PSL 2021: मुल्तान ने पेशावर को हराकर पहला पहली बार जीता पीएसएल खिताब

0
53
multan sultans vs peshawar zalmi

Abu Dhabi: मुल्तान सुल्तान (Multan Sultans) ने गुरुवार रात आबुधाबी में खेले गए पाकिस्तान सुपर लीग (PSL 2021) के फाइनल मुकाबले में पेशावर जाल्मी (Peshawar Zalmi) को 47 रन से हराकर खिताब अपने नाम कर लिया है. मुल्तान ने पहली बार पीएसएल टाइटल जीता है. इस खिताबी मुकाबले में मुल्तान सुल्तांस के सोहेब मकसूद स्टार बने जिन्होंने धुआंधार पारी खेलते हुए मुल्तान की टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचाया।

फाइनल में पेशावर जल्मी (Peshawar Zalmi) ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पाकिस्तानी खिलाड़ी मोहम्मद रिजवान की अगुवाई में खेल रही मुल्तान सुल्तांस (Multan Sultans) की टीम पहले बल्लेबाजी करने उतरी और उनके ओपनर्स ने टीम को शानदार शुरुआत दी। पहले विकेट के लिए शान मसूद और कप्तान मोहम्मद रिजवान के बीच 68 रनों की साझेदारी हुई, जिसके बाद शान मसूद (37 रन) को मोहम्मद इमरान ने बोल्ड कर दिया।

शॉन मसूद-रिदवान ने दिलाई दमदार शुरुआत

शान मसूद के बाद पाकिस्तान सुपर लीग (PSL 2021) के इस सीजन में धमाकेदार अंदाज में खेलने वाले सोहेब मकसूद पिच पर आए। इस बल्लेबाज ने एक बार फिर धुआंधार बल्लेबाजी के साथ अपनी पारी की शुरुआत की। पारी के 11वें ओवर में इमरान ने मोहम्मद रिजवान (30 रन) को भी आउट कर दिया लेकिन सोहेब मकसूद का धमाल जारी रहा। वहीं पिच पर उनका बखूबी साथ दिया दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज राइली रूसो ने, जिन्होंने 20 गेंदों में अर्धशतक जड़ दिया।

रिली रोसो ने 20 गेंदों में जड़ा अर्धशतक

रूसो 21 गेंदों में 50 रनों की पारी खेलकर 19वें ओवर में समीन गुल की गेंद पर आउट हो गए, लेकिन सोहेब मकसूद फिर भी पिच पर टिके रहे। मकसूद ने 35 गेंदों में नाबाद 65 रनों की पारी खेली जिसमें 3 छक्के और छह चौके शामिल रहे। जॉनसन चार्ल्स खाता खोले बिना आउट हुए लेकिन खुशदिल शाह ने 5 गेंदों में नाबाद 15 रनों की पारी खेली और इसके साथ मुल्तान ने 20 ओवर में 4 विकेट पर 206 रनों का स्कोर खड़ा किया। जो पीएसएल इतिहास में फाइनल मैच का अब तक सबसे बड़ा स्कोर है।

Peshawar Zalmi का बल्लेबाजी क्रम लड़खड़ाया

जवाब देने उतरी पेशावर जल्मी (Peshawar Zalmi) टीम के सामने 207 रनों का लक्ष्य था। उनकी शुरुआत अच्छी हुई और पहले विकेट के लिए ओपनर्स ने 42 रनों की साझेदारी कर ली थी। लेकिन छठे ओवर की दूसरी गेंद से सातवें ओवर की पहली गेंद के बीच पांच गेंदों के अंदर 42 के स्कोर पर दोनों ओपनर आउट हो गए। पिछले चार मैचों में तीन मुकाबलों में अर्धशतक जड़ने वाले हजरातु्ल्लाह जजई 6 रन बनाकर मुजरबानी की गेंद पर आउट हुए, जबकि कामरान अकमल 36 रन बनाकर इमरान खान की गेंद पर बोल्ड हुए।

शोएब मलिक के अलावा कोई नहीं टिका, इमरान ताहिर का कहर

इसके बाद पाकिस्तान के अनुभवी खिलाड़ी शोएब मलिक (28 गेंदों में 48 रन) के अलावा कोई भी ज्यादा देर तक पिच पर नहीं टिक सका और सात बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर सके। इसका बड़ा श्रेय इमरान ताहिर को भी जाता है। जब अंतिम 4 ओवरों में पेशावर (Peshawar Zalmi) को 58 रन चाहिए थे, तब उनके पास 5 विकेट भी बाकी थे। लेकिन अचानक इमरान ताहिर गेंदबाजी करने आए और 17वें ओवर की चार गेंदों में तीन विकेट लेकर इस दक्षिण अफ्रीकी स्पिनर ने पेशावर की सभी उम्मीदों पर पानी फेर दिया।

जबकि 18वें ओवर की दूसरी गेंद पर इमरान खान ने अहमद बट (7 रन) को भी आउट कर दिया। जिसके साथ ही 6 गेंदों के अंदर 4 विकेट गिरे और मुल्तान की जीत तकरीबन पक्की हो गई। पेशावर जल्मी (Peshawar Zalmi) 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 159 रन ही बना सकी और मुल्तान सुल्तांस (Multan Sultans) ने 47 रन से जीत दर्ज करते हुए पहली बार पीएसएल (PSL) खिताब हासिल किया। मुल्तान की तरफ से इमरान ताहिर ने 3 विकेट लिए, जबकि मुजरबानी और इमरान खान ने 2-2 विकेट झटके, एक विकेट सोहेल तनवीर ने लिया। सोहेब मकसूद को ‘मैन ऑफ द मैच’ और ‘मैन ऑफ द सीरीज’ चुना गया।

दोनों टीमों के फाइनल में पहुंचने की कहानी रोमांचक

बता दें कि मुल्‍तान सुल्‍तांस के मौजूदा पीएसएल में चैंपियन बनने की कहानी किसी फिल्‍म से कम नहीं है। मुल्‍तान सुल्‍तांस ने पीएसएल 2021 (PSL 2021) के पहले चरण में पांच में से चार मैच में शिकस्‍त झेली थी। वह उस समय अंक तालिका में आखिरी स्‍थान पर थी। हालांकि, अबुधाबी में दूसरे चरण में सुल्‍तांस की टीम अलग लय में नजर आई और लगातार चार मैच जीते व अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंची। मुल्‍तान सुल्‍तांस (Peshawar Zalmi) 10 में से 5 मैच जीतकर अंक तालिका में दूसरे स्‍थान पर रही। इसके बाद क्‍वालीफायर में सुल्‍तांस ने इस्‍लामाबाद यूनाइटेड को मात देकर फाइनल में जगह बनाई।

वहीं 2017 चैंपियन पेशावर जल्‍मी (Peshawar Zalmi) की यात्रा भी कुछ ऐसी ही रही। वहाब रियाज की टीम पहले चरण में छह में से चार मैच गंवा चुकी थी और उसके प्‍लेऑफ में पहुंचने की उम्‍मीदें कम लग रही थी। हालांकि, पेशावर ने जोरदार वापसी की और अपने आखिरी चार में से तीन मैच जीते। फिर एलिमिनेटर और एलिमिनेटर 2 में पेशावर ने क्रमश: कराची किंग्‍स व इस्‍लामाबाद यूनाइटेड को मात देकर फाइनल में जगह बनाई।

पीएसएल 2021  (PSL 2021) चैंपियन टीम की कितनी हुई कमाई?

मुल्‍तान सुल्‍तांस पहली बार पाकिस्‍तान सुपर लीग चैंपियन बना और उसे पाकिस्‍तान रुपए 75 मिलियन (3.5 करोड़ रुपए) की प्राइज मनी मिली। इसके अलावा रनर्स-अप रही पेशावर जल्‍मी को पाकिस्‍तान रुपए 30 मिलियन (1.5 करोड़ रुपए) प्राइज मनी के रूप में मिले। प्‍लेयर ऑफ द टूर्नामेंट बने शोएब मकसूद को पाकिस्‍तान रुपए 3 मिलियन (14.1 लाख रुपए) मिले।

बाबर आजम टूर्नामेंट  (PSL 2021) में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज रहे। उन्‍होंने 11 मैचों में 554 रन बनाए। बाबर आजम को पाकिस्‍तान रुपए 0.8 मिलियन (3.75 लाख रुपए) मिले। शाहनवाज दहानी टूर्नामेंट में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे। उन्‍होंने 11 मैचों में 20 विकेट लिए। इसके लिए उन्‍हें पाकिस्‍तान रुपए 0.8 मिलियन (3.75 लाख रुपए) मिले। मोहम्‍मद रिजवान सर्वश्रेष्‍ठ विकेटकीपर रहे और उन्‍हें पाकिस्‍तान रुपए 0.8 मिलियन (3.75 लाख रुपए) मिले। इफ्तिकार अहमद टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्‍ठ फील्‍डर रहे, जिन्‍हें पाकिस्‍तान रुपए 0.8 मिलियन (3.75 लाख रुपए) मिले। स्पिरिट ऑफ क्रिकेट का अवॉर्ड जीतने वाले को पाकिस्‍तान रुपए 3.2 मिलियन (15.01 लाख रुपए) मिले।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here