Happy B’day MS Dhoni: 40 के हुए रिकॉर्ड्स के बेताज बादशाह हैं धोनी, ये पांच तो शायद ही टूटे

0
29
Happy B'day MS Dhoni

New Delhi: Happy B’day MS Dhoni: वर्ल्ड क्रिकेट में ‘कैप्टन कूल’ के नाम से फेमस भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह (MS Dhoni Birthday) आज अपना 40वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। एम.एस धोनी (Happy B’day MS Dhoni) भारत के सबसे सफलतम कप्तानों में से एक हैं। धोनी का जन्म 7 जुलाई 1981 को रांची में हुआ था। धोनी टेस्ट में कप्तानी करने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर हैं।

एम.एस धोनी (Happy B’day MS Dhoni) ने 15 साल के करियर में कई रिकॉर्ड अपने नाम किए। उन्होंने वो सबकुछ हासिल किया, जिसके वो हकदार थे। यूं ही नहीं ‘माही’ की गिनती दुनिया के सबसे बेहतरीन कप्तानों और फिनिशरों में होती है। विपक्षी टीम को कैसे मात देना है शायद ही उनसे बेहतर कोई जानता हो। ‘कैप्टन कूल’ के नाम से मशहूर धोनी ने अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को कई यादगार पल दिए हैं। भारतीय क्रिकेट में उन्होंने अपनी एक अलग पहचान बनाई और टीम को एक आयाम तक पहुंचाया।

दाएं हाथ के पूर्व बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) ने अपनी कप्तानी में कई कीर्तिमान स्थापित किए। उन्होंने 15 अगस्त 2020 को इंटरनैशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। हालांकि वह IPL में अब भी चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) की कप्तानी करते हुए नजर आते हैं।

ICC के तीनों ट्रोफी जीतने वाले इकलौते कप्तान हैं धोनी

महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) की गितनी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे सफल कप्तानों में होती है। धोनी ने अपनी कप्तानी में आईसीसी (ICC) के तीनों बड़े टूर्नामेंट टी20 वर्ल्ड कप, वनडे वर्ल्ड कप और चैंपियंस ट्रोफी जीते हैं। वह यह उपलब्धि हासिल करने वाले दुनिया के इकलौते कप्तान हैं।

इंटरनैशनल क्रिकेट में सर्वाधिक स्टंपिंग धोनी के नाम

महेंद्र सिंह धोनी की विकेटकीपिंग का कायल तो हर कोई रहा है। विकेटकीपिंग में बिजली की गति से स्टंप करने की कला शायद ही कोई धोनी से बेहतर जानता हो। धोनी के नाम इंटरनैशनल क्रिकेट में सर्वाधिक स्टंपिंग का रेकॉर्ड है। उन्होंने 538 इंटरनैशनल मैचों में कुल 195 स्टंपिंग किए हैं। इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर श्रीलंकाई दिग्गज कुमार संगकारा है। संगकारा ने 139 वहीं श्रीलंका के पूर्व विकेटकीपर रोमेश कालूवितरणा के नाम 101 स्टंपिंग दर्ज है।

बतौर विकेटकीपर वनडे में बनाया सर्वोच्च निजी स्कोर

धोनी के नाम वनडे इंटरनैशल क्रिकेट में बतौर विकेटकीपर सबसे बड़ी पारी खेलने का रेकॉर्ड है। उन्होंने साल 2005 में श्रीलंका के खिलाफ जयपुर में नाबाद 183 रन की पारी खेली थी। इस दौरान धोनी ने 15 चौके और 5 छक्के लगाए थे। उन्होंने 145 गेंदों पर 15 चौके और 5 छक्के लगाए थे। ये स्कोर धोनी ने 299 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए बनाए थे। आज तक धोनी का वनडे में ये बतौर विकेटकीपर सर्वाधिक रन का निजी स्कोर बरकरार है।

सातवें नंबर पर बैटिंग करते हुए बनाया शतक

एमएस धोनी दुनिया में अकेले ऐसे कप्तान हैं, जिन्होंने वन-डे में सातवें नंबर पर बैटिंग करते हुए शतकीय (113) पारी खेली। उन्होंने यह शतक दिसंबर 2012 में पाकिस्तान के खिलाफ जड़ा था। पाकिस्तान के खिलाफ उन्होंने वन-डे और टेस्ट करियर में अपना पहला शतक ठोका था।

रेकॉर्ड 2 बार चुने गए ICC प्लेयर ऑफ द ईयर

आईपीएल में थाला के नाम से फेमस धोनी आईसीसी वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर दो बार चुने गए। उन्हें 2008 और 2009 में लगातार दो बार इस खिताब को अपने नाम किया। वह दो बार यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले खिलाड़ी हैं।

कप्तानी का रिकॉर्ड

महेंद्र सिंह धोनी के नाम भारत की तरफ से सबसे ज्यादा कप्तानी का रिकॉर्ड है। उन्होंने टीम इंडिया के लिए 60 टेस्ट, 200 वन-डे और 72 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में कप्तानी की है।

बाइक के शौकिन हैं धोनी

धोनी बाइक के शौकिन हैं। धोनी का रांची में एक फार्म हाउस है जिसमें एक मोटरसाइकिल के लिए अलग गैरेज है। उसमें बाइक्स की भरमार है। माही का ये जूनुन कॉलेज के समय से है। उस समय उनके पास राजदूत हुआ करती थी। लेकिन इस समय धोनी के पास कई लग्जरी बाइक्स है। खाली समय में धोनी अपनी बाइक्स को लेकर रांची की सड़कों पर दौड़ाते हुए नजर आते हैं।

माही का ट्रेड मार्क है हेलिकॉप्टर शॉट

धोनी का ट्रेड मार्क हेलिकॉप्टर शॉट है। उन्होंने इंटरनैशनल स्तर पर कई बार इस शॉट को खेलकर गेंद को बाउंड्री के पार भेजा है। माही अब भी आईपीएल में इस शॉट को लगाते हुए नजर आते हैं। उन्होंने इस शॉट को झारखंड के पूर्व क्रिकेटर और दोस्त संतोष लाल से सीखा है। धोनी के नाम इंटरनैशनल क्रिकेट में बतौर कप्तान सर्वाधिक छक्का जड़ने का रेकॉर्ड है। बतौर कप्तान धोनी ने सबसे ज्यादा इंटरनैशनल मैच खेले हैं।

टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड में 33 साल में पहली टेस्ट सीरीज जीती

धोनी के नाम लगातार 5 टेस्ट सीरीज जीतने का रेकॉर्ड है। वह ये कारनामा करने वाले भारत के पहले कप्तान है। धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम ने 33 साल में पहली बार न्यूजीलैंड में टेस्ट सीरीज अपने नाम की थी। कीवी टीम के खिलाफ उसके घर में ये उपलबधि हासिल करने वाले धोनी पहले भारतीय कप्तान हैं।

माही का पहला प्यार था फुटबॉल

धोनी टेस्ट क्रिकेट में 4 हजार से अधिक रन बनाने के साथ साथ विकेट के पीछे 200 से अधिक शिकार करने वाले भारत के पहले विकेटकीपर हैं। माही का पहला प्यार फुटबॉल था। धोनी की रूचि बैडमिंटन में भी रही है। उन्होंने जिला और क्लब स्तर पर फुटबॉल और बैडमिंटन का लुत्फ उठाया है।

चेन्नई सुपरकिंग्स को दिलाई 3 ट्रोफी

धोनी ने बतौर कप्तान 2 वनडे वर्ल्ड कप और 5 टी20 वर्ल्ड कप खेले। उनकी कप्तानी में भारत ने 2007 में टी20 विश्व कप, 2011 में वनडे विश्व कप और 2013 में आईसीसी चैंपियंस ट्रोफी जीती। धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स ने 3 बार ट्रोफी अपने नाम की है। माही ने साल 2014 में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया था।

धोनी कर्नल का मानद सम्मान पाने वाले दूसरे भारतीय क्रिकेटर हैं

धोनी को सेना ने लेफ्टिनेंट कर्नल का मानद सम्‍मान दिया हुआ है। माही इस सम्मान को पाने वाले दिग्गज ऑलराउंडर कपिल देव के बाद दूसरे क्रिकेटर हैं। इंडियन टेरिटोरियल आर्मी ने धोनी को साल 2011 में लेफ्टिनेंट कर्नल की उपाधि से सम्मानित किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here