Saturday, September 24, 2022

PAK vs AFG: भारत की उम्मीदें चकनाचूर, आखिरी ओवर में जैसे-तैसे अफगानिस्तान से जीता पाकिस्तान

वेबवार्ता: PAK vs AFG: शारजाह के ऐतिहासिक मैदान पर बुधवार रात एशिया कप (Asia Cup 2022) का सबसे रोमांचक मैच खेला गया। मुकाबला जरूर पाकिस्तान-अफगानिस्तान (Pakistan vs Afghanistan) के बीच था, लेकिन दुआएं हिंदुस्तान में हो रहीं थीं। दुआएं अफगानिस्तान की जीत की क्योंकि भारत टूर्नामेंट में तभी जिंदा रह पाता, जब अफगानिस्तान मुकाबला जीतता, लेकिन आखिरी ओवर में पाकिस्तान के नसीम शाह ने बाजी पलट दी।

20वें ओवर में 11 रन की दरकार थी और सिर्फ एक विकेट बाकी थी, लेकिन लगातार दो छक्के लगाते हुए इस पेसर ने बल्ले से अपनी टीम (PAK vs AFG) को फाइनल में पहुंचाया। अफगानिस्तान ने 129 रन बचाने में अपना सबकुछ झोक दिया। मगर सफलता हाथ नहीं लगी। अब भारत (Team India) एशिया कप (Asia Cup 2022) से बाहर हो चुका है। 8 सितंबर को होने वाला भारत-अफगानिस्तान (Ind vs AFG) का मुकाबला सिर्फ औपचारिकता भर रह गया है, क्योंकि फाइनल श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच 11 सितंबर को खेला जाएगा।

अफगानिस्तान ने दिया था 130 रन का लक्ष्य

टॉस गंवाकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान ने स्कोरबोर्ड पर 6 विकेट पर 129 रन बनाए थे। 130 रन के साधारण लक्ष्य के आगे भी पाकिस्तान संघर्ष करता नजर आया। खराब फॉर्म से गुजर रहे कप्तान बाबर आजम तो इस बार पहली ही गेंद पर बिना खाता खोले आउट हो गए। पाकिस्तान लगातार अंतराल में विकेट गंवाता रहा। मिडिल ओवर्स में इफ्तिखार अहमद ने 33 गेंद में 30 रन।

शादाब खान ने तेज 26 गेंद में 36 रन बनाकर टीम की उम्मीदों को जिंदा रखा, लेकिन आखिरी ओवर्स में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करने वाले आसिफ अली (8 गेंद में 16 रन) और नसीम शाह ने (4 गेंद में नाबाद 14 रन) जीत के असल हीरो रहे।अफगानिस्तान के लिए मुजीब उर रहमान ने चार ओवर में 17 गेंदेें डॉट फेंकते हुए सिर्फ 12 रन दिए। राशिद खान ने 4 ओवर में 25 रन खर्च करते हुए 2 शिकार किए। लेफ्ट आर्म पेसर फरीद अहमद ने चार ओवर में 31 रन खर्च करते हुए 3 विकेट झटके।

पाकिस्तान की शानदार बॉलिंग

पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान की शुरुआत शानदार रही थी। दोनों ओपनर्स ने एकबार फिर तेज शुरुआत दिलाई, लेकिन बड़ी साझेदारी करने में नाकाम रहे। रहमानुल्लाह गुरबाज (17) रन बनाकर आउट हुए तो हजरतुल्लाह जजई (21) चलते बने। लगातार दो झटकों के बाद जादरान और करीम जनत (15) ने जोखिम लेने के बजाय दौड़ कर रन चुराना सही समझा।

जनत ने 10वें ओवर की आखिरी गेंद पर मोहम्मद नवाज के खिलाफ चौका लगाया तो वहीं 11वें ओवर की पहली गेंद पर जदरान ने रउफ की गेंद को सीमा रेखा के पार भेजा। अफगानिस्तान के लिए इब्राहिम जादरान ने सबसे ज्यादा 35 रन का योगदान दिया। उन्होंने 37 गेंद की पारी में दो चौके और एक छक्का लगाया। पाकिस्तान के लिए हारिस रउफ सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 26 रन पर दो विकेट लिए। नसीम शाह, मोहम्मद हसनैन, मोहम्मद नवाज और शादाब खान ने एक-एक विकेट लिए।

पढ़ें देश-विदेश की ख़बरें अब हिन्दी में (Hindi News)| Webvarta की ताजा खबरों के लिए हमें Google News पर फॉलो करें |

Similar Articles

Most Popular