Sunday, September 25, 2022

INDW vs ENGW: हरमनप्रीत कौर का तूफान… रेणुका की दहाड़, भारत ने इंग्लैंड को 88 रन से हराकर रचा इतिहास

वेबवार्ता: INDW vs ENGW: भारतीय महिला टीम (Indian Womens Cricket Team) ने दूसरे वनडे में इंग्लैंड को 88 रनों से हराते हुए सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली। इसके साथ ही उसने 23 वर्ष बाद इंग्लैंड में वनडे सीरीज जीती है। इससे पहले भारत ने इंग्लैंड में 1999 में वनडे सीरीज 2-1 से जीती थी।

टीम इंडिया (Indian Womens Cricket Team) की जीत की हीरो रहीं कप्तान हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur), जिन्होंने रिकॉर्ड शतक जड़ा, जबकि रेणुका सिंह (Renuka Singh) ने घातक बॉलिंग करते हुए 4 विकेट झटके। भारत ने 5 विकेट पर 333 रन बनाए थे, जबकि इंग्लिश टीम 44.2 ओवरों में 245 रनों पर ऑलआउट हो गई।

इससे पहले भारतीय महिला टीम ने कप्तान हरमनप्रीत कौर (नाबाद 143 रन) के शतक और हरलीन देओल (58 रन) के अर्धशतक की मदद से बुधवार को खेले गए मैच में इंग्लैंड के खिलाफ पांच विकेट पर 333 रन का विशाल स्कोर बनाया। हरमनप्रीत ने 111 गेंद का सामना करते हुए अपनी नाबाद पारी में 18 चौके और चार छक्के जड़े। हरलीन ने 72 गेंद खेलीं जिसमें पांच चौके और दो छक्के शामिल थे। इन दोनों ने चौथे विकेट के लिये 113 रन की भागीदारी निभायी।

बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद भारत को पहला झटका दूसरे ही ओवर में लगा जब शेफाली वर्मा (08 रन) केट क्रास की गेंद पर बोल्ड हो गईं। फिर स्मृति मंधाना और यास्तिका भाटिया ने दूसरे विकेट के लिए अर्धशतकीय (54 रन) साझेदारी निभायी। पर भाटिया 12वें ओवर में आउट होने वाली टीम की दूसरी खिलाड़ी रहीं जिन्होंने 26 रन बनाए। मंधाना ने फिर 51 गेंद में चार चौके और एक छक्के से 40 रन का योगदान दिया। पूजा वस्त्राकर ने 18 रन बनाये और दीप्ति शर्मा 15 रन बनाकर नाबाद रहीं। इंग्लैंड की पांचों गेंदबाजों लॉरेन बेल, क्रास, फ्रेया केंप, चार्ली डीन और सोफी एक्लेस्टोन को एक एक विकेट मिला।

जवाब में बैटिंग करने उतरी इंग्लिश टीम की शुरुआत खराब रही और उसने 47 रनों के स्कोर पर 3 विकेट गंवा दिए। टैमी ब्योमॉन्ट 6 रन पर रन आउट हुईं तो एम्मा लम्ब 15 और सोफिया डॉन्क्ले 1 को रेणुका सिंह ने चलता किया। इसके बाद एलिस (39), डेनिएला वेट (65) और एमी जोन्स (39) ने कुछ देर मैदान पर टिकने की कोशिश जरूर की, लेकिन भारतीय गेंदबाजों के आगे विवश दिखाई दीं। आखिरी में चार्लोट डीन ने 37 रन की पारी खेली, लेकिन इंग्लैंड को जीत नहीं दिला सकीं। आखिरी सीरीज खेल रहीं झूलन गोस्वामी ने 7 ओवर में 31 रन दिए, जबकि विकेट नहीं ले सकीं। दूसरी ओर, रेणुका ने 57 रन देकर 4, हेमलता ने 6 रन देकर 2, जबकि शेफाली वर्मा और दीप्ति शर्मा ने एक-एक विकेट झटका।

पढ़ें देश-विदेश की ख़बरें अब हिन्दी में (Hindi News)| Webvarta की ताजा खबरों के लिए हमें Google News पर फॉलो करें |

Similar Articles

Most Popular