Corona in India: महाराष्‍ट्र में कोरोना के ‘धमाकों’ से टेंशन में मोदी सरकार, दिल्‍ली-NCR के आंकड़े भी डराने लगे

0
242
Covid-19
Webvarta Desk: Corona in India: केंद्र सरकार ने महाराष्‍ट्र (Covid Cases in Maharashtra) में तेजी से बढ़ते कोरोना वायरस मामलों पर चिंता जताई है। देश के जिन 10 जिलों में सबसे ज्‍यादा कोरोना का प्रकोप है, उनमें महाराष्‍ट्र के 8 जिले शामिल हैं। पिछले एक महीने के भीतर राज्‍य में सक्रिय कोविड मरीजों की संख्‍या दोगुने से भी ज्‍यादा हो गई है।

केंद्र सरकार ने दिल्‍ली और आसपास के इलाकों (Covid Cases in Delhi-NCR) को भी ताकीद की है। केंद्र ने कहा कि गुड़गांव, फरीदाबाद, गाजियाबाद और गौतम बुद्ध नगर में केस बढ़ रहे हैं। यहां के पॉजिटिविटी रेट्स में इजाफे की बढ़त देखने को मिली है।

इन आंकड़ों से डर लगता है!

देशभर में कोरोना केसेज (Corona in India) बढ़ने का सिलसिला जारी है। गुरुवार को 23,000 से ज्‍यादा नए मामले दर्ज किए गए हैं। यह आंकड़ा पिछले साल 24 दिसंबर के बाद से सबसे ज्‍यादा है। इनमें से 14 हजार से ज्‍यादा केस अकेले महाराष्‍ट्र से हैं। वहां 7 अक्‍टूबर के बाद से पहली बार इतने ज्‍यादा केस आए हैं।

देशभर में सात दिन के आधार पर डेली केसेज का रोलिंग एवरेज अब 19,302 हो चुका है। 14 फरवरी के मुकाबले इसमें करीब 8,000 का इजाफा हुआ है। एवरेज डेली केस भी पिछले दो महीने के उच्‍चतम स्‍तर पर हैं।

कई राज्‍यों में फिर से बढ़ रहा कोरोना

पिछले 24 घंटों में देशभर के भीतर कोविड से 119 मरीजों की मौत हुई है। पिछले तीन दिन से मौतों का आंकड़ा 100 के ऊपर रह रहा है। इनमें आधे से ज्‍यादा मौतें अकेले महाराष्‍ट्र में हुई हैं। इसके अलावा पंजाब में 18, केरल में 13, तमिलनाडु में 5 और मध्‍य प्रदेश में 4 मरीजों की मौत हुई। जनवरी के बाद से सबसे ज्‍यादा केस दर्ज होने के मामले मे महाराष्‍ट्र के अलावा कर्नाटक, गुजरात, तमिलनाडु, मध्‍य प्रदेश, दिल्‍ली और आंध्र प्रदेश का नाम आया है।

महाराष्‍ट्र में क्‍यों बढ़ रहा कोरोना, केंद्र ने बताया

नी‍ति आयोग के सदस्‍य (हेल्‍थ) डॉ वीके पॉल ने कहा, “हम महाराष्‍ट्र को लेकर काफी चिंतित हैं। कई जिलों में स्थिति ठीक नहीं है। यह बेहद गंभीर मामला है।” ICMR के चीफ डॉ बलराम भार्गव और स्‍वास्‍थ्‍य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि महाराष्‍ट्र में ऐसे हालात अपर्याप्‍त टेस्टिंग और कॉन्‍टैक्‍ट ट्रेसिंग, कोविड से जुड़ी सावधानियों का पालन न करने और बड़े समारोहों की वजह से आ रहे हैं।

महाराष्‍ट्र में 11 फरवरी को 36,917 कोविड केस थे जो 11 मार्च को बढ़कर 1,00,240 हो गए। भूषण ने कहा कि पंजाब, हरियाणा, गुजरात और मध्‍य प्रदेश में भी ऐक्टिव केस तेजी से बढ़े हैं।

नागपुर में लॉकडाउन, कई और जिलों में भी संभावना बढ़ी

महराष्‍ट्र सीएम उद्धव ठाकरे ने गुरुवार को कहा कि कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए, राज्‍य के कुछ हिस्‍सों में सख्‍त लॉकडाउन लगाया जाएगा। नागपुर में 15 मार्च से 21 मार्च के बीच लॉकडाउन की घोषणा कर दी गई है। केवल जरूरी सेवाओं की अनुमति होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here