India vs Australia Test Series | भारतीय स्पिनर्स का छाया टीम ऑस्ट्रेलिया में खौफ़, Ravichandran Ashwin और Harshal Patel की धुनाई के लिए ‘इन’ भारतीय गेंदबाजों की बोलिंग में कर रहे अभ्यास

aus-vs-sa-australia-beat-south-africa-in-boxing-day-test-at-melbourne-lead-in-series-by-2-0

-विनय कुमार

भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia Border-Gavaskar Test Series, 2023) के बीच 4 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच 9 फरवरी से नागपुर में खेला जाएगा। टीम इंडिया नागपुर में अभ्यास कर रही है और पिछली सीरीज का बदला लेने के लिए हौसला तैयार कर रही ऑस्ट्रेलिया की टीम का बैंगलोर में धार बना रही है। ऑस्ट्रेलिया की टीम भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) की घातक गेंदबाजी का शिकार बनने से बचने के लिए उनके ही स्टाइल वाले एक भारतीय बोलर महेश पिठिया (Mahesh Pithiya) की गेंदों पर प्रैक्टिस कर रही है।

नेट्स पर स्टीव स्मिथ (Steve Smith) ने स्पिनर महेश पिठिया की बोलिंग का सामना किया। इस  प्रैक्टिस के दरम्यान अश्विन जैसी स्टाइल वाली गेंद में महेश पिठिया ने स्मिथ को क्लीन बोल्ड कर दिया और उनकी गेंदबाज़ी में वे दो बार स्टंप आउट भी हुए। 

युद्ध की तैयारी में पिठिया की बोलिंग से ऑस्ट्रेलिया की कोचिंग टीम बड़ी प्रभावित हुई। बताया गया कि उन्होंने पिठिया की बोलिंग के वीडियो Instagram पर देखे थे। और, उन्हें अभ्यास के लिए बुलाया। 

गौरतलब जय कि, स्पिनर पिठिया मूल तौर पर सौराष्ट्र के जूनागढ़ के  हैं। क्रिकेट के जुनून की वजह से वे बड़ौदा आ गए। 2013 में पिठिया ने रविचंद्रन अश्विन को वेस्ट इंडीज के खिलाफ बोलिंग करते हुए देखा था। जिसके बाद उन्हें महसूस हुआ कि उनकी गेंदबाज़ी में अश्विन की झलक है।

यह भी पढ़ें

गौरतलब है कि ताज़ा टेस्ट सीरीज मैंऑस्ट्रेलिया के लिए रविचंद्रन ही नहीं, अक्षर पटेल भी बड़े घातक साबित हो सकते हैं। इसी कारण से ऑस्ट्रेलिया की टीम ने उनकी स्टाइल में बोलिंग करने वाले शशांक मेहरोत्रा ​​​​को प्रैक्टिस के लिए कॉन्ट्रैक्ट किया।  

प्रैक्टिस सेशन में मार्नस लाबुशेन (Marnus Labuschagne), एलेक्स केरी (Alex Carey) और रेनशॉ ने मेहरोत्रा ​​​​की बोलिंग का सामना किया।

क्रिक्रेटपंडितों के मुताबिक, नागपुर की पिच स्पिन गेंदबाजों को मदद कर सकती है। इसी वजह से ऑस्ट्रेलिया की टीम भारतीय स्पिनर्स को निपटाने के लिए पूरी तैयारी कर रहे हैं।

ताजा समाचार

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here