दिलीप वेंगसरकर ने नरेंद्र मोदी स्टेडियम पिच को बताया घटिया! बोले- टेस्ट क्रिकेट के लिए बेहद खराब

0
67
Webvarta Desk: अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम (Narendra Modi Stadium) की पिच को लेकर बहस जारी है और इसमें पूर्व भारतीय कप्तान दिलीप वेंगसरकर (Dilip Vengsarkar) भी शामिल हो गए हैं। वेंगसरकर ने इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए तीसरे टेस्ट मैच (Ind vs Eng) के विकेट की आलोचना की है और इसे ‘टेस्ट क्रिकेट के लिए खराब’ करार दिया।

बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल (Akshar Patel) और अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (R Ashwin) के दम पर भारत ने इंग्लैंड को तीसरे टेस्ट मैच (Ind vs Eng) में 10 विकेट से हरा दिया। यह मैच केवल 2 दिन तक चला और केवल 842 गेंद फेंकी गईं।

वेंगसरकर (Dilip Vengsarkar) ने एक इंटरव्यू कहा, ‘इसमें कोई शक नहीं है कि यह एक घटिया विकेट था। टेस्ट मैच क्रिकेट के लिए इस तरह के विकेट खराब हैं। लोग एक अच्छी क्वॉलिटी का क्रिकेट देखने के लिए पैसे खर्च करते हैं और मैच देखने के लिए आते हैं।’

करियर में 116 टेस्ट मैच खेलने वाले वेंगसरकर (Dilip Vengsarkar) ने आगे कहा, ‘दोनों टीमों में बेहतरीन खिलाड़ी हैं। जब आप जो रूट जैसे महान बल्लेबाज को एक महान गेंदबाज बनते देखते हैं तो जाहिर तौर से लगता है कि विकेट में कुछ गड़बड़ है।’ इंग्लैंड के कप्तान और पार्ट टाइम ऑफ स्पिनर रूट ने इस मैच में 8 रन देकर 5 विकेट झटके।

नैशनल चीफ सिलेक्टर रहे वेंगसरकर ने इंग्लिश बल्लेबाजों की रक्षात्मक तकनीक पर भी सवाल उठाए, जो पहली पारी में 112 और दूसरी पारी में मात्र 81 रन ही बना सके। उन्होंने कहा, ‘इंग्लैंड के पास संघर्ष करने की इच्छाशक्ति नहीं थी। गेंद सीधे जा रही थी, जो टर्न नहीं कर रही थी। उनकी रक्षात्मक तकनीक खराब दिखी। उनके पास इस तरह के विकेट खेलने के लिए कोई कौशल नजर नहीं आया।’

2006 से 2017 के बीच मुंबई क्रिकेट असोसिएशन (MCA) के लिए विकेट तैयार करने वाले पूर्व वानखेड़े क्यूरेटर सुधीर नाइक ने भी इस विकेट की आलोचना की। उन्होंने बताया कि साल 2004 मे वानखेड़े में एक टेस्ट मैच 2 दिन में खत्म हो गया था तो आईसीसी ने जगमोहन डालमिया (तब बीसीसीआई अध्यक्ष) को एक पत्र लिखा था, जिसमें कहा गया था कि हमें एक कारण बताएं कि एमसीए की टेस्ट-होस्टिंग स्थिति को वापस नहीं लिया जाना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here