WTC Final: पीटरसन का टीम इंडिया पर निशाना- IPL खेलकर नहीं होती टेस्ट मैच की तैयारी

0
32
Kevin Pietersen

WTC Final, IND vs NZ: भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच आज से वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल (World Test Championship Final) खेला जाना है।

न्यूजीलैंड (New Zealand) की इस महामुकाबले (IND vs NZ) के लिए तैयारी अच्छी है। क्योंकि उसने WTC Final से पहले इंग्लैंड के खिलाफ दो टेस्ट की सीरीज (NZ vs ENG Tesy Series) में जीत दर्ज की। दूसरी ओर, विराट कोहली (Virat Kohli) की अगुवाई वाली भारतीय टीम (Team India) ने इंग्लैंड पहुंचने के बाद अभ्यास मैच नहीं खेला।

ऐसे में भारत (Team India) की तैयारी न्यूजीलैंड (New Zealand) के मुकाबले पुख्ता नहीं है। यही बात इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज केविन पीटरसन (Kevin Pietersen) ने भी कही है। पीटरसन का मानना है कि टीम इंडिया को इंग्लैंड में मैच प्रैक्टिस के मौके कम मिले हैं, जिसका नुकसान उसे डब्ल्य़ूटीसी के फाइनल (WTC Final, IND vs NZ) में उठाना पड़ सकता है।

पीटरसन (Kevin Pietersen) ने अपने ब्लॉग में लिखा कि IPL या इंट्रा-स्क्वॉड मैच खेलने से आप टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) की तैयारी नहीं कर सकते। खासतौर पर विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल (WTC Final, IND vs NZ) जैसे मुकाबले की, जहां दोनों टीमों की साख दांव पर लगी है। न्यूजीलैंड ने तो बीते हफ्ते टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड को शिकस्त दी है। ऐसे में भारत की राह फाइनल में आसान नहीं होगी।

प्रैक्टिस मैच की कमी भारत की मुश्किलें बढ़ाने वाला: पीटरसन

उन्होंने (Kevin Pietersen) आगे कहा कि आप महीने भऱ पहले IPL खेलकर इंग्लैंड में टेस्ट मैच (Test Cricket) की तैयारी नहीं कर सकते हैं। क्योंकि यहां की कंडीशंस बिल्कुल अलग हैं। भारत के लिए परेशानी इसलिए भी ज्यादा है, क्योंकि उसने इंग्लैंड में एक भी वॉर्म-अप मैच नहीं खेला।

भारत की तैयारी न्यूजीलैंड के मुकाबले कमतर

इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज (Kevin Pietersen) के मुताबिक, इंग्लैंड के खिलाफ न्यूजीलैंड (NZ vs Eng Test Series) की तेज गेंदबाजी शानदार थी। लॉर्ड्स टेस्ट में टिम साउदी (Tim Southee) और फिर मैट हेनरी (Matt Hanery), जो शायद एजबेस्टन में नहीं खेले। उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया। आपको एक टेस्ट मैच में हावी होने के लिए गिनती के ही मौके मिलते हैं औऱ मुझे ये डर है कि भारत की तैयारी न्यूजीलैंड के मुकाबले कमतर रही है।

भारत इंग्लैंड में पिछली तीन टेस्ट सीरीज हारा

भारत का इंग्लैंड (Team India Test record in England) में टेस्ट रिकॉर्ड भी बहुत अच्छा नहीं रहा है। टीम इंडिया यहां पिछली तीन टेस्ट सीरीज गंवा चुकी है। 2018 में मेजबान इंग्लैंड ने उसे पांच टेस्ट की सीरीज में 4-1 से हराया था। वहीं, 2014 में भी भारत को सीरीज गंवानी पड़ी थी। 2011 में तो इंग्लैंड ने उसे टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप किया था।

भारतीय बल्लेबाजों (Indian Batsman in England) के लिए इंग्लैंड की परिस्थितियां हमेशा चुनौतीपूर्ण साबित होती हैं। इंग्लैंड का मौसम और कंडीशंस न्य़ूजीलैंड से काफी मेल खाती है। ऐसे में विराट (Virat Kohli) की सेना के सामने चुनौती बड़ी है। वैसे भी आईसीसी टूर्नामेंट (ICC Tournament) के न्यूट्रेल वेन्यू पर भारत का न्यूजीलैंड के खिलाफ रिकॉर्ड अच्छा नहीं है। पिछली बार भारत ने उसे 2003 में वनडे विश्व कप में हराया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here