Saturday, September 24, 2022

IND vs SL: रोहित शर्मा ने खेली कप्तानी पारी, 41 गेंदों पर बनाए 72 रन; लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

वेबवार्ता: India vs Sri Lanka Asia cup 2022: भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने श्रीलंका के खिलाफ सुपर 4 (Ind vs SL) मुकाबले में गजब की बल्लेबाजी की और 41 गेंदों पर 72 रन की पारी खेली।

केएल राहुल और विराट कोहली के जल्दी आउट होने के बाद रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की ये पारी कमाल की रही और भारतीय टीम की रन गति को उन्होंने कहां से कहां पहुंचा दिया। हिटमैन ने अपनी इस पारी में 4 छक्के और 5 चौके लगाए और उनका स्ट्राइक रेट 175.61 का रहा। इन चार चौकों की मदद से रोहित शर्मा एशिया कप के इतिहास में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज भी बन गए।

रोहित शर्मा ने तोड़ा शाहिद अफरीदी का रिकॉर्ड

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) अब एशिया कप में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं और उन्होंने शाहिद अफरीदी का रिकॉर्ड तोड़ दिया। एशिया कप में शाहिद अफरीदी ने कुल 26 छक्के लगाए थे, लेकिन अब रोहित शर्मा के नाम पर कुल 29 छक्के हो गए और वो पहले नंबर पर पहुंच गए। एशिया कप में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में तीसरे नंबर पर 23 छक्कों के साथ सनथ जयसूर्या मौजूद हैं तो वहीं 18 छक्कों के साथ सुरेश रैना चौथे और 16 छक्कों के साथ एम एस धौनी पांचवें नंबर पर हैं।

गप्टिल भी छूटे पीछे

रोहित ने श्रीलंका के खिलाफ विस्फोटक बैटिंग करते हुए छक्कों का रिकॉर्ड तोड़ दिया. वे पहले बैटिंग करने वाले मैचों के लिहाज से सबसे ज्यादा छक्के जड़ने के मामले में टॉप पर पहुंच गए हैं. उन्होंने टी20 इंटरनेशनल फॉर्मेट में मार्टिन गप्टिल को पीछे छोड़ दिया है. रोहित ने खबर लिखने तक 102 छक्के लगाए हैं. जबकि गप्टिल 101 छक्कों के साथ दूसरे स्थान पर हैं. इस मामले में कॉलिन मुनरो तीसरे स्थान पर हैं.

एशिया कप में 1000 रन पूरे करने वाले पहले भारतीय

रोहित शर्मा एशिया कप में (वनडे व टी20 मिलाकर) 1000 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बने साथ ही भारत की तरफ से भी एशिया कप में वो सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने।

एशिया कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज-

  • 1220 रन – सनथ जयसूर्या
  • 1075 रन – कुमार संगकारा
  • 1000 रन – रोहित शर्मा
  • 971 रन – सचिन तेंदुलकर
  • 920 रन – विराट कोहली
  • 907 रन – शोएब मलिक

रोहित शर्मा ने तोड़ा शिखर धवन का रिकॉर्ड

टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत के लिए श्रीलंका के खिलाफ अब सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रोहित शर्मा बन गए हैं। उन्होंने शिखर धवन का रिकॉर्ड तोड़कर उन्हें दूसरे नंबर पर धकेल दिया।

T20I में श्रीलंका के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप तीन भारतीय बल्लेबाज-

  • 411 रन – रोहित शर्मा
  • 375 रन – शिखर धवन
  • 339 रन – विराट कोहली

हाल ही बने हैं दुनिया के नंबर 1 बल्लेबाज

रोहित शर्मा टी 20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दुनिया के नंबर 1 बल्लेबाज हैं। उनके नाम टी 20 इंटरनेशनल में 3620 रन दर्ज हैं। रोहित शर्मा ने 136 मैचों की 128 ईनिंग्स में ये रन जड़े हैं। वे टी 20 इंटरनेशनल में चार शतक जड़ने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी हैं। उनके नाम 4 शतक और 28 अर्धशतक दर्ज हैं। रोहित के नाम 171 छक्के और 323 चौके दर्ज हैं।

पढ़ें देश-विदेश की ख़बरें अब हिन्दी में (Hindi News)| Webvarta की ताजा खबरों के लिए हमें Google News पर फॉलो करें |

Similar Articles

Most Popular