WTC Final 2021: टूटा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियन बनने का सपना, न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया को 8 विकेट से हराया

0
55
साउथम्पटन, (वेबवार्ता)। न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया (Team India)और करोड़ों भारतीयों का खिताबी सपना तोड़ दिया। उसने बारिश की वजह से रिजर्व डे तक खींचे आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (ICC World Cup 2021) के खिताबी मुकाबले में भारत को 8 विकेट से हरा दिया। भारत से दूसरी पारी के आधार पर 139 रनों का आसान लक्ष्य मिला था, जिसे उसने 45.5 ओवरों में 2 विकेट के नुकसान पर 140 रन बनाते हुए हासिल कर लिया। न्यूजीलैंड ने इसके साथ ही WTC जीतने वाली पहली टीम होने का गौरव अपने नाम कर लिया है।

आर. अश्विन ने दोनों ओपनरों को आउट जरूर किया, लेकिन रोस टेलर और केन विलियमसन ने दीवार बनते हुए भारत को हार के लिए मजबूर कर दिया। केन विलियमसन ने 89 गेंदों में 8 चौके की मदद से रन नाबाद 52 बनाए, जबकि रोस टेलर के नाम 100 गेंदों में 6 चौके की मदद से नाबाद 47 रन रहे। इन दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए मैच विनिंग 96 रनों की साझेदारी हुई।

लाथम और कॉनवे ने दी थी सधी शुरुआत

139 रनों के आसान लक्ष्य का पीछा करने उतरी कीवी टीम संभलकर शुरुआत की। टॉम लाथम और डेवोन कॉनवे की जोड़ी ने 33 रन जोड़े। यहां टीम इंडिया को शुरुआती विकेट की जरूरत थी, लेकिन दोनों ने 13 ओवर तक उसे विकेट से दूर रखा। रविचंद्रन अश्विन ने हालांकि 14वें ओवर की तीसरी गेंद पर टॉम लाथम (9) को ऋषभ पंत के हाथों स्टंप्स कराकर भारत को पहली सफलता दिलाई।

उन्होंने इसके बाद दूसरे ओपनर डेवोन कॉनवे (19) को भी अपना शिकार बनाया। यहां न्यूजीलैंड अश्विन के सामने कुछ दबाव में जरूर दिखाई दी, लेकिन कीवी टेस्ट इतिहास के दो सबसे सफल बल्लेबाज रोस टेलर और केन विलियमसन ने मोर्चा संभाला और रन गति बढ़ दी। खासकर टेलर ने आक्रामक बैटिंग करते हुए दबाव हटाने में प्रमुख भूमिका निभाई।

भारतीय पारी का रोमांच

इससे पहले भारतीय बल्लेबाजी क्रम दूसरी पारी में नाकाम साबित हुआ और कोई भी बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल सका। भारत की ओर से विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने 88 गेंदों पर चार चौकों की मदद से सर्वाधिक 41 रन बनाए। न्यूजीलैंड की ओर से टिम साउदी ने चार विकेट, ट्रेंट बोल्ट ने तीन विकेट, काइल जैमीसन ने दो विकेट और नील वेग्नर ने एक विकेट लिया।

भारत ने सुबह दो विकेट पर 64 रन से आगे खेलना शुरू किया लेकिन कप्तान विराट कोहली (29 गेंदों पर 13 रन) और चेतेश्वर पुजारा (80 गेंदों पर 15 रन) ने रक्षात्मक रवैया अपनाया। जैमीसन ने हालांकि इन दोनों को देर तक नहीं टिकने दिया। दूसरे सत्र में भी उसके बल्लेबाज कुछ करिश्मा नहीं दिखा सके। भारत की पारी में रोहित शर्मा ने 30 रन, शुभमन गिल ने 8, रविंद्र जडेजा ने 15, रविचंद्रन अश्विन ने सात, मोहम्मद शमी ने 13 और जसप्रीत बुमराह खाता खोले बिना आउट हुए जबकि ईशांत शर्मा एक रन बनाकर नाबाद रहे।

भारत ने अपनी पहली पारी में 217 रन बनाये थे जिसके जवाब में न्यूजीलैंड ने 249 रन बनाकर 32 रन की बढ़त हासिल की थी। बारिश के कारण इस मैच में पहले और चौथे दिन एक भी गेंद नहीं डाली जा सकी थी जिससे यह मैच सुरक्षित दिन (छठा दिन) तक खींचना पड़ा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here