Sunday, September 25, 2022

भारत की समर्थक Liz Truss बनी UK की नई प्रधानमंत्री, PM Modi ने दी बधाई, जानें कैसे होंगे संबंध?

वेबवार्ता: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने लिज ट्रस (Liz Truss) को ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री (Britain New PM) बनने पर बधाई दी है। साथ ही उन्होंने भारत-ब्रिटेन संबंध (India Britain Relation) को और अधिक मजबूत होने की आशा जताई।

46 साल की लिज ट्रस (Liz Truss) ने अपने प्रतिद्वंदी ऋषि सुनक (Rishi Sunak) को हराकर बोरिस जॉनसन का नया उत्तराधिकारी बन गईं। इसका ऐलान भारतीय समय के अनुसार शाम 5 बजे हुआ। दक्षिणपंथी प्रत्याशी लिज बोरिस जॉनसन की जगह ले रही हैं। लिज को ब्रिटेन की सियासत में फायरब्रांड नेता के तौर पर जाना जाता है। ब्रिटेन की नई पीएम (Britain New PM) ट्र्स को उन वरिष्ठ ब्रिटिश राजनेताओं में शामिल हैं, जिन्हें भारत-ब्रिटेन के रणनीतिक और आर्थिक संबंधों को गहरा करने के लिए जाना जाता है।

पीएम मोदी ने लिज ट्रस को बधाई दी

पीएम मोदी (PM Narendra Modi) ने ट्वीट किया, लिज ट्रस को यूके के अगले पीएम चुने जाने लिए बधाई। हमें विश्वास है कि, आपके (लिज ट्रस) के नेतृत्व में भारत-यूके की रणनीतिक साझेदारे व्यापक रूप से मजबूत होगी।

बता दें कि, बोरिस जॉनसन के पद से हटने के पीएम पद के लिए लिज ट्रस और ऋषि सुनक के बीच चुनाव हुआ था जिसमें ट्रस को जीत मिली है। लिज ट्रस ब्रिटेन के इतिहास की तीसरी ऐसी महिला हैं जो प्रधानमंत्री बनी हैं। इससे पहले मार्गेट थैचर और थेरेसा मे ब्रिटेन में पीएम का पद संभाल चुकी हैं। इस चुनाव से पहले भी लिज ट्रस की जीत तय मानी जा रही थी।

बता दें कि,कंजरवेटिव पार्टी की नवनिर्वाचित नेता और प्रधानमंत्री बनने वाली लिज ट्रस उन वरिष्ठ ब्रिटिश राजनेताओं में शामिल हैं, जिन्हें भारत-ब्रिटेन के रणनीतिक और आर्थिक संबंधों को गहरा करने के लिए जाना जाता है।

लिज ट्रस ने पिछले साल भारत के साथ संबंधों को बढ़ाने का कदम उठाया था। तब वह बोरिस जॉनसन के नेतृत्व वाली सरकार में शामिल थी और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार सचिव के रूप में ट्रस ने पिछले साल मई में भारत-यूके एन्हांस्ड ट्रेड पार्टनरशिप (ईटीपी) पर हस्ताक्षर किए थे जिसने चल रहे मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) वार्ता के शुरुआती बिंदु को चिह्नित किया।

भारतीयों की हिमायती हैं लिज ट्रस

ब्रिटेन में 2011 में हुए जनगणना के मुताबिक ब्रिटेन की कुल जनसंख्या 6 करोड़ है, जिसमें से 2.5 फीसदी भारतीय हैं। लिज ट्रस के बारे में कहा जाता है कि, वे भारत से संबंध बेहतर बनाए रखने की हिमायती हैं।

चुनाव से कुछ समय पहले लिज ट्रस ने कंजर्वेटिव फ्रेंड्स ऑफ इंडिया की पहली बैठक में खुद को भारतीय समुदाय के लिए व्यवसाय समर्थक के रूप में पेश किया। लिज ट्रस ने रक्षा, व्यापार और लोगों से लोगों के मोर्चों पर भारत के साथ संबंधों को गहरा करने का संकल्प लिया। उन्होंने कहा कि अगर ब्रिटेन की प्रधानमंत्री बनती हैं तो वह बार-बार भारत आना चाहेंगी।

पढ़ें देश-विदेश की ख़बरें अब हिन्दी में (Hindi News)| Webvarta की ताजा खबरों के लिए हमें Google News पर फॉलो करें |

Similar Articles

Most Popular