IISC की रिसर्च में खुलासा- मुंबई, धारावी, पंजाब, दिल्ली में तेजी से फैल रहा कोरोना का नया रूप

0
207
Covid 19
Webvarta Desk: देश में कोरोना वायरस (IISC Study Covid-19 Virus Mutating) का स्वरूप तेजी से बदल रहा है। मुंबई, धारावी, पंजाब, दिल्ली में कोरोना (Coronavirus in India) संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 261 नए मामले सामने आए हैं। मार्च में पहली बार किसी एक दिन में इतनी बड़ी संख्या में कोरोना के मामले की पुष्टि हुई है।

मुंबई के अंधेरी वेस्ट में एक ही रेस्टोरेंट के 10 कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि महाराष्ट्र, गुजरात, पंजाब और मध्य प्रदेश में कोरोना का इलाज कराने वाले लोगों की संख्या बढ़ रही है।

भारतीय विज्ञान संस्थान (IISC Study Covid-19 Virus Mutating) के एक अध्ययन में कोविड-19 के लिए जिम्मेदार सार्स कोव-2 वायरस में आए कई बदलाव और विशिष्ट प्रोटीन की पहचान की गयी। बेंगलुरु के भारतीय विज्ञान संस्थान ने बृहस्पतिवार को एक बयान में कहा कि ‘जर्नल ऑफ प्रोटिओम रिसर्च’ में प्रकाशित हालिया अध्ययन में बताया गया कि प्रतिरक्षा के तौर पर वायरस का वाहक कई प्रोटीन को तैयार करता है।

दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 261 नए मामले सामने आए हैं। मार्च में पहली बार किसी एक दिन में इतनी बड़ी संख्या में कोरोना के मामले की पुष्टि हुई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि महाराष्ट्र, गुजरात, पंजाब और मध्य प्रदेश में कोरोना का इलाज कराने वाले लोगों की संख्या बढ़ रही है।

सार्स कोव-2 वायरस के जीनोम का एनालिसिस

वायरस में किस तरह बदलाव आता है और इसके प्रोटीन पर अध्ययन के लिए जैव रसायन विभाग में प्रोफेसर उत्पल टाटू के नेतृत्व में एक टीम ने सार्स कोव-2 वायरस के जीनोम अनुक्रमण का विश्लेषण किया। उत्पल टाटू ने कहा कि वायरस के स्वरूप का अनुक्रमण करना बहुत जरूरी है क्योंकि इससे इसमें आ रहे बदलाव को जानने में मदद मिलती है।

पहले की तुलना में तेजी से बदल रहा स्वरूप

उनकी टीम के अध्ययन से पता चला कि वायरस पहले की तुलना में तेजी से अपना स्वरूप बदल रहा है। टीम ने कहा कि सार्स कोव-2 वायरस जीनोम कोड में 25 से ज्यादा प्रोटीन होते हें लेकिन इनमें से कुछ ही प्रोटीन की अब तक पहचान हो पायी है। विश्लेषण के लिए टीम ने 13 अलग प्रोटीन का पता लगाया जिसके बारे में पहले से पता नहीं था।

इम्यून सिस्टम में बड़ी भूमिका

प्रोफेसर टाटू ने कहा, ”ऐसे ही एक प्रोटीन ओआरएफ9बी की पहचान की गयी, जो कि वायरस के वाहक के प्रतिरक्षा तंत्र को भेद देता है। टीम ने कोविड-19 संक्रमण के संबंध में 441 प्रोटीन का पता लगाया जिसके बारे में माना जाता है कि प्रतिरक्षा तंत्र में ये बड़ी भूमिका निभाते हैं।

पिछले 24 घंटे में 16 हजार से अधिक मामले

भारत में एक दिन में कोविड-19 के 16,838 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,11,73,761 हो गई, वहीं 1,08,39,894 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं। देश में पिछले 24 घंटे में संक्रमण से 113 और मरीजों की मौत हुई, जिससे मृतक संख्या बढ़कर 1,57,548 हो गई। देश में अभी 1,76,319 लोगों का कोरोना वायरस संक्रमण का इलाज चल रहा है, जो कुल मामलों का 1.58 प्रतिशत है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here