कोरोना टीकाकरण उत्सव के रूप में मनाई अम्बेडकर जयंती

0
186
Corona vaccination festival

-जनपद में आयोजित हुए 42 विशेष कोरोना टीकाकरण सत्र

-विशेष टीकाकरण उत्सव में 2412 लोगों ने लगवाया टीका

शाहजहांपुर, 14 अप्रैल (राम निवास शर्मा)। कोरोना संक्रमण एक बार फिर तेजी से बढ़ रहा है, ऐसे में स्वास्थ्य विभाग द्वारा उसको मात देने के लिए टीकाकरण की रफ़्तार भी तेज कर दी गयी है। इसी क्रम में 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के टीकाकरण को गति देने के लिए राज्य स्तर से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिये स्थानीय अधिकारियों को 11 अप्रैल से 14 अप्रैल तक चार दिवसीय कोरोना टीकाकरण उत्सव मनाये जाने के निर्देश दिए गए थे।

Corona vaccination festival 01

इसके तहत 13 अप्रैल को ज्योतिबा फुले जयंती और 14 अप्रैल को अंबेडकर जयंती पर सरकारी अस्पतालों में छुट्टी के दिन भी जनपद के सभी प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों सहित हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर विशेष कोरोना टीकाकरण सत्रों का आयोजन कर कोरोना टीकाकरण उत्सव मनाया गया। महापुरुषों की जयंती को ध्यान में रखते हुए प्रदेश सरकार ने चार दिन टीका उत्सव के रूप में मनाने का फैसला लिया था। इसी क्रम में टीकाकरण उत्सव के अंतिम दिन यानि बुधवार को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मदनापुर में स्वास्थ्य कार्यकर्ता उषा यादव और संध्या देवी द्वारा कोरोना टीकाकरण सत्र का आयोजन किया गया। इस सत्र पर 120 लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य तय किया गया था जिसके सापेक्ष्य 70 लोगों का टीकाकरण किया गया। यह जानकारी सुधीर कुमार मॉनिटर WHO द्वारा दी गयी।

डा. राजीव कुमार भारती चिकित्सा अधीक्षक सीएचसी मदनापुर ने बताया कि कोरोना संक्रमण से खुद बचने और अपनों को बचाने के लिए शासन द्वारा जारी गाइड लाइन को अपनाने के लिए लगातार स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं द्वारा जन समुदाय को प्रेरित किया जा रहा है। कोरोना उपचाराधीन खांसते-छींकते समय रुमाल या टिश्यु पेपर का इस्तेमाल करें, कोविड पाजिटिव सहित सभी लोगों के स्पर्श एवं संपर्क में आने से बचें, बाहरी चीजों को बिना किसी काम के छूने से बचें, भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें, ज्यादा भीडभाड़ में जाने से कोरोना प्रसारित हो सकता है। अतः कोरोना संक्रमण से बचने के लिए जनपद के सभी नागरिकों को फेस मास्क पहनना, एक दूसरे के बीच दो गज या 6 फिट की दूरी बनाकर रखें , बार बार अपने हाथों को 30 सेकेंड तक साबुन पानी से अच्छे से धुलते रहें या सेनीटाइज करते रहें और बिना किसी काम के घर से बाहर निकलने से बचें अपना और अपनों का ख्याल रखें।

गौरव कुमार भारती बीसीपीएम ने बताया कि ब्लाक मदनापुर में टीकाकरण उत्सव के प्रथम दिवस में 69 , दूसरे दिवस में 253 तीसरे दिवस में 243 तथा अंतिम/बुधवार 139 को लोगों सहित कुल 704लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया।

डा. लक्षमण सिंह जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया कि जनपद में 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों का टीकाकरण लगातार चलता रहेगा। सभी जनपद वासियों से अपील है कि 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोग जिन्होंने अभी तक अपना कोरोना टीकाकरण नही कराया है, अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर टीकाकरण जरुर कराएं।

टीकाकरण के लिए जाते समय अपने साथ अपना मोबाइल नंबर और पहचान पत्र ,राशन कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड इत्यादि में से कोई भी एक आई.डी अपने साथ लेकर जाएं तथा कोरोना संक्रमण को मात देने के लिए अपना टीकाकरण जरुर कराएं। अपने आस-पास और संपर्क में आने वाले लोगों को कोरोना टीकाकरण कराने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने बताया कि जनपद में टीकाकरण उत्सव के प्रथम दिवस में 2586 , दूसरे दिवस में 7474, तीसरे दिवस में 5618 तथा अंतिम/चौथे दिवस बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर की जयंती के अवसर पर बुधवार को 2412 लोगों को कोरोना का टीका लगाकर प्रतिरक्षित किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here