भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच Ravi Shastri आज मना रहे अपना 59वां जन्मदिन

0
49
Ravi Shastri
Source: Google

नई दिल्ली, 27 मई (वेबवार्ता)। भारतीय क्रिकेट टीम (Indian cricket team) के मुख्य कोच रवि शास्त्री (Ravi shastri) आज अपना 59वां जन्मदिन (Birthday) मना रहे हैं। मुख्य कोच रवि शास्त्री ने टेस्ट और एकदिनी दोनों प्रारूपों में कुल 6,938 रन (Run) बनाए हैं और अपने अंतरराष्ट्रीय करियर (International career) में 280 विकेट भी लिए हैं, उनका ड्रीम (dream) प्रदर्शन 1985 बेन्सन और हेजेज विश्व चैम्पियनशिप (Championship) के दौरान आया। पूरे टूर्नामेंट में, रवि शास्त्री (Ravi shastri) ने 182 रन बनाए और आठ विकेट लिए। इस टूर्नामेंट (Tournament) में भारतीय टीम (Indian Team) की जीत में रवि शास्त्री (Ravi shastri) जी ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उनके प्रदर्शन की बदौलत इस टूर्नामेंट के बाद भारतीय टीम (Indian Team) को विजडन द्वारा ‘सदी की टीम’ के रूप में भी नामित किया गया था।

1985 बेन्सन और हेजेज विश्व चैम्पियनशिप (Championship) के फाइनल में, भारत (India) का सामना पाकिस्तान (Pakistan) से हुआ। जावेद मियांदाद की अगुवाई वाली पाकिस्तानी टीम (Pakistan Team) ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, लेकिन टीम 09 विकेट पर 176 रन ही बना सकी। रवि शास्त्री (Ravi shastri) ने मैच में ताहिर नक्काश के रूप में एक विकेट लिया। इसके बाद रवि शास्त्री (Ravi shastri) जी ने मैच में बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए 63 रनों की नाबाद पारी खेली। उनकी इस पारी की बदौलत भारत (India) ने फाइनल (Final) में आठ विकेट से जीत दर्ज कर खिताब अपने नाम किया।

मुख्य कोच रवि शास्त्री (Ravi shastri) 1983 विश्व कप विजेता टीम का भी हिस्सा थे। रवि शास्त्री (Ravi shastri) वर्तमान में भारतीय सीनियर पुरुष टीम को कोचिंग (couching) दे रहे हैं और उनके मार्गदर्शन में भारत ने ऑस्ट्रेलिया में दो अलग-अलग मौकों पर टेस्ट श्रृंखला में जीत दर्ज की। भारतीय टीम (Indian Team) 2019 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचने में भी कामयाब रही और टीम इस समय आईसीसी टेस्ट (ICC Test) रैंकिंग में शीर्ष पर है। भारतीय टीम अब 18 जून से साउथेम्प्टन में विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (Test Championship) (W TC) के फाइनल में न्यूजीलैंड का सामना करेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here