PK vs CSK : दीपक चाहर की गेंद के सामने ढेर हुए पंजाब किंग्स, चेन्नई ने 6 विकेट से जीता मैच

0
186
PK vs CSK

Cric Hub Desk: चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स (CSK) ने शुक्रवार को आईपीएल 2021 (IPL 2021) के आठवें मैच में पंजाब किंग्‍स (PK) को 6 विकेट से मात दी। इसी के साथ चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स (CSK) ने मौजूदा आईपीएल में अपनी जीत का खाता खोला। चाहर (Deepak Chahar) के शानदार शुरूआती स्पैल से चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने पंजाब किंग्स (PK) को बल्लेबाजी का न्यौता देने के बाद आठ विकेट पर 106 रन के स्कोर पर रोक दिया। चाहर ने अपने चार में से एक ओवर मेडन फेंका और 13 रन देकर चार विकेट झटके।

इस छोटे से लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) को रुतुराज गायकवाड़ (5) के रूप में एकमात्र झटका लगा। अर्शदीप सिंह ने गायकवाड़ को डीप मिडविकेट पर दीपक हूडा के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद मोईन अली और फाफ डु प्‍लेसिस का बोलबाला रहा। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 66 रन की साझेदारी की। इसके बाद टीम आसानी से लक्ष्य की ओर बढ़ रही थी, लेकिन 99 रन पर मोहम्मद शमी ने सुरेश रैना और अम्बाती रायुडू को लगातार गेंदों पर आउट कर उसकी जीत का इंतजार लंबा कर दिया। 15वें ओवर में दो विकेट गंवाने के बाद अगले ओवर में टीम ने जीत हासिल की।

इससे पहले तमिलनाडु के ‘पावर हिटर’ एम शाहरूख खान ही पंजाब (PK) के एकमात्र बल्लेबाज रहे जो क्रीज पर टिक सके जिन्होंने 36 गेंद में 47 रन की पारी खेली जिसमें चार चौके और दो छक्के शामिल थे। लेकिन वह अंतिम ओवर में सैम करेन की गेंद पर आउट हो गये। दीपक चाहर के चार विकेट के अलावा सैम करेन, मोईन अली और ड्वेन ब्रावो को एक एक विकेट मिला। चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के गेंदबाजों ने कप्तान धोनी के पहले गेंदबाजी करने के फैसले को सही ठहराते हुए पावरप्ले में पंजाब किंग्स के 26 रन पर चार विकेट झटक लिये।

चाहर के सामने पंजाब का सरेंडर

इसमें अहम भूमिका चाहर (Deepak Chahar) ने निभायी जिन्होंने पहले ही ओवर में मयंक अग्रवाल (शून्य) को खूबसूरत गेंद पर बोल्ड कर पवेलियन भेज दिया। इसके बाद भी उन्होंने दबाव बनाये रखा और अपने चार ओवर के स्पैल में केवल दो चौके ही लगने दिये। फार्म में चल रहे पंजाब (PK) के कप्तान के एल राहुल (05) शार्ट कवर पर खड़े रविंद्र जडेजा के शानदार थ्रो से रन आउट हुए जो एक रन चुराने का प्रयास कर रहे थे। अपने शानदार क्षेत्ररक्षण के लिये मशहूर जडेजा ने इसके बाद पांचवें ओवर में डाइव करते हुए बेहतरीन कैच लपका और क्रिस गेल की 10 रन की पारी खत्म कर दी जो चाहर का दूसरा विकेट था। निकोलस पूरन दूसरी बार शून्य पर आउट हुए, वह चाहर की शार्ट गेंद को लांग लेग पर शारदुल ठाकुर के हाथों में कैच दे बैठे।

दीपक हुड्डा (10) सातवें ओवर में फाफ डु प्लेसिस को आसान कैच देकर आउट हुए और यह चाहर का चौथा विकेट था। अब टीम का स्कोर पांच विकेट पर 26 रन हो गया। शाहरूख खान और जाय रिचर्डसन (15 रन, 22 गेंद, दो चौके) ने छठे विकेट के लिये 31 रन जोड़े। मुरूगन अश्विन (06) ने फिर शाहरूख खान के साथ 30 रन जोड़कर पंजाब को इस स्कोर तक पहुंचाने में मदद की।

शर्मनाक बैटिंग और करारी हार के बाद कप्तान राहुल का पूरा बयान

वहीं छह विकेट से मिली इस करारी हार के बाद पंजाब किंग्स (PK) के कप्तान केएल राहुल (KL Rahul) ने कहा, ‘‘हमारे पास कहने को ज्‍यादा कुछ नहीं है, क्‍योंकि अगर कोई टीम शुरुआत में ही पांच विकेट गंवा दे तो फ‍िर बच ही क्‍या जाता है। चेन्‍नई (CSK) की टीम ने खासकर चाहर ने काफी अच्‍छी गेंदबाजी की, मुझे (रविंद्र) जडेजा ने रन आउट कर दिया। इसके अलावा यह पिच इतनी बुरी नहीं थी। यहां पर 150 से 160 रन बनने चाहिए थे, लेकिन हम 100 रन के करीब ही पहुंचे।’’

उन्होंने कहा, ‘‘अच्‍छी बात यह है कि झाय रिचर्डसन और रिले मेरेडिथ ने काफी अच्‍छी गेंदबाजी की। उम्‍मीद है हम आने वाले मैचों में वापसी करेंगे। हम दोबारा से योजना बनाएंगे और देखेंगे कि क्‍या बदलाव कर सकते हैं। हमें व्‍यक्तिगत तौर पर प्रदर्शन की जरूरत है, देखेंगे कि अगर हम दोबारा ऐसी स्थिति में पहुंचे तो 150 रन कैसे पार कर सकते हैं, क्‍योंकि अभी हमें अगले कुछ मैच यहीं पर खेलने हैं।’’

CSK की पहली जीत के बाद धोनी ने अपने 200वें मैच और चाहर पर ये बयान दिया

चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) ने इस सत्र में पहली जीत दर्ज करने के बाद कहा कि दीपक चाहर डेथ ओवर के गेंदबाज के तौर पर काफी अनुभवी हो गये हैं इसलिये वह चाहते हैं कि यह गेंदबाज पावरप्ले में भी जिम्मेदारी निभाये। पंजाब किंग्स पर छह विकेट की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले चाहर को ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ चुना गया, जिन्होंने चार ओवर में चार विकेट झटके।

धोनी (MS Dhoni) का यह चेन्नई सुपर किंग्स के लिये 200वां मैच था, इसके बारे में उन्होंने कहा, ‘‘200वां मैच खेलना, वाकई बहुत लंबी यात्रा है, जो 2008 में शुरू हुई थी।’’ चाहर की गेंदबाजी पर उन्होंने कहा, ‘‘दीपक चाहर डेथ बोलर के तौर पर भी अनुभवी हुए हैं, लेकिन मैं चाहता हूं कि वह पावरप्‍ले की जिम्‍मेदारी निभाए, क्‍योंकि डेथ ओवर के लिए हमारे पास (ड्वेन) ब्रावो हैं।’’ धोनी (MS Dhoni) ने कहा, ‘‘हम मोईन (अली) को तीसरे नंबर पर ही खिलाना चाहते हैं, वह अच्‍छा है, बडे़ शॉट खेल सकता है।’’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here