IPL 2021 : आईपीएल 2021 के पहले हफ्ते में शायद ना दिखे ये 5 बड़े खिलाड़ी

0
227
IPL 2021

आईपीएल 2021 (IPL 2021) को लेकर सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। इसी सिलसिले में बीते हफ़्ते रविवार 7 मार्च को बीसीसीआई की तरफ़ से 14वें सीज़न के आधिकारिक शेड्यूल का भी ऐलान किया जा चुका है। इससे पहले फ़रवरी के महीने में 18 तारीख को आईपीएल 2021 के लिए चेन्नई में नीलामी भी पूरी हो चुकी है।

गौरतलब है कि हर बार की तरह इस बार भी आईपीएल (IPL) के साथ कई द्विपक्षीय अंतरराष्ट्रीय सीरीज़ टकरा रही हैं। इसी सिलसिले में इस आर्टिकल में हम बात करेंगे 5 ऐसे क्रिकेटर्स के बारे में जो अपने देश के लिए अंतरराष्ट्रीय सीरीज़ के चलते आईपीएल 2021 (IPL 2021) मिस कर सकते हैं।

क्विंटन डी कॉक

साउथ अफ़्रीका के विकेटकीपर-बल्लेबाज़ क्विंटन डी कॉक (Quinton De Kock) को इस साल आईपीएल 2021 की नीलामी से पहले मुंबई इंडियंस की टीम ने रिटेन किया था। 9 अप्रैल को 14वें सीज़न के उद्घाटन मैच में मुंबई का सामना विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से होगा।

मुंबई के लिए इस दौरान मसला ये होगा कि उसी समय में साउथ अफ़्रीका की टीम को पाकिस्तान के खिलाफ़ घरेलू सीरीज़ खेलनी है। ऐसे में क्विंटन डी कॉक (Quinton De Kock) समेत कई प्रमुख प्रोटियास क्रिकेटर आईपीएल का पहला हफ़्ता मिस कर सकते हैं। डी कॉक की गैरमौजूदगी में झारखंड के युवा विकेटकीपर-बल्लेबाज़ इशान किशन विकेटकीपर-बल्लेबाज़ की भूमिका में नज़र आ सकते हैं।

कगिसो रबाडा

आईपीएल 2021 की नीलामी से दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने दुनिया के बेहतरीन गेंदबाज़ कगिसो रबाडा (Kagiso Rabada) को अपने साथ जोड़ा था। पिछले साल दुबई में खेले गए आईपीएल के 13वें सीज़न में उन्होंने दिल्ली कैपिटल्स की टीम को फ़ाइनल में पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई थी। बीते 2 साल में रबाडा ने 29 आईपीएल मैचों में कुल 55 विकेट चटकाए हैं।

अगर पिछले सीज़न में भी इस साउथ अफ़्रीकी गेंदबाज़ ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 17 मैचों में 30 विकेट लिए थे। इस साल होने वाले आईपीएल के 14वें सीज़न में रबाडा (Kagiso Rabada) पाकिस्तान (Pakistan) के खिलाफ़ होने वाली घरेलू सीरीज़ के चलते पहले हफ़्ते के मैचों में दिल्ली की टीम का हिस्सा नहीं होंगे।

एनरिक नॉर्त्ज

दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलने वाले 27 वर्षीय साउथ अफ़्रीकी गेंदबाज़ एनरिक नॉर्त्ज (Anrich Nortje) भी काफ़ी तेज़ स्पीड़ से गेंदबाज़ी करते हैं। कगिसो रबाडा के साथ मिल कर वो दिल्ली कैपिटल्स की टीम के लिए काफ़ी अहम भूमिका निभा सकते हैं। आईपीएल 2019 में डेब्यू करने वाले नॉर्त्ज चोट की वजह से नहीं खेल पाए थे।

पिछले सीज़न में उन्होंने 16 मैचों में गेंदबाज़ी करते हुए 22 विकेट लिए थे। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 16.63 का रहा था। आईपीएल 2021 के शुरुआती हफ़्ते में पाकिस्तान के खिलाफ़ घरेलू सीरीज़ होने के चलते वो भी खेलते हुए नज़र नहीं आएंगे। इस लिहाज़ से दिल्ली की टीम को इन दोनों तेज़ गेंदबाज़ों के बगैर खेलना पड़ेगा।

फाफ डु प्लेसिस

आईपीएल का पहला हफ़्ता मिस करने वाले खिलाड़ियों में यहाँ साउथ अफ़्रीका ही क्रिकेटर्स की बात की जारी है। इसी लिस्ट में सीनियर बल्लेबाज़ फ़ाफ़ डु प्लेसिस का भी नाम शामिल हैं। 36 वर्षीय बल्लेबाज़ ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है। चेन्नई सुपर किंग्स के लिए वो अंबाती रायडू के साथ मध्यक्रम में अहम भूमिका निभा सकते हैं।

पिछला सीज़न चेन्नई सुपर किंग्स के लिए ज़्यादा बेहतर नहीं गुज़रा था। डु प्लेसिस के लिए ज़्यादा बेहतर नहीं गुज़रा था लेकिन फ़ाफ़ डु प्लेसिस ने शानदार बल्लेबाज़ी करते हुए 13 मैचों में 40.81 के बल्लेबाज़ी औसत से 449 रन बनाए थे। साउथ अफ़्रीकी और पाकिस्तान के बीच होने वाली सीरीज़ की वजह से डु प्लेसिस भी चेन्नई के लिए गैरमौजूद रहेंगे।

लुंगी एंगिडी

इसी सिलसिले में हम बात करेंगे साउथ अफ़्रीका के ही बेहतरीन तेज़ गेंदबाज़ी लुंगी एंगिडी (Lungi Ngidi) के बारे में। हालांकि साउथ अफ़्रीकी टीम में एंगिडी की भूमिका डु प्लेसिस के बराबर नहीं है। गौरतलब है कि इस साल भारत में होने वाले आईसीसी टी20 विश्व कप के लिए टीम में जगह मिल सकती है।

पिछले सीज़न में एंगिडी को ज़्यादा मैच खेलने का मौका नहीं मिला था। टीम के लिए वो एक विकेट टेकिंग बॉलर की भूमिका निभा सकते हैं। इस साल पाकिस्तान के खिलाफ़ होने वाली सीरीज़ की वजह से ये गेंदबाज़ भी चेन्नई के लिए खेलते हुए नज़र नहीं आएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here