Ind vs Eng 3rd Test: दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम में भारत-इंग्लैंड के बीच आज से महामुकाबला

0
177
Webvarta Desk: India vs England Test Series: भारत और इंग्‍लैंड के बीच चल रही टेस्‍ट सीरीज (Ind vs Eng 3rd Test) का तीसरा मैच बुधवार को दुनिया के सबसे बड़े मोटेरा स्‍टेडियम (Motera Stadium) पर खेला जाएगा। चार मैचों की सीरीज में इस समय दोनों टीमें 1-1 की बराबरी पर है।

भारत (Team India) ने पिछले मैच (Ind vs Eng) में दमदार खेल दिखाते हुए सीरीज में वापसी की थी लेकिन दिग्गज मान रहे हैं कि इस मैच में मेहमान का पलड़ा भारी रह सकता है।

सीरीज में बढ़त का इरादा

टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में पहुंचे के लिए यह मुकाबला दोनों टीमों के लिए जरूरी है। भारत सीरीज में दो मैचों के अंतर से जीत हासिल कर फाइनल का टिकट पक्का कर सकता है तो इंग्लैंड भी यही इरादा रखती है। मोटेरा में जीत हासिल करने वाली टीम यहां 2-1 की बढ़त बनाने में कामयाब होगी जिसका मतलब होगा कि सीरीज में वह हारेगी नहीं।

दोनों टीम में होंगे बदलाव

भारत और इंग्लैंड की टीम इस मैच में बदलाव के साथ उतरेगी। भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की वापसी तय है। इंग्लैंड की टीम ने रोटेशन की वजह से मोइन अली को वापस भेज दिया है तो जैक लीच को डोम बेस के तौर पर स्पिन जोड़ी दार मिलने की उम्मीद है। विकेटकीपर जॉनी बेयरस्टो की वापसी तय मानी जा रही है। गेंदबाजी में जेम्स एंडरसन और जोफ्रा आर्चर को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जा सकता है। ऐसे में स्टुअर्ट ब्रॉड को बाहर बैठना पड़ेगा।

संयोग की बात है मोटेरा के स्टेडियम पर जब साल 2012 में पिछला टेस्ट मैच खेला गया था, तो वह मुकाबला भारत और इंग्लैंड के बीच ही था। अब जब इस स्टेडियम का पुनर्निर्माण करके इसे विश्व के सबसे बड़े स्टेडियम में तब्दील कर दिया गया है, तो एक बार फिर इंग्लैंड और भारत के बीच टेस्ट मुकाबले के साथ ही इस स्टेडियम पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का श्रीगणेश हो रहा है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद इस स्टेडियम का उद्‌घाटन करेंगे। इस मौके पर केंद्रीय गृह मंत्री और गुजरात क्रिकेट असोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष अमित शाह में स्टेडियम में मौजूद रहेंगे।

तो हो जाएंगे बाहर

इस टेस्ट मैच में भारत की साख दांव पर लगी होगी, क्योंकि यहां मिली हार उसे वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की रेस से बाहर कर देगी।

सही संयोजन का गणित

इस अहम मुकाबले से पहले दोनों ही खेमों में सही टीम संयोजन बनाने पर जमकर माथापच्ची हो रही है। यहां की नई पिच और उस पर पिंक बॉल के बर्ताव के बारे में जानकारी ज्यादा नहीं होने के कारण अंतिम एकादश के बारे में फैसला करना थोड़ा मुश्किल काम हो गया है।

माइलस्टोन मैच

भारतीय टीम के लंबू ईशांत शर्मा का खेलना तय है। यह मुकाबला उनके करियर का 100वां टेस्ट होगा। टीम इंडिया यह मैच जीत जाती है, तो विराट कोहली भारत में सर्वाधिक (22) जीत दर्ज करने वाले कप्तान बन जाएंगे।

क्यों खास है मोटेरा
  • 1.10 लाख है इस स्टेडियम की क्षमता।
  • 50 प्रतिशत टिकट बेचने की ही इजाजत मिली कोविड नियमों की वजह से मोटेरा में इस बार
  • 11 मल्टीपल पिच वाला यह दुनिया का पहला स्टेडियम, मेन ग्राउंड के अलावा दो प्रैक्टिस ग्राउंड भी हैं
  • 8 सेमी. तक बारिश होने पर भी मैच रद्द नहीं होगा, क्योंकि 30 मिनट के अंदर मैदान से पानी को बाहर निकाल दिया जाएगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here