महाराष्‍ट्र सरकार की रिपोर्ट में खुलासा- ‘चीनी हैकरों के चलते मुंबई में हुआ था भीषण बिजली संकट’

0
68
Webvarta Desk: पिछले साल 12 अक्‍टूबर की सुबह पूरे मुंबई में अचानक से बिजली चली जाने (Mumbai Power Outage) से हड़कंप मच गया था। बिजली जाने से कोरोना की मार झेल रहे मुंबई के अस्‍पतालों में वेंटिलेटर्स ने काम करने बंद कर दिए थे। इस बीच, एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इस भीषण बिजली संकट के पीछे चीन के हैकरों (Mumbai Power Outage Cause of Chinese Hackers) का हाथ हो सकता है।

इस रिपोर्ट पर महाराष्‍ट्र सरकार (Maharashtra Govt report on Mumbai Power Outage) ने संज्ञान लिया है। महाराष्‍ट्र के गृहमंत्री अनिल देशमुख (Anil Deshmukh) ने कहा है कि इस मामले की जांच में ऐसे साक्ष्‍य मिले हैं जिनसे पता चलता है कि साइबर हमले की कोशिश हो सकती है।

वहीं, महाराष्‍ट्र के ऊर्जा मंत्री नितिन राउत (Nitin Raut) ने कहा है कि जब पिछले साल मुंबई में बिजली चली गई थी तब मैंने कहा था कि कुछ गड़बड़ है। मैंने जांच के लिए तीन समितियों का गठन किया था। इस सबंध में जो मीडिया रिपोर्ट्स आए हैं, वे सच हैं।

‘साइबर हमले की कोशिश के मिले साक्ष्‍य’

गृहमंत्री अनिल देशमुख ने बताया है कि इस मामले को लेकर साइबर विभाग की रिपोर्ट आ चुकी है। रिपोर्ट में कहा गया है कि ऐसे साक्ष्‍य हैं जिनसे पता चलता है कि साइबर हमले की कोशिश हो सकती है। इस रिपोर्ट को ऊर्जा मंत्री नितिन राउत को सौंप दिया गया है।

बिजली जाने से थम गई थी पूरी मुंबई

गौरतलब है कि न्‍यूयार्क टाइम्‍स में प्रकाशित एक रिपोर्ट में कहा गया है कि लद्दाख में चल रहे तनाव के बीच चीन ने पिछले साल भारत के बिजली संयंत्रों को निशाना बनाया था। चीनी हैकरों की कोशिश थी कि पूरे भारत को अंधेरे में डुबो दिया जाए। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि पिछले साल अक्‍टूबर में मुंबई में भीषण बिजली संकट के पीछे भी चीन के हैकरों का हाथ हो सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here