चौथी बार AINRC नेता एन रंगासामी बने पुडुचेरी के CM, उपराज्यपाल ने दिलाई शपथ

0
110
N. Rangaswamy

Webvarta Desk: एआईएनआरसी (AINRC) नेता एन रंगासामी (N. Rangaswamy) ने शुक्रवार को राज निवास में एक सादे समारोह में चौथी बार पुडुचेरी के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली. उपराज्यपाल तमिलिसाई सौंदराराजन ने उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई.

पीएम मोदी ने दी बधाई

एन रंगासामी (N. Rangaswamy) के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उन्हें बधाई दी. AINRC नेता एन. रंगासामी ने सोमवार को सरकार के गठन का दावा किया. वह NDA सरकार की अगुवाई करेंगे, जिसमें एआईएनआरसी (AINRC) और भारतीय जनता पार्टी शामिल हैं.

कुछ दिनों में अन्य मंत्री ले सकते हैं शपथ

एन.रंगासामी ने शुक्रवार को अकेले ही शपथ ली है. एआईएनआरसी (AINRC) पार्टी और भाजपा के अन्य मंत्रियों को अगले कुछ दिनों में शपथ दिलाई जाएगी. इससे पहले, मुख्य सचिव अश्विन कुमार ने रंगासामी को मुख्यमंत्री नियुक्त करने वाली, राष्ट्रपति की अधिसूचना को पढ़ा. यह समारोह दोपहर एक बजकर 20 मिनट पर शुरू हुआ और महज पांच मिनट तक चला.

एआईएनआरसी ने भाजपा के साथ मिलकर लड़ा था चुनाव

इस साल विधानसभा चुनाव में एआईएनआरसी (AINRC) ने भाजपा (BJP) के साथ मिलकर चुनाव लड़ा था, जिसमें गठबंधन को बहुमत (16 सीटें) हासिल हुई. इस चुनाव में एआईएनआरसी (AINRC) सबसे बड़ी पार्टी बनी है, जिसे 10 सीटों पर जीत मिली है. भाजपा को छह सीटे मिली हैं, वहीं पुडुचेरी में 6 निर्दलीय छह उम्मीदवार जीते हैं. विपक्ष में द्रमुक को छह और कांग्रेस को दो सीटों पर ही जीत हासिल हुई है.

कौन हैं एन. रंगासामी

शांत और सौम्य स्वभाव वाले और पेशे से वकील रहे एन. रंगासामी (N. Rangaswamy) पुडुचेरी के मुख्यमंत्री रह चुके हैं. अपनी पार्टी की शुरुआत करने से पहले वह कांग्रेस पार्टी के सीनियर मेंबर थे, लेकिन पार्टी के अंदरूनी कलह और फसाद के चलते 2008 में उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था.

7 फरवरी 2011 को उन्होंने ऑल इंडिया एनआर कांग्रेस के नाम से अपनी खुद की पार्टी का गठन किया था और 2011 में विधानसभा का चुनाव लड़ा था. पुडुचेरी के इतिहास में वह पहले ऐसे व्यक्ति हैं जिन्होंने अपनी खुद की पार्टी बनाई और जीत कर मुख्यमंत्री बने. पुडुचेरी में कुल 33 विधानसभा सीटें हैं. इनमें 30 विधायक चुनाव के जरिए चुने जाते हैं, जबकि तीन की केंद्र की ओर से नामित किया जाता है.

एन रंगासामी
एआईएनआरसी जीत
आयु 70 वर्ष
लिंग पुरुष
शैक्षिक योग्यता GRADUATE PROFESSIONAL
प्रोफेशनल व्यवसाय Politician
आपराधिक मामले 0
देनदारियां ₹ 12,000,000
चल संपत्ति ₹ 2,620,000
अचल संपत्ति ₹ 381,000,000
संपत्ति ₹ 384,000,000
कुल आय ₹ 490,000
जीवनसाथी का व्यवसाय –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here