IND vs WI: भारत ने वेस्टइंडीज से लगातार 9वीं टेस्ट सीरीज जीती, दूसरा मुकाबला ड्रॉ होने से WTC में हुआ नुकसान

IND vs WI: भारत और वेस्टइंडीज के बीच दूसरे टेस्ट (India vs West Indies Test) में बारिश विलेन बनी। पोर्ट ऑफ स्पेन के क्वींस पार्क ओवल में हुए टेस्ट मैच के पांचवें दिन का खेल बारिश की वजह से पूरी तरह से धुल गया। एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी। ऐसे में भारत को लगभग जीते हुए टेस्ट को ड्रॉ पर समाप्त करना पड़ा। टीम इंडिया ने टेस्ट सीरीज 1-0 से अपने नाम की। भारत ने डोमिनिका में खेला गया पहला टेस्ट पारी और 141 रन से अपने नाम किया था। अब भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली जाएगी। वनडे सीरीज का पहला मुकाबला बारबाडोस में 27 जुलाई को खेला जाएगा।

भारत ने दूसरे टेस्ट में वेस्टइंडीज (IND vs WI) के सामने 365 रन का लक्ष्य रखा था। रविवार का खेल समाप्त होने तक वेस्टइंडीज ने दो विकेट पर 76 रन बना लिए थे। पांचवें और आखिरी दिन उसे 289 रन की जररूत थी। वहीं, भारत को जीत के लिए आठ विकेट चाहिए थे। हालांकि, कोई खेल नहीं हो सका। ऐसे में भारत को 1-0 से ही संतुष्ट होना पड़ा। वेस्टइंडीज भी क्लीन स्वीप से बच गया। भारत ने अपनी पहली पारी में 438 रन बनाए थे। जवाब में वेस्टइंडीज की पहली पारी 255 रन पर सिमट गई थी। ऐसे में टीम इंडिया को 183 रन की बढ़त मिली थी। भारत ने दूसरी पारी दो विकेट पर 181 रन बनाकर घोषित कर दी थी और कुल 364 रन की बढ़त हासिल की। इस तरह वेस्टइंडीज को 365 रन का लक्ष्य मिला था। यह भारत और वेस्टइंडीज के बीच 100वां टेस्ट भी था।

यह भी पढ़ें: संसद ठप होने से विपक्ष पर बिफरे PM Modi- ‘इंडियन मुजाहिद्दीन के नाम में भी इंडिया है’

IND vs WI: पांचवें दिन का खेल

पांचवें दिन (सोमवार) बारिश ने आंखे मिचोली का खेल दिखाया। रविवार को भी बारिश हुई थी और खेल को काफी नुकसान पहुंचा था। इस वजह से पांचवें दिन आधे घंटे पहले मैच को शेड्यूल किया गया। भारतीय समयानुसार शाम सात बजे मैच शुरू होना था, लेकिन तब से ही काफी बारिश हो रही थी। रात साढ़े नौ बजे के आसपास लंच लिया गया। तब बारिश रुक चुकी थी और कवर्स हटा लिए गए थे। मैच जैसे ही शुरू होने वाले था, बारिश ने फिर दस्तक दी और पिच को कवर्स से ढक दिया गया। इस दौरान कई बार ऐसा हुआ कि कवर्स हटाए गए और तुरंत बारिश शुरू हो गई। ऐसे में देर रात तक इंतजार करने के बाद अंपायर्स ने पांचवें दिन का खेल रद्द करने का फैसला लिया। मोहम्मद सिराज को प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड दिया गया।

भारत की वेस्टइंडीज पर लगातार नौवीं टेस्ट सीरीज जीत

भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ लगातार नौवीं टेस्ट सीरीज जीत ली है। वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया को पिछली हार 2002 में मिली थी। तब अपने घरेलू मैदान पर विंडीज ने भारत को 2-1 से हराया था। इसके बाद हुई नौ सीरीज में टीम इंडिया ने जीत हासिल की है। वहीं, वेस्टइंडीज के मैदान पर यह टीम इंडिया की यह लगातार पांचवीं टेस्ट सीरीज जीत है। 2019 में भारत ने दो टेस्ट मैचों की सीरीज 2-0 से, 2016 में चार मैचों की सीरीज में 2-0, 2011 में तीन मैचों की सीरीज में 1-0 और 2006 में चार मैचों की सीरीज में 1-0 से जीत हासिल की थी।

IND vs WI: WTC टेबल में भारत को नुकसान

यह वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के नए चक्र (2023-25) में भारत की पहली टेस्ट सीरीज थी। पहला टेस्ट जीतकर भारत ने 12 अंक पा लिए थे। किसी टीम के एक टेस्ट जीतने पर 12 अंक मिलते हैं, जबकि टाई पर छह अंक और ड्रॉ पर चार अंक मिलते हैं। ऐसे में आखिरी दिन बारिश का सबसे ज्यादा नुकसान भारत को हुआ, क्योंकि टीम को चार अंक वेस्टइंडीज के साथ साझा करने पड़े। यदि दिन का खेल होता, तो भारत के पास विंडीज को ऑलआउटकर कर दूसरा टेस्ट जीतने पर 12 अंक मिलते। ऐसे में WTC के इस चक्र में भारत के कुल अंक 24 हो जाते और यह आगे टीम इंडिया की मदद करता। हालांकि, ऐसा न हो सका।

यह टेस्ट ड्रॉ होने से भारत अब WTC 2023-25 चक्र की अंक तालिका में दूसरे स्थान पर पहुंच गया है। उसका पॉइंट पर्सेंटेज 66.67 और अंक 16 हैं। वहीं, पाकिस्तान एक जीत और 12 अंक 100 पॉइंट पर्सेंटेज के साथ पहले स्थान पर पहुंच गया। ऑस्ट्रेलिया 26 अंक और 54.17 पॉइंट पर्सेंटेज के साथ तीसरे और इंग्लैंड 14 अंक और 29.17 पॉइंट पर्सेंटेज के साथ चौथे स्थान पर है। अंक तालिका में पॉइंट पर्सेंटेज को महत्व दिया जाता है। इसी से टीमें फाइनल के लिए क्वालिफाई करती हैं। पाकिस्तान की टीम अभी श्रीलंका से दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेल रही है। पहला टेस्ट उसने जीता था। अगर टीम दूसरा टेस्ट भी जीत लेती है तो भारत से काफी आगे निकल जाएगी।

IND vs WI: भारत की पहली पारी

भारत को पहली पारी में यशस्वी जायसवाल और रोहित शर्मा ने बेहतरीन शुरुआत दिलाई थी। दोनों ने 139 रन की ओपनिंग साझेदारी की थी। यशस्वी 57 रन और रोहित 80 रन बनाकर आउट हुए। शुभमन गिल 10 रन और अजिंक्य रहाणे आठ रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद विराट कोहली ने टेस्ट करियर का 29वां शतक लगाया। उन्होंने 206 गेंदों में 11 चौके की मदद से 121 रन की पारी खेली। कोहली और जडेजा की बीच पांचवें विकेट के लिए 159 रन की साझेदारी हुई।

जडेजा 152 गेंदों में पांच चौके की मदद से 61 रन बनाकर आउट हुए। ईशान किशन कुछ खास नहीं कर सके और 25 रन बनाकर अपना विकेट गंवा बैठे। जयदेव उनादकट सात रन बनाकर आउट हुए। वहीं, अश्विन ने टेस्ट करियर का 14वां अर्धशतक लगाया। वह 78 गेंदों में आठ चौके की मदद से 56 रन बनाकर आउट हुए। मोहम्मद सिराज खाता खोले बिना आउट हुए।

IND vs WI: वेस्टइंडीज की पहली पारी

वेस्टइंडीज को पहली पारी में तेजनारायण चंद्रपॉल और ब्रेथवेट ने अच्छी शुरुआत दिलाई थी। चंद्रपॉल 33 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने कप्तान क्रेग ब्रेथवेट के साथ 71 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप की थी। ब्रेथवेट ने किर्क मैकेंजी के साथ दूसरे विकेट के लिए 48 रन की साझेदारी निभाई। मुकेश ने मैकेंजी को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। यह मुकेश का पहला अंतरराष्ट्रीय विकेट रहा। ब्रेथवेट ने कप्तानी पारी खेलते हुए 170 गेंदों पर टेस्ट करियर का 29वां अर्धशतक लगाया।

इसके बाद विंडीज कप्तान ने जरमेन ब्लैकवुड के साथ तीसरे विकेट के लिए 40 रन की साझेदारी निभाई। ब्रेथवेट को अश्विन को क्लीन बोल्ड किया। उन्होंने 235 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्के की मदद से 75 रन बनाए। ब्लैकवुड को जडेजा ने रहाणे के हाथों कैच कराया। वह 20 रन बना सके। जोशुआ डा सिल्वा (10) को सिराज ने क्लीन बोल्ड किया। एक वक्त वेस्टइंडीज का स्कोर पांच विकेट पर 229 रन था। इसके बाद आखिरी के पांच विकेट वेस्टइंडीज ने 7.4 ओवर में 26 रन बनाकर गंवा दिए। मोहम्मद सिराज ने टेस्ट करियर में दूसरी बार पारी में पांच विकेट लिए।

IND vs WI: भारत की दूसरी पारी

वेस्टइंडीज को पहली पारी में 255 रन पर समेटने के बाद भारतीय बल्लेबाज आक्रामक रवैये के साथ मैदान पर उतरे थे। कप्तान रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल ने करीब आठ के रन रेट से रन बटोरे। दोनों पहले विकेट के लिए ने 71 गेंदों में 98 रन की साझेदारी कर डाली। कप्तान रोहित ने टेस्ट करियर का 16वां अर्धशतक सिर्फ 35 गेंदों में लगाया। रोहित 44 गेंदों में पांच चौके और तीन छक्के की मदद से 57 रन बनाकर आउट हुए। यशस्वी 30 गेंदों में चार चौके और एक छक्के की मदद से 38 रन बनाकर आउट हुए।

इसके बाद शुभमन गिल और ईशान किशन ने 68 गेंदों में 79 रन की नाबाद साझेदारी निभाई। ईशान ने 33 गेंदों में टेस्ट करियर का पहला अर्धशतक लगाया। उन्होंने छक्के के साथ अर्धशतक पूरा किया। ईशान के अर्धशतक के साथ ही रोहित ने पारी घोषित कर दी। ईशान 34 गेंदों में चार चौके और दो छक्के की मदद से 52 रन की नाबाद पारी खेली। वहीं, शुभमन 37 गेंदों में 29 रन बनाकर नाबाद रहे। इस तरह वेस्टइंडीज को 365 रन का लक्ष्य मिला।

IND vs WI: वेस्टइंडीज की दूसरी पारी

365 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज को पहला झटका कप्तान क्रेग ब्रेथवेट के रूप में लगा। उन्हें रविचंद्रन अश्विन ने जयदेव उनादकट के हाथों कैच कराया। ब्रेथवेट ने तेजनारायण चंद्रपॉल के साथ पहले विकेट के लिए 38 रन की साझेदारी निभाई। वह 52 गेंदों में पांच चौके की मदद से 28 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद अश्विन ने किर्क मैकेंजी को एल्बीडब्ल्यू आउट कर पवेलियन भेजा। मैकेंजी खाता भी नहीं खोल सके। पांचवें दिन का खेल नहीं हो पाया। टेस्ट ड्रॉ होने पर वेस्टइंडीज को भी चार अंक मिल गए।

Leave a Comment