IND vs WI 2nd ODI: वेस्टइंडीज के खिलाफ ‘प्रयोग’ करना पड़ा भारी, दूसरे वनडे में औंधे मुंह गिरी टीम इंडिया

टीम इंडिया को वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे वनडे मुकाबले (IND vs WI 2nd ODI) में छह विकेट से हार का सामना पड़ा। 29 जुलाई (शनिवार) को ब्रिजटाउन के केंसिंग्टन ओवल में खेले गए मैच में भारत ने वेस्टइंडीज को महज 182 रनों का टारगेट दिया था, जिसे उसने 80 गेंद बाकी रहते हासिल कर लिया। इस जीत के साथ ही वेस्टइंडीज ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है। अब वनडे सीरीज का तीसरा एवं निर्णायक मैच 1 अगस्त को त्रिनिदाद के ब्रायन लारा स्टेडियम में खेला जाएगा।

शाई होप ने वेस्टइंडीज के लिए किया कमाल

छोटे टारगेट का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज (IND vs WI 2nd ODI) को काइल मेयर्स (36 रन) और ब्रैंडन किंग (15 रन) ने शानदार शुरुआत दिलाई। दोनों ने मिलकर 40 गेंदों पर 53 रन जोड़े। तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर ने मेयर्स को आउट करके इस पार्टनरशिप को तोड़ा। शार्दुल ने फिर किंग और एलिक अथानाज (6 रन) को भी आउट करके भारतीय टीम की मैच में वापसी कराई। कुलदीप यादव ने भी शिमरॉन हेटमायार (9 रन) को बोल्ड करके वेस्टइंडीज का स्कोर चार विकेट पर 91 रन कर दिया।

यहां से लग रहा था कि मुकाबला काफी रोमांचक रहने वाला है, लेकिन कप्तान शाई होप और कीसी कार्टी ने शानदार बैटिंग करके मैच को एकतरफा बना दिया। प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए होप ने 80 गेंदों का सामना करते हुए नाबाद 63 रन बनाए, जिसमें दो चौके और इतने ही सिक्स शामिल थे। वहीं कीसी कार्टी ने चार चौकों की मदद से 65 गेंदों पर नाबाद 48 रन बनाए। कार्टी और होप के बीच 91 रनों की पार्टनरशिप हुई। इस हार के साथ ही भारत का वेस्टइंडीज (IND vs WI 2nd ODI) के खिलाफ वनडे मैचों में लगातार 9 जीत का सिलसिला समाप्त हो गया।

यह भी पढ़ें: WI vs IND 1st ODI: जडेजा-कुलदीप के बाद ईशान ने दिखाया दम, टीम इंडिया की वेस्टइंडीज पर धमाकेदार जीत

टीम इंडिया को ‘प्रयोग’ ले डूबा?

भारतीय टीम ने इस मुकाबले (IND vs WI 2nd ODI) के लिए नियमित कप्तान रोहित शर्मा और स्टार बल्लेबाज विराट कोहली को रेस्ट दिया था। ऐसे में हार्दिक पंड्या ने टीम की कप्तानी संभाली। पहले वनडे मुकाबले में भी भारतीय टीम ने प्रयोग किए थे, तब 115 रनों के टारगेट को हासिल करने के एवज में उसने पांच विकेट खो दिए थे। विराट कोहली तो बैटिंग के लिए भी नहीं आए थे, वहीं रोहित पांच विकेट गिरने के बाद खेलने उतरे। वनडे विश्व कप 2023 से लगभग दो महीने पहले रोहित और कोहली को आराम देने के फैसले पर जरूर सवाल उठेंगे,

गिल-ईशान ने दिलाई थी दमदार शुरुआत

मुकाबले में वेस्टइंडीज (IND vs WI 2nd ODI) के कप्तान शाई होप ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया था। उनका ये फैसला शुरुआती ओवरों में सही साबित नहीं हुआ क्योंकि शुभमन गिल और ईशान किशन की ओपनिंग जोड़ी ने तूफानी अंदाज में बैटिंग की। इस दौरान ईशान ने स्पिनर गुडाकेश मोती पर खूबसूरत छक्का जड़ा, जबकि गिल ने भी कुछ बेहतरीन शॉट खेले। ईशान किशन ने देखते ही देखते सिर्फ 51 गेंदों पर अपनी फिफ्टी पूरी कर ली।

संजू-अक्षर मौके का नहीं उठा पाए फायदा

लेफ्ट-राइट कॉम्बिनेशन को ध्यान में रखते हुए संजू सैमसन तीसरे और अक्षर पटेल चौथे क्रम पर भेजे गए। हालांकि दोनों खिलाड़ी जेडन सील्स, अल्जारी जोसफ और रोमारियो शेफर्ड की शार्ट गेंद रणनीति के खिलाफ जूझते दिखे। अक्षर (1 रन) शेफर्ड की गेंद पर विकेटकीपर होप को कैच थमा बैठे। कार्यवाहक कप्तान हार्दिक पंड्या (7 रन) भी वेस्टइंडीज गेंदबाजों के झांसे में आ गए। पंड्या जेडन सील्स की गेंद को पुल करने के चक्कर में वह मिडविकेट पर ब्रैंडन किंग को आसान कैच देकर आउट हुए।

संजू सैमसन पांचवें विकेट के रूप में पवेलियन लौटे। सैमसन को यानिक कारिया ने स्लिप में किंग के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद ऑलराउंंडर रवींद्र जडेजा भी शेफर्ड की गेंद पर चलते बने। जहां तक सूर्यकुमार यादव का सवाल है तो तीन चौके जड़कर वह अच्छी लय में दिख रहे थे, लेकिन मोती की ऑफ स्टंप से बाहर जाती गेंद पर शॉट लगाने के प्रयास में वह अपना विकेट खो बैठे। उनके आउट होते ही भारत की 200 रन तक पहुंचने की उम्मीद टूट गई।

भारतीय टीम 40.5 ओवरों में ही 181 रनों पर सिमट गई। भारतीय पारी के दौरान दो मौकों पर बारिश ने भी खलल डाला, लेकिन ओवर्स में कोई कटौती नहीं हुई। देखा जाए तो टीम इंडिया ने 91 रनों पर अपने 10 विकेट खो दिए। भारत की ओर से ईशान किशन (55), शुभमन गिल (34), सूर्यकुमार यादव (24), शार्दुल ठाकुर (16) और रवींद्र जडेजा (10) ही डबल डिजिट में पहुंच पाए। वेस्टइंडीज के लिए गुडाकेश मोती और रोमारियो शेफर्ड ने तीन-तीन विकेट चटकाए। अल्जारी जोसेफ को दो, जबकि कारिया और सील्स को एक-एक विकेट मिला।

Leave a Comment