दिल्ली में बंद हुआ 18+ का Vaccination, मुख्यमंत्री केजरीवाल ने पीएम मोदी को लिखा पत्र

0
126
Arvind-kejriwal

नई दिल्ली, 22 मई (वेबवार्ता)। वैक्‍सीन की कमी के चलते दिल्ली सरकार ने रविवार से 18 से 44 साल के आयु वर्ग वाले लोगों के लिए टीकाकरण बंद (Vaccination) कर दिया है। शनिवार को प्रेस कांफ्रेंस कर वैक्सीन (Vaccination) की कमी के मुद्दे पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने मोदी सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने प्रधानमंत्री को चिट्‌ठी लिखकर वैक्सीन प्रोडक्शन बढ़ाने के लिए 4 सलाह दी है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने शनिवार को डिजिटल प्रेस वार्ता करते हुए कहा कि युवाओं के वैक्सीन के सभी सेंटर बंद होने जा रहे हैं। दिल्ली को हर माह 80 लाख डोज वैक्सीन (Vaccine) की जरूरत है। मई में केवल 16 लाख मिली है। केंद्र सरकार ने जून में और कम कर दी है। जून में हमें केवल 8 लाख वैक्सीन मिलेगी। अभी तक हम 50 लाख वैक्सीन लगा चुके हैं। हम अगर इसी तरीके से चले तो 30 माह में युवाओं को वैक्सीन लग पाएगी। वैक्सीन (Vaccine) की कमी से बेहत गंभीर समस्या खड़ी हो गई है। सभी विदेशी वैक्सीन को भारत में इजाजत तुरंत इजाजत दी जाए। भारत सरकार इस बारे में स्वयं बात करे और खरीदे।

वैक्सीन की कमी (Shortage of Vaccine) के मुद्दे पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने मोदी सरकार (Modi Govt) पर निशाना साधा। उन्होंने प्रधानमंत्री को चिट्‌ठी लिखकर वैक्सीन प्रोडक्शन बढ़ाने के लिए 4 सलाह दी है। उन्होंने कहा, ‘केंद्र सरकार ने दिल्ली के लिए 18 साल से ऊपर के लोगों के लिए जो वैक्सीन भेजी थीं, वो खत्म हो गई हैं। इसलिए शनिवार को कुछ ही सेंटर पर वैक्सीनेशन किया जा रहा है। ये स्टॉक भी शाम तक खत्म हो जाएगा। कल से पूरे राज्य में युवाओं का वैक्सीनेशन बंद करना पड़ेगा। केंद्र को लिखकर हमने और वैक्सीन मांगी हैं। जैसे ही मिलेंगी, हम वैक्सीनेशन शुरू कर देंगे।

जून में सिर्फ 8 लाख वैक्सीन मिलेंगी

केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने आगे कहा कि दिल्ली के हर व्यक्ति को वैक्सीनेट करने के लिए 2.5 करोड़ वैक्सीन की जरूरत है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में कोरोना की रफ्तार काफी कम हो गई है। पिछले 24 घंटे में संक्रमण दर घटकर 3.5% रह गई है, लेकिन इसका ये मतलब नहीं है कि कोरोना का खतरा टल गया है।

दूसरे देशों से तुरंत वैक्सीन खरीदे केंद्र

CM Arvind Kejriwal ने कहा कि भारत बायोटेक कंपनी ने वैक्सीन का फॉर्मूला दूसरी कंपनियों के साथ शेयर करने पर सहमति जताई है, ये अच्छी बात है। केंद्र सरकार को दूसरी वैक्सीन कंपनियों को भी ऐसा करने के आदेश देना चाहिए। केंद्र को 24 घंटे के अंदर दूसरे देशों से बड़ी तादाद में वैक्सीन खरीदनी चाहिए और राज्यों को उनकी जरूरत के हिसाब से बांटनी चाहिए। उन्होंने मांग की कि सभी विदेशी कंपनियों की वैक्सीन भारत में इस्तेमाल करने की मंजूरी दी जाए और विदेशी कंपनियों को यहां प्रोडक्शन करने की इजाजत भी मिले। केंद्र सरकार को उन देशों से वैक्सीन मंगाने की कोशिश करना चाहिए, जहां जरूरत से ज्यादा मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध हैं।

दिल्ली में 2,260 नए केस

दिल्ली में शनिवार को 2,260 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए। 6,453 लोग ठीक हुए और 182 की मौत हो गई। अब तक 14.15 लाख लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इनमें 13.60 लाख लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 22,013 मरीजों की मौत हो चुकी है। यहां 31,308 का इलाज चल रहा है।

मुख्यमंत्री केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) को चिट्ठी लिखकर कही ये बात

  • दिल्ली में युवाओं के कोटे की वैक्सीन खत्म हो गई है, इसलिए आज से हमें टीकाकरण केंद्र बंद करने पड़ेंगे।
  • दिल्ली को हर महीने 80 लाख वैक्सीन की जरूरत ताकि 3 महीने में पूरी दिल्ली को टीका लग जाये।
  • मई के महीने में दिल्ली को केवल 16 लाख वैक्सीन मिली, जबकि जून में इसकी आधी यानी 8 लाख ही मिलेंगी ऐसा बताया गया।
  • अगर रफ्तार यही रही तो केवल वयस्कों को ही टीका लगाने में 30 महीने लग जाएंगे।
  • केंद्र सरकार दिल्ली को युवाओं के लिए तुरंत और वैक्सीन दें।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने की प्रधानमंत्री मोदी से ये चार मांगे

  • देश में वैक्सीन बनाने वाली सभी कंपनियों को भारत बायोटेक की वैक्सीन बनाने का आदेश दें, अभी केवल कुछ कंपनियों से करार की बात सामने आ रही है जिससे काम नहीं चलेगा।
  • दुनिया में जो भी कंपनी वैक्सीन बना रही है उसको भारत में बिना देरी किए वैक्सीन सप्लाई की अनुमति दी जाए, विदेशी कंपनियों से केंद्र सरकार सीधा बात करें और खरीद कर राज्यों को दें।
  • विदेशी कंपनियों को भारत में वैक्सीन उत्पादन शुरू करने की अनुमति बिना देरी के दी जाए।
  • कुछ देशों ने अपनी आबादी से कई गुना वैक्सीन स्टोर कर ली है, उनसे अनुरोध करके कुछ वैक्सीन भारत के लिए मांगी जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here