Ind vs Eng 1st T20: पहले मैच में भारत पर भारी पड़ा इंग्लैंड, 8 विकेट से जीता, सीरीज में 1-0 की बढ़त

0
210
Webvarta Desk: इंग्लैंड ने भारत नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi Stadium) में खेले गए पहले टी-20 इंटरनैशनल (Ind vs Eng 1st T20) में 8 विकेट से हरा दिया है। भारतीय टीम (Team India) ने इंग्लैंड के आगे 125 रनों का लक्ष्य दिया था, जिसे मेहमान टीम ने दो विकेट खोकर 15.3 ओवरों में दो विकेट खोकर पा लिया।

श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) के अलावा भारत का कोई बल्लेबाज इंग्लैंड के गेंदबाजों का सामना नहीं कर सका और शुक्रवार को पहले टी20 मैच (Ind vs Eng 1st T20) में गैर जिम्मेदाराना बल्लेबाजी का खामियाजा उसे आठ विकेट से हार के रूप में भुगतना पड़ा।

पहले बल्लेबाजी के लिए भेजी गई भारतीय टीम सात विकेट पर 124 रन ही बना सकी जिसमें 67 रन अय्यर के बल्ले से निकले। जवाब में इंग्लैंड ने मुकाबले (Ind vs Eng 1st T20) को बिल्कुल एकतरफा बनाते हुए दो विकेट खोकर 27 गेंद बाकी रहते लक्ष्य हासिल कर लिया। डेविड मलान ने विजयी सिक्स जड़ा।

भारत की पारी का रोमांच

इससे पहले भारतीय क्रिकेट टीम ने मेहमान टीम को 125 रनों का लक्ष्य दिया। भारत के लिए सिर्फ श्रेयस अय्यर का बल्ला चल सका। अय्यर ने 67 रनों की पारी खेली। टास हारकर बैटिंग कर रहे भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही। भारत ने 20 ओवर में सात विकेट पर 124 रन बनाए। उसने मात्र 20 रनों पर अपने तीन अहम विकेट गंवा दिए थे। सबसे पहले लोकेश राहुल (1) का विकेट गिरा। राहुल को जोफ्रा आर्चर ने बोल्ड किया। उस समय भारत का कुल योग दो रन था।

कोहली और पंत ने भी किया निराश

राहुल का स्थान लेने आए कप्तान विराट कोहली (0) को आदिल रशीद ने चलने नही दिया और तीन रन के कुल योग पर उन्हें क्रिस जॉर्डन के हाथों कैच करा दिया। इसके बाद 20 के कुल योग पर शिखर धवन (4) का विकेट गिरा। शिखर को मार्क वुड ने बोल्ड किया।

शिखर की विदाई के बाद ऋषभ पंत (21) और श्रेयस अय्यर ने पारी को सम्भालने की कोशिश की और इस दौरान कई आकर्षक शॉट लगाए लेकिन पंत 48 के कुल योग पर बेन स्टोक्स की गेंद पर विकेट के पीछे जेमी बेयरस्टो के हाथों लपक लिए गए। पंत ने 23 गेंदों का सामना कर दो चौके और एक छक्का लगाया।

आर्चर ने दो गेंदों में किए दो शिकार

पंत के आउट होने के बाद अय्यर और हार्दिक पंड्या (19) ने स्कोर को 100 के पार पहुंचाया। पांड्या 102 के कुल योग पर हालांकि आउट हो गए। पंड्या ने 21 गेंदों पर एक चौका और एक छक्का लगाया। भारत ने अगली ही गेंद पर शार्दूल ठाकुर (0) का भी विकेट गंवा दिया। आर्चर पहले पंड्या और फिर ठाकुर को आउट कर हैटट्रिक पर थे लेकिन वॉशिंगटन सुंदर ने उन्हें सफल नहीं होने दिया।

अय्यर ने ठोकी हाफ सेंचुरी

अय्यर का विकेट 117 के कुल योग पर गिरा। अय्यर ने 48 गेंदों का सामना कर आठ चौके और एक छक्का लगाया। सुंदर तीन और अक्षर पटेल सात रनों पर नाबाद लौटे। इंग्लैंड की ओर से आर्चर ने सबसे अधिक तीन विकेट लिए जबकि रशीद, वुड, जॉर्डन और स्टोक्स को एक-एक सफलता मिली।

रॉय और बटलर ने दी धांशु शुरुआत

जवाब में बैटिंग करने उतरी इंग्लैंड को जेसन रॉय और जोश बटलर ने धांसू शुरुआत दी। पिछले कुछ मैचों में रन नहीं बना पाने वाले जेसन रॉय ने खासकर आक्रमक बैटिंग की और 6 ओवरों में ही टीम को 50 रनों तक पहुंचा दिया। खतरनाक होती इस जोड़ी को युजवेंद्र चहल ने तोड़ा। उन्होंने 8वें ओवर की आखिरी गेंद पर बटलर को LBW किया। बटलर ने 24 गेंदों में 2 फोर और एक सिक्स लगाया।

हाफ सेंचुरी चूके रॉय

बटलर के आउट होने के बावजूद जेसन रॉय ने आक्रामक बैटिंग जारी रखी। हालांकि, वह हाफ सेंचुरी पूरी नहीं कर सके। उन्हें वॉशिंगटन सुंदर ने LBW किया। रॉय ने 32 गेंदों का सामना किया और 4 चौके, 3 छक्के की मदद से 49 रन बनाए।

मलान और बेयरस्टो ने दिलाई जीत

इसके बाद डेविड मालन (24*) और जॉनी बेयरस्टो (26*) ने इंग्लैंड को जीत तक पहुंचाया। मालन ने सुंदर को छक्का जड़कर विजयी रन बनाए। चहल काफी महंगे साबित हुए और चार ओवर में उन्होंने 44 रन दे डाले। वहीं टेस्ट सीरीज में जीत के नायक अक्षर पटेल ने तीन ओवर में 24 रन दिए और विकेट नहीं ले सके। लंबे समय बाद गेंदबाजी करने वाले हार्दिक पंड्या ने दो ओवर में 13 रन दिए और उन्हें कोई सफलता नहीं मिली।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here