IND vs AUS: टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को दूसरे वनडे में भी धोया, वर्ल्ड कप से पहले एक और सीरीज की अपने नाम

Indore: भारत (IND vs AUS) ने तीन मैच की एकदिवसीय श्रृंखला के इंदौर के होल्कर स्टेडियम में रविवार को खेले गये दूसरे एकदिवसीय वर्षा बाधित मुकाबले में बल्लेबाजों के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से ऑस्ट्रेलिया को 99 रन से हराया। बारिश के कारण ऑस्ट्रेलियाई पारी के दौरान एक घंटे से अधिक समय तक खेल रोके जाने के कारण डकवर्थ लुईस पद्धति की बदौलत ऑस्ट्रेलिया को 33 ओवर में 317 रन का संशोधित लक्ष्य दिया गया है। 317 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम को भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 28.2ओवर में 217 रन पर समेट दिया। इसी के साथ भारत तीन मैचों की श्रृंखला जीत ली है। वह इस एकदिवसीय श्रृंखला के दो मुकाबले जीत चुकी है।

भारतीय गेंदबाजों ने मैथ्‍यू शॉर्ट और स्टीव स्मिथ को सस्ते में पवेलियन भेज दिया। ये दोनो विकेट टीम के नौ रन के स्कोर पर गिरे। अश्विन ने मार्नस लाबुशेन को 13ओवर में 27 रन आउट किया। इसके बाद उन्होंने 15वें ओवर में ऑस्ट्रेलिया को दो झटके दिए। उन्होंने पहली गेंद पर डेविड वॉर्नर और पांचवीं गेंद पर जोश इंग्लिस को एलबीडब्ल्यू किया। वॉर्नर ने 39 गेंदों में सात चौकों और एक छक्के की मदद से 53 रन बनाए। वहीं, इंग्लिस ने नौ गेंदों में छह रन का बनाए। लाबुशेन ने 31 गेंदों में 4 चौकों के जरिए 27 रन जुटाए। उन्होंने वॉर्नर के साथ तीसरे विकेट के लिए 80 रन की साझेदारी की।
जडेजा ने शॉन ऐबट को क्लीन बोल्ड कर भारत को 99 रन से जीत दिला दी। अश्विन और जडेजा को तीन-तीन विकेट मिले। वहीं, प्रसिद्ध कृष्णा को दो विकेट मिला। ऑस्ट्रेलिया की ओर से नौवें विकेट के लिए शॉन ऐबट और हेजलवुड के बीच 44 गेंद पर 77 रन की साझेदारी हुई। शमी ने हेजलवुड को बोल्ड कर दिया।

आर अश्विन और रवींद्र जडेजा ने तीन-तीन विकेट लिये। प्रसिद्ध कृष्णा को दो तथा मोहम्मद शमी को एक विकेट मिला।
इससे पहले भारत ने शुभमन गिल ने 97 गेंदों में छह चौकों और चार छक्कों की मदद से 104 रन और वही अय्यर ने 90 गेंदों में 11 चौकों और तीन छक्कों की मदद से 105 रन बनाए। दोनों बल्लेबाजों की शतकीय और सूर्यकुमार यादव के नाबाद 72 रन तथा कार्यवाहक कप्तान केएल राहुल 52 रन की बदौलत 50 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 399 रन का स्कोर खड़ा किया था। यह भारत का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एकदिवसीय मुकाबले में सबसे बड़ा स्कोर है।

ओपनर रुतुराज गायकवाड़ को (8) रन पर हेज़लवुड ने विकेट से पीछे एलेक्स कैरी के हाथों कैच आउट कर सस्ते में निपटा दिया। उस समय चौथे ओवर में भारत का स्कोर 16 रन था। इसके बाद अय्यर ने शुरुआत से ही शानदार शॉट लगाये और अपने साथी के रूप में गिल के साथ खुलकर रन बनाने का प्रयास किया। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 200 रनों की साझेदारी की और अनुभवहीन ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजी के आक्रमण को ध्वस्त कर दिया।

बारिश के कारण करीब 40 मिनट तक खेल रूका रहा। लेकिन इससे अय्यर और शभुमन गिल उसी तेजी के साथ बल्लेबाजी करते रहे। गिल ने 97 गेंदों में छह चौकों और चार छक्कों की मदद से 104 रन और वही अय्यर ने 90 गेंदों में 11 चौकों और तीन छक्कों की मदद से 105 रन बनाए। सूर्यकुमार यादव 72 रन बनाकर नाबाद रहे। उन्होंने 37 गेंदों की अपनी पारी में छह चौके और छह छक्के लगाये। कार्यवाहक कप्तान केएल राहुल 52 रन बनाये। उन्होंने 38 गेंदों में अर्धशतक जड़ा। ईशान किशन ने 18 गेंदों में दो चौकों और दो छक्कों की मदद से 31 रन बनाये उन्हें जैम्पा की गेंद पर कैरी ने आउट किया। इसके बाद बल्लेबाजी करने आये सूर्यकुमार 37 गेंदों में नाबाद 72 ठोकर ऑस्ट्रेलिया गेंदबाजी की कमर तोड़ दी। उन्होंने अपनी बल्लेबाजी प्रदर्शन से दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया। उन्होंने कैमरून ग्रीन के एक ओवर में लगातार चार चौके जड़कर ऑस्ट्रेलिया को दबाव में ला दिया। रवींद्रर जडेजा 13 रन बनाकर नाबाद रहे। ऑस्ट्रेलिया की ओर से कैमरन ग्रीन को दो विकेट जबकि जॉश हेज़लवुड,शॉन ऐबट और ऐडम ज़ैम्पा को एक-एक विकेट मिला।

Leave a Comment