पंचायत चुनाव : सेल्फी में साथ-साथ, मैदान में करेंगी दो-दो ‘हाथ’

0
225
Panchayat elections

अमेठी, (राम मिश्रा)। पंचायत चुनाव की घोषणा के बाद केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के संसदीय क्षेत्र अमेठी के पंचायती अखाड़े में अब महिलाये भी दो दो हाथ करने की तैयारी में है। पंचायत चुनाव का आगाज होते ही गांव की सरकार में अपनी दावेदारी मजबूत करने के लिए महिलाएं भी बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रही हैं।

जिले में आगामी 26 अप्रैल को होने वाले पंचायत चुनाव में जिला पंचायत सदस्य ग्राम प्रधान और ग्राम पंचायत सदस्य के साथ क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के लिए नामांकन पत्रों की बिक्री शुरू हो गई है। ऐसे में महिलाएं भी इस में बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रही हैं।

जिले की 682 ग्राम पंचायतों में सामान्य वर्ग पिछड़े वर्ग और अनुसूचित जाति के 232 पदों को सिर्फ महिलाओं के लिए आरक्षित कर उन्हें पंचायती अखाड़े में लड़ने का मौका दिया गया है। महिलाओं के लिए सीटें आरक्षित होने के बाद ब्लाकों पर बड़ी संख्या में महिलाएं चुनावी पर्चे को खरीदने के लिए पहुँच रही है। चुनावी मैदान में दो-दो हाथ करने को तैयार महिला दावेदार सेल्फी के मामले में साथ-साथ दिखीं।

अमेठी ब्लाक पर प्रधान पद के लिए पर्चा खरीदने पहुँची महिला ने कहा कि वो एमए पास है और इस बार प्रधानी का चुनाव लड़ रही है। सरकार महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा दे रही है। पहले महिलाएं घर से बाहर नहीं निकलती थी लेकिन अब महिलाएं घर से बाहर निकल कर हर क्षेत्र में अपनी मजबूत दावेदारी प्रस्तुत कर रही हैं।

तो वहीं अन्य महिला प्रत्याशियों के माने तो पहले महिलाओं को घर से बाहर नहीं निकलने दिया जाता था और महिलाएं घर में ही रह कर खाना बनाने के साथ-साथ परिवार के साथ रहती थी लेकिन अब महिलाएं घर की दहलीज को लांग कर बाहर आई हैं और समाज की सेवा के लिए ग्राम पंचायतों में अपनी भागीदारी दे रही है जिससे कि उनके गांव का और अच्छा विकास हो सके।

वही जिलाधिकारी अमेठी अरुण कुमार ने बताया कि निर्वाचन प्रक्रिया पूरी करने के साथ सबसे पहला काम है निर्वाचन पत्रों की बिक्री करना अमेठी में ब्लॉक और जिला पंचायतों में नामांकन पत्रों की बिक्री का काम प्रारंभ हो चुका है, और इस बार यह देखने में ज्यादा आ रहा है कि महिला कैंडिडेट बड़ी संख्या में सामने आ रही हैं यह एक अच्छा संकेत है। डेमोक्रेसी के लिए अच्छा संकेत है कि अधिक से अधिक महिलाएं इलेक्शन में भागीदारी करें। 2021 के त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में महिलाएं सक्रिय नजर आ रही हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here