देश की आजादी का 75वां साल मनाने के लिए PM मोदी ने बनाई टीम, सोनिया गांधी, ममता भी शामिल

0
117
Webvarta Desk: मोदी सरकार (Modi Govt) ने भारत की आजादी के 75 साल (75th Year Of Independence) होने के उपलक्ष्य में कार्यक्रमों के लिए शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अध्यक्षता वाली 259 सदस्यीय उच्च स्तरीय राष्ट्रीय समिति गठित की।

समिति के सदस्यों में पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल (Pratibha Patil), सीजेआई एस ए बोबडे (SA Bobde), एनएसए अजित डोभाल (Ajit Doval), 28 मुख्यमंत्री, स्वर साम्राज्ञी लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar), नोबेल पुरस्कार विजेता अमर्त्य सेन, बीजेपी के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी, तकरीबन सभी केंद्रीय मंत्री और कई राज्यपाल शामिल हैं।

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi), सीपीएम नेता सीताराम येचुरी (Sitaram Yechury), एनसीपी नेता शरद पवार (Sharad Pawar), तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी (Mamata Banerjee), उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav), बीएसपी प्रमुख मायावती (Mayawati) को भी इस समिति में शामिल किया गया है।

इससे पहले, आजादी के 75 साल होने पर कार्यक्रमों के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) की अध्यक्षता में राष्ट्रीय क्रियान्वयन समिति बनाई गई थी। इसके अलावा सचिवों की एक कमेटी भी बनाई गई है।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया, ‘सरकार ने प्रधानमंत्री की अध्यक्षता के तहत 259 सदस्यों वाली एक राष्ट्रीय कमेटी बनाई है। इसके लिए आज एक गजट अधिसूचना प्रकाशित की जा रही है।’समिति में अलग-अलग क्षेत्रों की हस्तियां और विशिष्ट नागरिक भी हैं।

केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय के एक बयान में कहा गया कि यह समिति भारत की आजादी के 75 साल होने के उपलक्ष्य में कार्यक्रमों की रूपरेखा के लिए नीति निर्देशन और मार्गदर्शन का काम करेगी। इसके तहत 15 अगस्त 2022 के 75 हफ्ते पहले 12 मार्च 2021 से आयोजनों की शुरुआत हो जाएगी, इसी दिन महात्मा गांधी के ऐतिहासिक नमक सत्याग्रह की 91 वीं वर्षगांठ भी है। बयान के मुताबिक समारोहों की तैयारी संबंधी गतिविधियों के संबंध में प्रक्रिया पर चर्चा करने के लिए उच्च स्तरीय समिति आठ मार्च को पहली बैठक करेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here