भारतीय क्रिकेटरों को सिर्फ Covishield Vaccine लेने की सलाह, जानिए इसकी वजह

0
122
WTC Final Team India

Webvarta Desk: Covishield Vaccine to Indian Cricketers: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2021) का 14वां सीजन समय से पहले ही समाप्त हो गया. अब भारतीय खिलाड़ियों को अगले महीने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल (WTC Final) मुकाबला खेलने इंग्लैंड जाना है. उससे पहले भारतीय खिलाड़ी अपने परिवार के साथ समय बिता सकेंगे.

इस बीच यह चर्चा जोरों पर है कि भारतीय खिलाड़ी इंग्लैंड जाने से पहले कोरोना वायरस (Corona Virus) का टीका ले सकते हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार भारतीय खिलाड़ी संभवत: कोविशिल्ड (Corona Vaccine) का टीका लेंगे. भारत सरकार ने एक मई से 18 साल के ऊपर के लोगों को भी टीका लगाना शुरू कर दिया है, इससे भारतीय खिलाड़ी भी इसके दायरे में आ गए हैं. पहले कहा गया था कि भारतीय खिलाड़ियों को आईपीएल (IPL) के बीच में ही खिलाड़ियों को टीका लगेगा, लेकिन आईपीएल स्थगित होने के चलते यह योजना खटाई में पड़ गई.

विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) के फाइनल में जाने से पहले क्या बीसीसीआई की भारतीय क्रिकेटरों को टीका लगाने की कोई योजना है?

इस पर सौरव गांगुली ने कहा, ”अब उनके पास वक्त है. वे व्यक्तिगत तौर पर अपना वैक्सीनेशन (Corona Vaccine) करवा सकते हैं, क्योंकि राज्य सरकारें यह कर रही हैं. सभी खिलाड़ी अपने-अपने घर चले गए हैं, इसलिए यही आसान और सही तरीका है.”

हालांकि खिलाड़ियों को सिर्फ कोविशील्ड वैक्सीन (Covishield vaccine) लेने की सलाह दी गई है. कोविशील्ड लेना सिर्फ उन्हीं क्रिकेटरों के लिए जरूरी है जो विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) और इंग्लैंड सीरीज का हिस्सा हो सकते हैं. अगर भारतीय खिलाड़ी यहां कोविशील्ड का पहला डोज भारत में लेते हैं तो उनके पास दूसरा डोज लेने का समय नहीं होगा. चूंकि कोविशील्ड ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन है तो इंग्लैंड में रहने के दौरान भारतीय खिलाड़ी इसका दूसरा डोज ले सकते हैं.

टाइम्स ऑफ इंडिया में सूत्रों के हवाले से कहा गया है, ‘यह सलाह दी जाती है कि खिलाड़ी भारत में कोविशील्ड लें क्योंकि यह एस्ट्राजेनेका द्वारा बनाई गई वैक्सीन (यूके का उत्पाद) है. उन्हें इंग्लैंड में दूसरी डोज मिल सकती है.’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here