Joginder Sharma Retirement | भारत के 2007 टी20 विश्व कप नायक जोगिंदर शर्मा ने क्रिकेट के सभी पारूपों से लिया संन्यास

India's 2007 T20 WC hero Joginder Sharma announces retirement from all forms of cricket

नयी दिल्ली: भारत (India) के पूर्व मध्यम गति के गेंदबाज जोगिंदर शर्मा (Joginder Sharma) ने शुक्रवार को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास (Retirement) की घोषणा की। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 2007 विश्व टी20 फाइनल (T20 World Cup 2007) में अंतिम ओवर में टीम को जीत दिलायी थी। जोगिंदर ने 2004 और 2007 के बीच चार वनडे और इतने ही टी20 में भारत का प्रतिनिधित्व किया और पांच विकेट झटके।

यह भी पढ़ें

घरेलू क्रिकेट में हरियाणा का प्रतिनिधित्व करने वाले जोगिंदर ने ट्विटर पर पोस्ट किये हुए संदेश में कहा, ‘‘2002 से 2017 तक मेरी क्रिकेट यात्रा मेरी जिंदगी के शानदार वर्ष रहे और शीर्ष स्तर पर भारत का प्रतिनिधित्व करना सम्मानजनक रहा।” उन्होंने कहा, ‘‘मेरे सभी साथियों, कोचों, मेंटोर और सहयोगी स्टाफ के साथ खेलना सम्मान की बात रही और मैं आप सभी को मेरा सपना सच करने में मदद के लिये धन्यवाद देता हूं। ”

शुरूआती टी20 विश्व कप फाइनल के अंतिम ओवर में कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने उन्हें गेंद सौंपी और कम अनुभवी जोगिंदर ने भारत को जीत दिलायी जो क्रिकेट के इतिहास में सबसे शानदार पल में से एक रहा। यह मैच जोगिंदर के लिये देश के लिये अंतिम मुकाबला रहा। वह इंडियन प्रीमियर लीग में चेन्नई सुपर किंग्स में थे जिसके बाद पुलिस सेवा से जुड़ गये और पुलिस उपाधीक्षक पद पर रहे। उन्होंने कोविड-19 महामारी के दौरान भी काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभायी।

उन्होंने कहा, ‘‘मैं यह घोषणा कर उत्साहित हूं कि मैं विश्व क्रिकेट और इसके व्यावसायकि पहलू में नये मौके तलाश रहा है जिससे मैं इस खेल से जुड़ा रहूंगा जिसे मैं बहुत पसंद करता हूं। ” वह हाल में पिछले साल सितंबर में लीजेंड्स क्रिकेट लीग में दिखायी दिये थे। (एजेंसी) 

Leave a Comment