खतरनाक बीमारी के क्रिकेट से दूर हुआ जिम्‍बाब्‍वे के स्‍टार क्रिकेटर सिकंदर रजा

0
116
Sikandar Raza

नई दिल्ली, 22 अप्रैल (वेबवार्ता)। खतरनाक बीमारी बोन मैरो इंफेक्‍शन (Bone marrow infection) के चलते जिम्‍बाब्‍वे (Zimbabwe) के स्‍टार क्रिकेटर सिकंदर रजा (Sikandar Raza) अनिश्चितकाल के लिए क्रिकेट से दूर हो गए हैं।

हालांकि अच्‍छी बात ये है कि रजा (Sikandar Raza) की सर्जरी कर ट्यूमर निकाल दिया गया है। इस गंभीर बीमारी का सामना करते हुए सिकंदर रजा अब खतरे से बाहर हो गए हैं, लेकिन मैदान पर लौटने में उन्‍हें लंबा वक्‍त लग सकता है। रजा (Sikandar Raza) ने हाल ही में अफगानिस्‍तान के खिलाफ अबुधाबी में हुई टेस्‍ट और टी20 सीरीज में हिस्‍सा लिया था। इस सीरीज में उन्‍होंने टीम की जीत में अहम योगदान दिया था। पहले टेस्‍ट में जहां उन्‍होंने 43 रन की पारी खेली वहीं दूसरे टेस्‍ट में 85 और 22 रन बनाए। इसके अलावा टी20 में भी नाबाद 41 रन बनाए।

ईएसपीएनक्रिकइंफो की रिपोर्ट के अनुसार, रजा (Sikandar Raza) को अफगानिस्‍तान के खिलाफ सीरीज में अपनी दाईं बाजू में दर्द महसूस हुआ। इसके बाद से लगातार दवाओं और इंजेक्‍शन का सिलसिला जारी है। पहले मुझे लगा कि मांसपेशियों में दर्द की वजह से है। मगर इसकी वजह से मैं रात भर सो नहीं पाता था। नींद की गोलियां खाकर भी नींद नहीं आती थी। मैंने इसी तरह टेस्‍ट मैच खेले।

उन्होंने आगे बताया कि घर आने के बाद कराए टेस्‍ट में बोन मैरो में इंफेक्‍शन का पता चला। तब डॉक्‍टर ने बताया कि इसकी वजह से मेरे कंधे की हड्डियां बेहद कमजोर हो गईं हैं और ये सिर्फ गेंद थ्रो करने से भी टूट सकती है। उन्‍होंने तुरंत बायोप्‍सी की सलाह दी लेकिन मैं पाकिस्‍तान सीरीज का इंतजार करना चाहता था। इसके बाद डॉक्‍टर ने बताया कि मुझे कैंसर होने की आशंका भी हो सकती है। इसके बाद मैंने तुरंत ही सर्जरी कराने का फैसला किया।

इंफेक्‍शन के 48 घंटों में हुई सर्जरी

सिकंदर रजा (Sikandar Raza) ने बताया, इंफेक्‍शन का पता चलने के 48 घंटे के अंदर ही सर्जरी कराई। डॉक्‍टर्स ने हड्डी में ड्रिल किया और छेद कर मवाद और लाल पदार्थ बाहर निकाला। ये सभी बायोप्‍सी के लिए भेजे गए, जहां से कैंसर को लेकर रिपोर्ट नेगेटिव आई। उन्‍होंने साथ ही कहा कि पूरी तरह फिट होने में अभी काफी वक्‍त लगेगा। अगले छह महीने तक दवाई लेनी होंगी। सिकंदर रजा ने जिम्‍बाब्‍वे के लिए 17 टेस्‍ट में 1 शतक और 8 अर्धशतकों व 36 के औसत से 1187 रन बनाए हैं। इसके अलावा उन्‍होंने 103 वनडे में 3 शतक व 16 अर्धशतकों और 34 के औसत से 2856 रन बनाए हैं। रजा ने 39 टी20 मैच भी खेले हैं, जिनमें उन्‍होंने 1 अर्धशतक समेत 520 रन बनाए। रजा ने टी20 में 13, वनडे में 61 और टेस्‍ट मैचों में 34 बल्‍लेबाजों को अपना शिकार बनाया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here