IND vs ENG 3rd Test: इंग्लैंड दो ही दिन में चित, 10 विकेट से जीता भारत, सीरीज में 2-1 से आगे

0
315
Webvarta Desk: Ind vs Eng 3rd Test: भारतीय टीम (Team India) ने मोटेरा के नवनिर्मित नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi Stadium) में धमाल करते हुए इंग्लैंड (India Beat England by 10 Wickets) को दूसरे ही दिन हरा दिया। दूसरी पारी के आधार पर मिले 49 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने बिना कोई विकेट गंवाए जीत हासिल की। महज 7.4 ओवरों में जीत हासिल कर ली।

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने विजयी सिक्स लगाया। इस तरह से उसने टेस्ट (Ind vs Eng 3rd Test) सीरीज में 2-1 की बढ़त ले ली है। सीरीज का चौथा और आखिरी टेस्ट इसी मैदान पर 8 मार्च से खेला जाएगा। रोहित ने 25 गेंदों में 3 चौके और एक सिक्स की मदद से नाबाद 25 रन बनाए, जबकि शुभमन गिल ने 21 गेंदों में एक चौका और एक सिक्स की मदद से नाबाद 11 रन की पारी खेली।

इंग्लैंड 81 पर ढेर, भारत को 49 रनों का लक्ष्य

इससे पहले मैन ऑफ द मैच अक्षर पटेल (5/32) और ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (4/48) की शानदार गेंदबाजी से भारत ने इंग्लैंड की दूसरी पारी 81 रन पर ऑलआउट कर दी। भारत को जीत के लिए 49 रनों का लक्ष्य मिला। भारत ने पहली पारी में 145 रन बनाए थे और उसे 33 रनों की बढ़त हासिल हुई थी। लेकिन गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन ने इंग्लैंड की दूसरी पारी जल्द खत्म कर दी। भारत की ओर से अक्षर और अश्विन के अलावा वॉशिंगटन सुंदर ने एक विकेट लिया।

इंग्लैंड का सबसे कम स्कोर

इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ टेस्ट में पारी का अपना सबसे न्यूनतम स्कोर बनाया। इससे पहले इंग्लैंड ने 1971 में द ओवल में 101 रन बनाए थे जो उसका भारत के खिलाफ पारी का सबसे न्यूनतम स्कोर था। इंग्लैंड की पारी में बेन स्टोक्स ने 34 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से सर्वाधिक 25 रन बनाए। भारत की ओर से अक्षर और अश्विन के अलावा वॉशिंगटन सुंदर ने एक विकेट लिया। अश्विन इसके साथ ही टेस्ट में 400 विकेट लेने वाले भारत के चौथे गेंदबाज बन गए हैं।

स्टोक्स 11वीं बार अश्विन के शिकार

अश्विन ने टेस्ट मैचों में स्टोक्स को 11वीं बार आउट किया। इससे पहले भारत को पहली पारी में सिमेटने के बाद बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की शुरुआत बेहद खराब रही और अक्षर ने पहली ही गेंद पर जैक क्रावली को बोल्ड कर पवेलियन भेज दिया। अक्षर इसके साथ ही पहली गेंद पर विकेट लेने वाले दुनिया के चौथे और भारत के दूसरे स्पिन गेंदबाज बन गए हैं। अक्षर ने इसके बाद तीसरी गेंद पर जॉनी बेयरस्टो को बोल्ड किया और इंग्लैंड को दूसरा झटका दिया।

यूं गिरते गए विकेट

शुरुआती झटकों से लड़खड़ाई इंग्लैंड को तीसरा झटका भी अक्षर ने डोमनिक सिब्ले को विकेट के पीछे ऋषभ पंत के हाथों कैच कराकर दिया। सिब्ले ने 25 गेंदों पर सात रन बनाए। इंग्लैंड को कप्तान जो रूट ने बेन स्टोक्स के साथ संभालने की कोशिश की लेकिन अश्विन ने स्टोक्स को पगबाधा आउट कर इंग्लैंड को संभलने का मौका नहीं दिया। स्टोक्स के आउट होने के कुछ देर बाद ही अक्षर ने रूट को पगबाधा आउट कर पवेलियन भेजा और इंग्लैंड को पांचवां झटका दिया। रूट ने 45 गेंदें खेल 19 रन बनाए।

ऐसे खत्म हुई इंग्लिश पारी

अश्विन ने ओली पोप को बोल्ड कर आउट किया। पोप ने 15 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 12 रन बनाए। इंग्लैंड को सातवां झटका अश्विन ने जोफ्रा आर्चर को पगबाधा आउट कर दिया। आर्चर दो गेंद खेल खाता खोल बिना आउट हुए। इसके बाद विकेटकीपर बल्लेबाज बेन फोक्स अक्षर की गेंद पर पगबाधा करार दिए गए और आठवें बल्लेबाज के रूप में पवेलियन लौटे। फोक्स ने 28 गेंदों पर आठ रन बनाए।

निचले क्रम के बल्लेबाज जैक लीच को अश्विन ने अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच कराकर आउट किया। लीच ने 22 गेंदों पर नौ रन में एक छक्का जड़ा। टीम के अन्य स्पिन गेंदबाज वाशिंगटन सुंदर ने अपने पहले ओवर की चौथी गेंद पर जेम्स एंडरसन को विकेट के पीछे पंत के हाथों कैच कराकर इंग्लैंड की दूसरी पारी समाप्त कर दी। एंडरसन खाता खोले बिना आउट हुए जबकि स्टुअर्ट ब्रॉड एक रन बनाकर नाबाद रहे।

145 पर सिमटी थी भारत की पहली पारी

इससे पहले कप्तान जो रूट (5/8) और जैक लीच (4/54) की शानदार गेंदबाजी से इंग्लैंड ने भारत की पहली पारी 145 रन पर सिमेट दी। भारत ने इसके साथ ही 33 रनों की मामूली बढ़त हासिल की। इंग्लैंड ने पहली पारी में 112 रन बनाए थे। देखा जाए तो भारत ने दूसरे दिन 47 रन बनाने में 7 विकेट गंवाए, जिसमें से 5 विकेट अकेले जो रूट के नाम रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here