ ढेरों ट्रॉफियां जीतने वाले दिग्गज गोलकीपर जियानलुइगी बुफोन (Gianluigi Buffon) ने बुधवार को 45 साल की उम्र में प्रतिस्पर्धी फुटबॉल से संन्यास लेने की घोषणा की है.

एक समय दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर माने जाने वाले बुफोन का सिरी बी में पार्मा के साथ एक साल का अनुबंध बचा था. उन्होंने लगभग तीन दशक पहले पार्मा के साथ ही अपने पेशेवर करियर की शुरुआत की थी. बुफोन ने अपने करियर के मुख्य अंशों को दिखाने वाले वीडियो पर इंस्टाग्राम पर लिखा, ‘‘सफर खत्म हुआ दोस्तों. आपने मुझे सब कुछ दिया. मैंने आपको सब कुछ दिया. हमने यह एक साथ किया.’’

बुफोन के करियर का शीर्ष 2006 में आया जब उन्होंने विश्व कप में इटली की खिताबी जीत के दौरान सात मैच में सिर्फ दो गोल गंवाए. इन दोनों में से कोई भी गोल विरोधी खिलाड़ी सामान्य खेल के दौरान नहीं कर पाया. इनमें से एक गोल टीम के उनके साथी क्रिस्टियन जकार्डो का आत्मघाती गोल था जबकि दूसरा फाइनल में जिनेदिन जिदान ने पेनल्टी किक पर किया. यूवेंटस के साथ बुफोन ने 10 सिरी एक खिताब जीते. बुफोन हालांकि अपने करियर में चैंपियन्स लीग खिताब नहीं जीत पाए. उनकी मौजूदगी वाली यूवेंटस की टीम तीन बार चैंपियन्स लीग फाइनल में पहुंची लेकिन हर बार हार गई.

Leave a Comment