IND vs ENG 4th T20I: टीम इंडिया को तलाशना होगा सही विकल्प, इंग्लैंड की नजर सीरीज पर

0
122
Webvarta Desk: IND vs ENG 4th T20: टीम इंडिया (Team India) इस साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) को ध्यान में रखकर ढेर सारे प्रयोग कर रही है।

इंग्लैंड के खिलाफ मौजूदा सीरीज (IND vs ENG Series) के तीन मैचों में उसने कुल 14 खिलाड़ियों को मौका दिया है। बैटिंग लाइन अप बदला गया है, एक सीनियर बैट्समैन को आराम दिया गया है, बुरी तरह आउट ऑफ फॉर्म चल रहे एक खिलाड़ी पर लगातार भरोसा जताया गया है जबकि एक खिलाड़ी को डेब्यू कराकर अगले ही मैच में बाहर कर दिया गया है।

हालांकि, अगर सीरीज (IND vs ENG Series) में हार-जीत के नजरिए से देखें तो आज चौथा टी20 (IND vs ENG 4th T20) मैच बेहद अहम हो गया है। आज हार का मतलब है सीरीज गंवाना। तो क्या भारतीय टीम मैनजमेंट ‘सही कॉम्बिनेशन की तलाश’ जारी रखेगा या फिर कुछ खिलाड़ियों को बैक करते हुए और एक निश्चित लाइनअप तैयार करके अगले दो मैच जीतकर सीरीज अपने नाम करने पर विचार करेगा?

पावर हिटर जूझ रहे पावरप्ले में

भारत ने पहले बैटिंग करते हुए जो दो मैच गंवाए हैं उसमें टीम को पावरप्ले में जूझना पड़ा। भारतीय बैटिंग लाइनअप देखें तो इसमें कम से कम छठे नंबर तक पावर हिटर्स की कमी नहीं है। सभी बल्लेबाज बड़े शॉट लगाने और दबदबा बनाने में सक्षम हैं। हालांकि पहले बैटिंग करते हुए ऐसा हुआ नहीं है। इस कारण टीम के अंतिम स्कोर पर असर पड़ा जबकि दोनों ही मैचों में केवल एक बल्लेबाज (श्रेयस अय्यर और विराट कोहली) ने शानदार प्रदर्शन किया।

राहुल की लय खराब

लोकेश राहुल की खराब लय का खामियाजा भी भारत को भुगतना पड़ रहा है लेकिन कैप्टन कोहली स्पष्ट कर चुके हैं कि कर्नाटक का यह बल्लेबाज और रोहित शर्मा ओपनिंग जोड़ी के रूप में उनकी प्राथमिकता हैं। हालांकि, यह देखना होगा कि क्या इस महत्वपूर्ण मैच में भी उनको उतारा जाता है या फिर डेब्यू मैच में धमाका करने वाले ईशान किशन को रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग के लिए भेजा जाता है। राहुल के बाहर रहने की स्थिति में सूर्यकुमार यादव को फिर से इलेवन में शामिल होना का मौका मिल सकता है।

ढूंढना होगा स्पीड का जवाब

इंग्लैंड के तूफानी पेस बोलर्स मार्क वुड और जोफ्रा आर्चर ने पहले छह ओवर्स में भारतीय बल्लेबाजों को काफी परेशान किया है। ये दोनों पिच से अतिरिक्त उछाल हासिल करके भारतीय बल्लेबाजों को दुविधा में डालने में सफल रहे हैं। तीसरे मैच के बाद विराट के बयान पर गौर करें तो हार्दिक पंड्या और वॉशिंगटन सुंदर के साथ टीम में एक अन्य ऑलराउंडर को जगह मिल सकती है और वह डेब्यू का इंतजार कर रहे राहुल तेवतिया और अक्षर पटेल में से कोई एक हो सकता है। बोलिंग लाइनअप में स्पीड का जवाब देने के लिए नवदीप सैनी लाए जा सकते हैं जबकि टी20 फॉर्मेट के विशेषज्ञ माने जाने वाले दीपक चाहर भी प्लेइंग इलेवन में दिख सकते हैं।

संभावित प्लेइंग XI

भारत: रोहित शर्मा, ईशान किशन, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, वॉशिंगटन सुंदर, राहुल तेवतिया, नवदीप सैनी और दीपक चाहर।

इंग्लैंड: जेसन रॉय, जोस बटलर (विकेटकीपर), डेविड मलान, जॉनी बेयरस्टो, इयोन मॉर्गन (कप्तान), बेन स्टोक्स, मोईन अली, सैम कुरन, मार्क वुड, क्रिस जॉर्डन और जोफ्रा आर्चर।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here