दिशा रवि की गिरफ्तारी पर जंग, विपक्ष बोला- लड़की से डर गए, BJP बोली- कसाब-बुरहान भी 21 के थे

0
237
Webvarta Desk: Greta Toolkit Case, Disha Ravi: क्‍लाइमेट ऐक्टिविस्‍ट दिशा रवि (Disha Ravi) की गिरफ्तारी को लेकर विपक्षी दलों ने मोदी सरकार (Modi Govt) को निशाने पर ले लिया है। प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi Vadra), शशि थरूर (Shashi Tharoor), कपिल सिब्‍बल (Kapil Sibal) समेत कांग्रेस के कई नेताओं ने इसकी कड़ी निंदा की है।

DMK नेता कनिमोई (Kanimozhi), आम आदमी पाट्री (AAP) के अध्‍यक्ष और दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने भी इसे ‘लोकतंत्र पर हमला’ बताया है। किसान आंदोलन (Farmers Protest) के बीच यह दूसरा मौका है जब विपक्षी दलों ने एक सुर से मोदी सरकार (Modi Govt) का विरोध शुरू किया है।

विपक्षी नेताओं ने दिशा रवि (Greta Toolkit Case, Disha Ravi) की कम उम्र का तर्क दिया जिसपर बेंगलुरु से BJP सांसद ने कुछ आतंकवादियों के नाम लिए और कहा कि उनकी उम्र भी तो लगभग इतनी ही थी। दिशा रवि की गिरफ्तारी का कई गैर-सरकारी संगठनों ने भी विरोध किया है।

कौन हैं दिशा रवि?

दिशा रवि ने बेंगलुरु के एक निजी कॉलेज से बीबीए की डिग्री हासिल की है। वह 2019 से ‘फ्राइडेज फॉर फ्यूचर इंडिया’ नाम के क्‍लाइमेट ऐक्टिविस्‍ट ग्रुप की फाउंडर मेंबर है। ‘फ्राइडेज फॉर फ्यूचर’ एक ग्‍लोबल ऑर्गनाइजेशन है जिसकी शुरुआत 2018 में स्‍वीडिश क्‍लाइमेट ऐक्टिविस्‍ट ग्रेटा थनबर्ग ने की थी। दिशा रवि ने क्‍लाइमेंट चेंज को लेकर देशभर में कई कैंपेन चलाए गए हैं। बेंगलुरु में पर्यावरण के मुद्दे पर कई प्रदर्शनों में वह शामिल रही हैं। दुनियाभर के मीडिया में दिशा रवि क्‍लाइमेंट चेंज के असर को लेकर लिखती रही हैं।

अबतक कौन-कौन कर चुका सपोर्ट?

दिशा रवि के पक्ष में किसानों की यूनियनों के निकाय संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) ने आवाज बुलंद की है। इसके अलावा कांग्रेस, लेफ्ट, आम आदमी पार्टी समेत विभिन्‍न विपक्षी दलों के नेताओं ने भी दिशा की गिरफ्तारी को गलत बताया है। कोअलिशन फॉर एंवायर्नमेंटल जस्टिस इन इंडिया (CEJI) ने देशभर के 78 ऐक्टिविस्‍ट्स की तरफ से बयान जारी कर दिशा की गिरफ्तारी की निंदा की है। कई सेलिब्रिटीज ने भी दिशा रवि के समर्थन में ट्वीट किए हैं।

 

विदेश से भी दिशा रवि के पक्ष में आवाजें उठ रही हैं। अमेरिकी उपराष्‍ट्रपति कमला हैरिस की भांजी मीना हैरिस ने सरकार पर ‘ऐक्टिविस्‍ट्स की आवाज दबाने’ का आरोप लगाया है। अमेरिकन सिंगर रूपी कौर ने भी इसे लेकर ट्वीट किया है। ब्रिटिश सांसद क्‍लॉडिया वेबे ने दिशा की गिरफ्तारी की निंदा करते हुए सबसे इसका विरोध करने की अपील की है।

 

दिशा रवि के खिलाफ भी हैं लोग

बीजेपी के लोग दिशा रवि की गिरफ्तारी को सही ठहरा रहे हैं। गिरफ्तारी के विरोध में एक तर्क ये दिया जा रहा है कि दिशा रवि ’21 साल’ की हैं। इसपर बेंगलुरु सेंट्रल से बीजेपी सांसद पीसी मोहन ने लिखा है कि “बुरहान वानी 21 साल का था। अजमल कसाब 21 साल का था। उम्र केवल एक संख्‍या है। कोई कानून से ऊपर नहीं है। कानून अपना काम करेगा। अपराध, अपराध होता है।”

 

दिशा रवि पर पुलिस का क्‍या है आरोप?

दिल्‍ली पुलिस की साइबर सेल ने दिशा रवि पर ‘भारत के खिलाफ नफरत’ फैलाने का आरोप लगाया है। पुलिस का कहना है कि दिशा उन लोगों में से एक थीं जिन्‍होंने ग्रेटा थनबर्ग के साथ ‘टूलकिट’ साझा की। दिशा पर ‘टूलकिट’ को सोशल मीडिया पर शेयर और उसे एडिट करने का भी आरोप है। दिशा रवि का लैपटॉप और मोबाइल फोन आगे की जांच के लिए जब्त किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here