Ind vs Eng 1st ODI: भारत ने पहले वनडे में इंग्लैंड को 66 रनों से रौंदा, डेब्यू स्टार्स क्रुणाल-प्रसिद्ध का जलवा

0
316
Webvarta Desk: IND vs ENG 1st ODI: भारतीय टीम (Team India) ने वनडे सीरीज (IND vs ENG ODI Series) के पहले मुकाबले में इंग्लैंड को 66 रनों से हराते हुए सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है।

मैच (IND vs ENG 1st ODI) में भारतीय टीम (Team India) ने पहले बैटिंग करते हुए मैन ऑफ द मैच शिखर धवन (98), विराट कोहली (56), केएल राहुल (नाबाद 62) और क्रुणाल पंड्या (नाबाद 58) के अर्धशतकों की मदद से इंग्लैंड के खिलाफ 5 विकेट के नुकसान पर 317 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया।

जवाब में इंग्लिश टीम 42.1 ओवरों में 251 रनों तक ही पहुंच सकी। भारत के लिए डेब्यू स्टार प्रसिद्ध कृष्णा (Prasiddh Krishna) ने 4 विकेट लेकर इतिहास रचा। उन्होंने 54 रन देकर 4 विकेट झटके। वह ऐसा करने वाले भारत के पहले गेंदबाज बने।

इंग्लैंड के लिए सबसे अधिक जॉनी बेयरस्टो ने 94 रनों की पारी खेली, जबकि शार्दुल ठाकुर ने 3 और भुवनेश्वन कुमार ने दो विकेट झटके। हाफ सेंचुरी जड़ने वाले डेब्यू स्टार क्रुणाल पंड्या के नाम एक विकेट रहा।

4 प्लेयर्स की फिफ्टी, भारत 317/5

इससे पहले खराब फॉर्म के कारण दबाव में चल रहे शिखर धवन के 98 रन और अंतरराष्ट्रीय एक दिवसीय क्रिकेट में पदार्पण करने वाले क्रुणाल पंड्या के आक्रामक अर्धशतक की मदद से भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ 5 विकेट पर 317 रन बनाए। धवन और विराट कोहली ने दूसरे विकेट के लिए 105 रन की साझेदारी की। इसके बाद क्रुणाल और के एल राहुल ने नाबाद साझेदारी करके 57 गेंद में 112 रन जोड़े। कोहली ने 60 गेंद में 56 जबकि राहुल ने 43 गेंद में नाबाद 62 रन बनाए।

क्रुणाल और केएल राहुल की आतिशी बैटिंग

क्रुणाल 31 गेंद में 58 रन बनाकर नाबाद रहे। धवन ने 106 गेंद की अपनी पारी में 11 चौके और दो छक्के जड़े जबकि क्रुणाल ने सात चौके और दो छक्के लगाए। टी20 सीरीज में लय हासिल करने के लिए जूझते रहे राहुल ने भी खुलकर खेला। पहले बल्लेबाजी के लिए भेजे जाने पर रोहित शर्मा (42 गेंद में 28 रन) और धवन ने पहले विकेट के लिए 64 रन जोड़े। धवन ने सातवें और राोहित ने नौवे ओवर में लगातार दो चौके लगाए।

धवन शतक चूके

टी20 टीम में अपनी जगह गंवा चुके धवन के करियर को मानों इस पारी से संजीवनी मिल गई। भारत का स्कोर 15 ओवर के बाद बिना किसी नुकसान के 64 रन था लेकिन रोहित को बेन स्टोक्स ने विकेटकीपर जोस बटलर के हाथाों लपकवाकर भारत को पहला झटका दिया।

इसके बाद कोहली क्रीज पर आए और 17वीं गेंद पर पहला चौका लगााया। उधर धवन ने 68 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। उन्हें एक जीवनदान भी मिला जब आदिल रशीद की गेंद पर डीप मिडविकेट में मोईन अली ने उनका आसान कैच छोड़ा।

विराट का 61वां पचासा

कोहली और धवन ने 29वें ओवर में मोईन अली को नसीहत देते हुए 15 रन लिए। कोहली ने अपना 61वां वनडे अर्धशतक 50 गेंद में पूरा किया। वह मार्क वुड की गेंद पर डीप में कैच देकर लौटे।वहीं धवन को स्टोक्स ने इयोन मोर्गन के हाथों मिडविकेट पर लपकवाया। हार्दिक पंड्या (एक) भी स्टोक्स का शिकार बने।

आखिरी ओवरों में क्रुणाल और राहुल ने आक्रामक बल्लेबाजी करके भारत को 300 के पार पहुंचाया। मैच के दौरान सैम बिलिंग्स चौका बचाने के प्रयास में कंधे पर चोट लगा बैठे। वहीं कप्तान मोर्गन को ऊंगली में चोट लगी। ईसीबी ने हालांकि कहा कि दोनों बल्लेबाजी के लिए उतरेंगे।

जेसन रॉय और जॉनी बेयरस्टो ने दी धांसू शुरुआत

318 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लिश टीम के जेसन रॉय और जॉनी बेयरस्टो ने धमाकेदार शुरुआत दी। खासतौर पर बेयरस्टो विध्वंसक बैटिंग करते दिखे। उन्होंने डेब्यू कर रहे प्रसिद्ध कृष्णा के तीसरे ओवर में दो चौके और दो छक्के उड़ाते हुए 22 रन कूट डाले। टीम ने महज 6.1 ओवरों में ही फिफ्टी पूरी कर ली।

प्रसिद्ध कृष्णा ने दिलाया ब्रेक

इसके बाद बेयरस्टो ने सभी को जमकर निशाना बनाया और 40 गेंदों में कुलदीप यादव को चौका जड़ते हुए वनडे करियर की 14वीं हाफ सेंचुरी पूरी की। इसकी अगली की गेंद पर सिक्स उड़ाते हुए 11.3 ओवरों में टीम को 100 रनों के पार पहुंचा दिया। इस खतरनाक होती जोड़ी को तोड़ा प्रसिद्ध कृष्णा ने।

उन्होंने 15वें ओवर की दूसरी गेंद पर सूर्यकुमार यादव (सब्सिट्यूट) के हाथों रॉय को कैच आउट कराया। रॉय ने 35 गेंदों में 7 चौके और एक छक्का लगाया। दोंनों के बीच पहले विकेट के लिए सिर्फ 89 गेंदों में 135 रनों की साझेदारी हुई।

बेन स्टोक्स के बाद बेयरस्टो भी चलते बने

प्रसिद्ध कृष्णा ने अपना दूसरा शिकार बेन स्टोक्स को बनाया। स्टोक्स 11 गेंदों में महज एक रन बनाकर शुभमन गिल (सब्सिट्यूट) के हाथों कैच आउट हुए। इसके बाद शार्दुल ने शतक की ओर बढ़ रहे बेयरस्टो को कुलदीप यादव के हाथों कैच कराकर पवेलियन भेजा।

बेयरस्टो के आउट होने के कुछ देर बाद कप्तान इयोन मोर्गन भी ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिक सके और शार्दुल ने उन्हें लोकेश राहुल के हाथों कैच कराकर पवेलियन भेजा। मोर्गन ने 30 गेंदों पर एक चौके और एक छक्के के सहारे 22 रन बनाए।

यूं पलट गया मैच

कप्तान के पविलियन लौटते ही शार्दुल ने विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर को पगबाधा आउट कर इंग्लैंड को पांचवां झटका दिया। बटलर ने चार गेंदों पर दो रन बनाए। कृष्णा ने इसके बाद सैम बिलिंग्स को कप्तान विराट कोहली के हाथों कैच कराकर आउट किया। बिलिंग्स ने 22 गेंदों पर एक चौके की मदद से 18 रन बनाए।

बिलिंग्स के आउट होने के बाद मोइन अली ने कुछ देर तक इंग्लैंड की पारी को संभाला, लेकिन भुवनेश्वर ने लोकेश राहुल के हाथों कैच कराकर उनकी पारी का अंत कर दिया। मोइन ने 37 गेंदों पर दो चौकों और एक छक्के की मदद से 30 रन बनाए। मोइन के आउट होते ही इंग्लैंड की पारी पूरी तरह लड़खड़ा गई और इसके बाद उसने सैम करन (12), आदिल राशिद (0) और टॉम करन (11) के विकेट गंवाए। मार्क वुड सात गेंदों पर दो रन बनाकर नाबाद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here