Saturday, September 24, 2022

IND vs AUS: 208 रन का लक्ष्य भी नहीं बचा पाई टीम इंडिया, ऑस्ट्रेलिया ने 4 विकेट से रौंदा

वेबवार्ता: IND vs AUS 1st T20: भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच टी20 सीरीज का पहला मुकाबला मोहाली में खेला गया। इस मुकाबले को वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया ने 4 विकेट से अपने नाम किया।

पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत (IND vs AUS 1st T20) ने 6 विकेट पर 208 रन बनाए थे। हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) ने नाबाद 71 रनों की पारी खेली। सलामी बल्लेबाज केएल राहुल ने भी अर्धशतक लगाया। लेकिन डेथ ओवर में खराब गेंदबाजी की वजह से भारत को एक बार फिर हार मिली। ऑस्ट्रेलिया को 24 गेंदों पर 55 रन चाहिए थे और टीम ने 4 गेंद रहते लक्ष्य हासिल कर लिया। यह भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया का सबसे बड़ा रन चेज है।

ऑस्ट्रेलिया की तूफानी शुरुआत

ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS 1st T20) को सलामी बल्लेबाज कैमरून ग्रीन और आरोन फिंच ने तूफानी शुरुआत दी। दोनों के बीच 21 गेंदों पर 39 रनों की साझेदारी हुई। फिंच 22 रन बनाकर अक्षर का शिकार बने। दूसरे विकेट के लिए ग्रीन और स्टीव स्मिथ ने 70 रन जोड़े। ग्रीन ने 26 गेंदों पर फिफ्टी पूरी की। उन्होंने 30 गेंदों पर 8 चौके और 4 छक्कों की मदद से 61 रन बनाए। भारतीय गेंदबाजों ने इसके बाद वापसी करते हुए स्टीव स्मिथ (35) और फिर ग्लेन मैक्सवेल (1) पवेलियन भेज दिया। जोश इंग्लिस (17) भी बड़ी पारी नहीं खेल पाए।

अंत में मैथ्यू वेड और टिम डेविड की तूफानी बल्लेबाजी से ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS 1st T20) ने मुकाबले को अपने नाम कर लिया। टीम को जीत के लिए 24 गेंदों पर 55 रन चाहिए थे। 17वें ओवर में भुवनेश्वर कुमार ने 15 और 18वें ओवर में हर्षल पटेल ने 22 रन दिए। 19वें ओवर में भुवी के खिलाफ 16 रन दिए और भारत की हार पक्की हो गई। 5 गेंद रहते ऑस्ट्रेलिया ने लक्ष्य हासिल कर लिया। वेड और डेविड के बीच छठे विकेट के लिए 30 गेंदों पर 62 रनों की साझेदारी हुई। 20वें ओवर की पहली गेंद पर चहल ने डेविड (18) को आउट किया लेकिन यह काफी नहीं था। अगली गेंद पर पैट कमिंस ने चौका लगाकर ऑस्ट्रेलिया को जीत दिला दी। भारत के लिए अक्षर पटेल ने 3 विकेट लिए।

भारत ने की कमाल की बल्लेबाजी

इससे पहले भारतीय टीम ने अंतिम पांच ओवर में 67 रन बने और 200 का स्कोर पार किया। सलामी बल्लेबाज केएल राहुल के स्ट्राइक रेट की पिछले कुछ समय से आलोचना हो रही है, लेकिन उन्होंने इसका जवाब 35 गेंद की पारी में चार चौके और तीन छक्के लगाकर दिया। फिर हार्दिक कमाल की बल्लेबाजी करते हुए 30 गेंद का सामना करते हुए सात चौके ओर पांच छक्के जड़े। इन दोनों अलावा सूर्यकुमार यादव ने 25 गेंद में दो चौके और चार छक्के जमाये।

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर भारत को बल्लेबाजी का न्यौता दिया। लेकिन कप्तान रोहित शर्मा (11) और विराट कोहली (02) सस्ते में पवेलियन लौट गये। जिसके बाद राहुल और सूर्यकुमार ने 42 गेंद में 68 रन की साझेदारी निभायी, जिसमें इन दोनों ने कई शानदार शॉट्स लगाये। राहुल ने जोश हेजलवुड पर काउ कॉर्नर में और फिर कैमरन ग्रीन पर डीप स्क्वायर लेग में गगनदायी छक्के लगाये।

सूर्यकुमार ने भी अपनी शैली के अनुरूप खेलते हुए चार छक्के जड़े, जिसमें एडम जम्पा पर लांग आन और डीप मिडविकेट पर लगे दो लगातार छक्के भी शामिल थे। फिर हार्दिक ने जिम्मेदारी से खेलते हुए अर्धशतक पूरा किया और आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के खिलाफ खुलकर रन बटोरे। नाथन एलिस ने तीन और जोश हेजलवुड ने दो विकेट हासिल किये।

पढ़ें देश-विदेश की ख़बरें अब हिन्दी में (Hindi News)| Webvarta की ताजा खबरों के लिए हमें Google News पर फॉलो करें |

Similar Articles

Most Popular