Covid Vaccination: कोरोना के खिलाफ जंग में भारत का बड़ा रिकॉर्ड, 21 दिन में 50 लाख लोगों को लगा टीका

1
55
Corona Vaccination
Webvarta Desk: Corona Vaccination in India: स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि भारत दुनिया का ऐसा पहला देश बन गया है, जिसने केवल 21 दिनों में 50 लाख से अधिक लोगों का कोविड-19 टीकाकरण (Covid Vaccination) किया है।

देश में 16 जनवरी से शुरू हुए टीकाकरण अभियान (Corona Vaccination in India) के बाद शुक्रवार शाम तक करीब 53 लाख लाभार्थियों को टीके (Covid Vaccination) की खुराक दी जा चुकी थी। वहीं, अमेरिका में 50 लाख लोगों को टीके की खुराक 24 दिन में जबकि ब्रिटेन में 43 और इजराइल में 45 दिनों में दी गई है।

मंत्रालय ने कहा, ‘देशव्यापी कोविड-19 टीकाकरण अभियान 21वें दिन भी सफलतापूर्वक जारी रहा।’ उन्होंने कहा कि अब तक करीब 53 लाख स्वास्थ्यकर्मियों को टीके की खुराक दी गई है। शाम छह बजे तक प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक, 1,04,781 सत्र के जरिए कुल 52,90,474 लाभार्थियों को टीका लगाया जा चुका है। मंत्रालय ने कहा, ‘टीकाकरण अभियान के 21वें दिन शाम छह बजे तक 3,31,029 लाभार्थियों को टीका लगाया गया।’

मंत्रालय ने कहा कि अंतिम रिपोर्ट शुक्रवार देर रात तक पूरी हो सकेगी। उन्होंने कहा कि टीका लगाने के बाद अब तक कुल 27 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराने की आवश्यकता पड़ी है। पिछले 24 घंटे में किसी भी लाभार्थी को अस्पताल में भर्ती कराने की जरूरत नहीं पड़ी है। मंत्रालय ने कहा कि अब तक 22 लोगों की मौत दर्ज की गई है और इनमें से मौत का कोई भी मामला औपचारिक रूप से कोविड-19 टीकाकरण से संबंधित नहीं है।

1 COMMENT

  1. Wonderful and useful information. It is very useful for everyone in this situation, who are worried to put vaccination. Hope everything goes fine. Stay safe in home.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here