Ind vs Eng 1st ODI: धीमी शुरुआत, रोहित आउट.. लड़खड़ाकर संभली टीम इंडिया, विराट-धवन ने जड़ी फिफ्टी

0
253
Webvarta Desk: Ind vs Eng 1st Odi: भारत और इंग्लैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज (Ind vs Eng Odi Series) का पहला मुकाबला पुणे में खेला जा रहा है। इस मैच में इंग्लैंड की टीम के कप्तान इयोन मोर्गन ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने एक विकेट के नुकसान पर 32 ओवर में 169 रन बनाए थे।
भारत की पारी, रोहित आउट

पहले बल्लेबाजी Ind vs Eng 1st Odiकरने उतरी भारतीय टीम के लिए रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और शिखर धवन (Shikar Dhawan) की अनुभवी जोड़ी मैदान पर उतरी। इंग्लैंड के गेंदबाजों ने कसी हुई गेंदबाजी करते हुए पहले पावरप्ले में इन दोनों को रन बनाने का मौका नहीं दिया। 10 ओवर में भारत सिर्फ 39 रन ही बना पाया। 42 गेंद पर 28 रन की पारी खेलकर रोहित शर्मा विकेट के पीछे जोस बटलर को कैच दे बैठे।

भारत की पारी, धवन-कोहली का अर्धशतक

शिखर धवन ने एक छोर को संभाले रखा और 68 गेंद पर 5 चौके और एक छक्के की मदद से अर्धशतक पूरा किया। इसके ठीक बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली ने भी अपने वनडे करियर का 61वां अर्धशतक बनाया। 50 गेंद पर 6 चौके की मदद से उन्होंने अपनी हाफ सेंचुरी पूरी की।

कृष्णा-क्रुणाल का डेब्यू

भारतीय टीम के लिए प्रसिद्ध कृष्णा को इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने का मौका मिला, जबकि वनडे क्रिकेट में क्रुणाल पांड्या भी इस मैच के साथ डेब्यू किया। विकेटकीपर के तौर पर टीम मैनेजमेंट ने केएल राहुल को चुना है, जबकि रिषभ पंत बाहर बैठे हैं। स्पिनर के तौर पर कुलदीप यादव को प्लेइंग इलेवन में जगह मिली है।

2019 के बाद सबसे धीमी शुरुआत

भारतीय टीम के लिए यह 2019 के बाद अब तक की सबसे धीमी शुरुआत रही। पहले पावरप्ले में भारत ने कोई विकेट तो नहीं गंवाया लेकिन रन भी सिर्फ 39 ही बने। इससे पहले भारत ने ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में भी खेलने के बाद इससे बेहतर शुरुआत की थी।

पिछली सीरीज में हुई दमदार शुरुआत

ऑस्ट्रेलिया में पहले वनडे में भारत ने 10 ओवर में 80 रन बनाए थे हालांकि 3 विकेट भी गिरे थे। दूसरे मुकाबले में टीम ने 67 रन बनाए थे और दो विकेट खोया था। तीसरे मैच में भारत की शुरुआत धीमी थी लेकिन यहां भी 10 ओवर के बाद 49 रन बने थे। इससे पहले न्यूजीलैंड में भारत ने पावरप्ले में 55 रन बनाए थे जबकि दूसरे मैच में भारतीय टीम 59 रन बनाने में कामयाब हुई थी। तीसरे और आखिरी मुकाबले में भारत ने 10 ओवर में 56 रन बनाए थे।

India vs England Head to Head

भारत और इंग्लैंड के बीच अब तक 100 वनडे इंटरनेशनल मैच खेले गए हैं, जिनमें से भारत ने 53 और इंग्लैंड ने 42 मुकाबले जीते हैं। इसके अलावा दो मैच टाई रहे हैं, जबकि तीन मैचों के परिणाम नहीं निकले हैं। वहीं, भारतीय सरजमीं पर दोनों टीमों के बीच 48 मैच खेले गए हैं, जिनमें से 31 मैच भारत ने जीते हैं, जबकि इंग्लैंड ने 16 मैचों में बाजी मारी है। एक मैच दोनों टीमों के बीच टाई रहा है, जो वर्ल्ड कप 2011 का मुकाबला था। इसके अलावा पुणे में दोनों टीमों के बीच खेले गए एकमात्र मैच में भारत ने जीत हासिल की है।

टेस्ट और टी20 सीरीज के बाद दोनों टीमों के बीच अब एकदिवसीय क्रिकेट में भी रोमांचक प्रतिस्पर्धा देखने को मिलेगी। मेजबान भारत और मेहमान टीम इंग्लैंड के बीच इससे पहले खेली गई टी20 सीरीज और उससे पहले खेली गई टेस्ट सीरीज को भारत ने जीता था।

इंग्लैंड की टीम चाहेगी कि जीत के साथ वनडे सीरीज की शुरुआत की जाए और कम से कम एक सीरीज इस दौरे पर जीतकर स्वदेश लौटा जाए, जबकि भारतीय टीम चाहेगी कि टेस्ट और टी20 सीरीज की तरह वनडे सीरीज में भी फतेह हासिल की जाए। इंडियन प्रीमियर लीग यानी आइपीएल के 14वें सीजन से पहले ये आखिरी सीरीज भारत और इंग्लैंड के खिलाड़ियों के लिए है। लंबे समय से कई खिलाड़ी बायो-बबल में हैं और लगातार रहने वाले हैं।

भारत की प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, शार्दुल ठाकुर, भुवनेश्वर कुमार, प्रसिद्ध कृष्णा और कुलदीप यादव।

इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन

जेसन रॉय, जॉनी बेयरेस्टो, बेन स्टोक्स, इयोन मोर्गन (कप्तान), जोस बटलर (विकेटकीपर), सैम बिलिंग्स, मोइन अली, सैम कुर्रन, मार्क वुड, आदिल रशीद और टॉम कुर्रन।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here