मुकेश अंबानी के घर Antilia के बाहर गाड़ी में मिलीं जिलेटिन की छड़ें, पुलिस सतर्क

0
118
Mukesh Ambani

मुंबई, 25 फरवरी (कल्पेश मोदी/वेबवार्ता)। देश के सबसे अमीर उद्योगपति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani news) के निवास स्थान एंटीलिया (Antilia) के बाहर संदिग्ध कार और 20 जिलेटिन की छड़ें (gelatin sticks) मिलने से पुलिस और सुरक्षा एजेंसियों के कान खड़े हो गए हैं। गाड़ी की जानकारी मिलते ही मुंबई पुलिस का बम निरोधक दस्ता एंटीलिया (Antilia) के बाहर पहुंच गया। पुलिस ने आसपास के इलाके की घेराबंदी करके जांच शुरू कर दी है।

पुलिस के अनुसार, स्कॉर्पियो गाड़ी काफी देर तक अंबानी (Mukesh Ambani news) के घर (Antilia) के परिसर के बाहर खड़ी थी। शक होने पर सुरक्षाकर्मियों ने पुलिस को इसकी जानकारी दी। बम निरोधक दस्ते ने विस्फोटक में प्रयुक्त होने वाले जिलेटिन की छड़ों (gelatin sticks) को अपने कब्जे में ले लिया है। पुलिस का कहना है कि गाड़ी में एक धमकी भरा पत्र भी मिला है। महाराष्ट्र सरकार ने घटना को गंभीरता से लेते हुए पुलिस कमिश्नर को अंबानी परिवार की सुरक्षा बढ़ाने का आदेश दिया है। एंटीलिया (Antilia) के आसपास के इलाके की सुरक्षा व्यवस्था को भी बढ़ा दिया गया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani news) के घर (Antilia) के बाहर 20 जिलेटिन की छड़ों के साथ एक संदिग्ध एसयूवी कार मिली है। स्कॉर्पियो की एसयूवी को आज गुरुवार को मुंबई के पेडर रोड स्थित अंबानी के निवास स्थान एंटीलिया के पास देखा गया। संदिग्ध कार मिलने के बाद अंबानी के घर (Antilia) के सुरक्षाकर्मियों ने स्थानीय पुलिस को सूचित किया जिसके बाद कई पुलिसकर्मी मौके पर पहुंचे और गाड़ी की जांच शुरू कर दी। मुंबई डॉग स्क्वायड और बम निरोधक दस्ता ने मौके पर पहुंचकर कार की जांच शुरू कर दी।

जांच के दौरान बम निरोधक दस्ता को गाड़ी के अंदर से जिलेटिन की कई छड़ें (gelatin sticks) मिलीं, जिसके बाद डॉग स्क्वायड को भी घटनास्थल पर भेजा गया। Antilia के पास पाए गए एसयूवी के अंदर कुछ नंबर प्लेट्स भी मिली हैं। गाड़ी के अंदर मिले कुछ नंबर प्लेट्स मुकेश अंबानी की सुरक्षा में लगे गाड़ियों के नंबर प्लेट से मैच हो गए हैं।

घटनास्थल का दौरा करने वाले मुंबई पुलिस (Mumbai Police) के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने जिलेटिन छड़ें मिलने की पुष्टि करते हुए कहा कि गाड़ी के अंदर जिलेटिन की 20 छड़ें मिली हैं।

इस संबंध में मुंबई पुलिस (Mumbai Police) ने कहा कि गामदेवी पुलिस स्टेशन की क्षेत्र के तहत आज शाम कार्मिकेल रोड पर एक संदिग्ध गाड़ी मिली। पुलिस को अलर्ट किया गया। बम डिटेक्शन एंड डिस्पोजल स्क्वॉड (बीडीडीएस) की टीम और अन्य पुलिस दल तुरंत मौके पर पहुंचे, गाड़ी की जांच की और अंदर कुछ विस्फोटक सामग्री जिलेटिन मिला है। मामले की जांच चल रही है।

घटनास्थल पर पुलिस कमांडोज की भारी उपस्थिति देखी गई। महाराष्ट्र पुलिस के आतंकवाद निरोधी दस्ते के अधिकारियों ने भी घटनास्थल का दौरा किया। गाड़ी के बारे में जांच की जा रही है और मुंबई क्राइम ब्रांच के अधिकारियों द्वारा आसपास लगे सीसीटीवी फुटेज देखा जा रहा है। फिलहाल जांच मुंबई क्राइम ब्रांच द्वारा की जा रही है, हालांकि एटीएस के अधिकारी भी जांच कर रहे हैं कि कोई आतंकी एंगल तो नहीं है।

गृह मंत्री ने कहा, ‘क्राइम ब्रांच कर रहा जांच, जल्द सामने आएगी सच्चाई’

गृह मंत्री अनिल देशमुख ने कहा, ‘मुंबई में मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani news) के घर से कुछ दूरी पर एक स्कॉर्पियो कार बरामद हुई है। इस कार में जिलेटिन (gelatin sticks) मिला है। इसकी जांच मुंबई पुलिस की क्राइम ब्रांच को सौंप दी गई है। जो भी असलियत है, वह जांच में जल्द सामने आएगी।’

क्या होता है जिलेटिन, कितना खतरनाक?

जिलेटिन (gelatin sticks) एक विस्फोटक सामग्री है। तकनीकी भाषा में इसे नाइट्रोसेल्यूलोज या गन कॉटन भी बोला जाता है। इसे नाइट्रोग्लिसरीन या नाइट्रोग्लायकोल में तोड़कर इसमें लकड़ी की लुगदी या शोरा मिलाया जाता है। यह धीरे-धीरे जलता है और आमतौर पर बिना डेटोनेटर्स के विस्फोट नहीं कर सकता। जिलेटिन का उपयोग गिट्टी क्रशर पर चट्टानों को तोड़ने के लिए किया जाता है। पहाड़ों को तोड़ने के लिए भी विस्फोटक के तौर पर इसका इस्तेमाल किया जाता है। इसके इस्तेमाल के दौरान काफी सावधानी रखनी पड़ती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here